×

Delete Inactive WhatsApp Account: व्हाट्सएप यूजर्स के लिए सुप्रीम कोर्ट ने दी चेतावनी, बंद हुए कई अकाउंट

Delete Inactive WhatsApp Account: कथित तौर पर भारत के सुप्रीम कोर्ट ने व्हाट्सएप यूजर्स को अपने खाते को बंद करते हुए सभी डेटा को हटाने की चेतावनी दी है।

Anjali Soni
Written By Anjali Soni
Published on: 9 Nov 2023 10:45 AM GMT (Updated on: 9 Nov 2023 10:45 AM GMT)
Delete Inactive WhatsApp Account
X

Delete Inactive WhatsApp Account(Photo-social media)

Delete Inactive WhatsApp Account: कथित तौर पर भारत के सुप्रीम कोर्ट ने व्हाट्सएप यूजर्स को अपने खाते को बंद करते हुए सभी डेटा को हटाने की चेतावनी दी है। यह चेतावनी उस फैसले से आई है जो टेलीकॉम कंपनियों को उन मोबाइल नंबरों को फिर से आवंटित करने की अनुमति देता है जो अब नए ग्राहकों के लिए उपयोग में नहीं हैं। इसका मतलब यह है कि यदि आपका व्हाट्सएप अकाउंट अभी भी किसी ऐसे नंबर से जुड़ा हुआ है जिसका आप अब उपयोग नहीं करते हैं, तो किसी और को उस तक पहुंच मिल सकती है।

व्हाट्सएप यूजर्स के लिए सुप्रीम कोर्ट की चेतावनी

गैजेट्स नाउ की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत में एयरटेल, रिलायंस जियो और वोडाफोन आइडिया सहित टेलीकॉम कंपनियां बंद या डिस्कनेक्ट किए गए मोबाइल नंबरों को फिर से आवंटित कर सकती हैं। यह 90 दिनों की वैधानिक अवधि के बाद संभव है। तो इसका मतलब यह है कि यदि कोई मोबाइल नंबर 90 दिनों तक बंद या डिस्कनेक्ट रहा है, तो टेलीकॉम कंपनी उसी नंबर को नए उपयोगकर्ता को दे सकती है।

यह व्हाट्सएप यूजर्स को कैसे अफ्फेक्ट करता है?

व्हाट्सएप उपयोगकर्ता इससे प्रभावित हो सकते हैं यदि उनका खाता अभी भी सक्रिय है लेकिन नंबर अब उपयोग में नहीं है। चूंकि व्हाट्सएप वेरिफिकेशन के लिए मोबाइल नंबर का उपयोग करता है, इसलिए संभव है कि रजिस्ट्रेशन करते समय नए उपयोगकर्ता के पास पुराने खाते तक पहुंच होगी। यदि आप व्हाट्सएप पर एक नया नंबर रजिस्टर कर रहे हैं या किसी अलग डिवाइस पर स्विच कर रहे हैं, तो यह तभी संभव होगा जब आपका मोबाइल नंबर वेरीफाई हो। फ़ोन नंबर तक पहुंच के साथ, नए व्हाट्सएप अकाउंट को पंजीकृत करने के लिए भी यही प्रक्रिया अपनाई जाएगी। इस तरह उनके पास पुराने व्हाट्सएप अकाउंट के चैट और अन्य डेटा तक पहुंच हो सकती है। SC ने व्हाट्सएप यूजर्स को सलाह दी है कि यदि वे अब इसका उपयोग नहीं करने की योजना बना रहे हैं तो वे अपना व्हाट्सएप अकाउंट हटा दें। यह यूजर्स को अपने डिवाइस और क्लाउड स्टोरेज से सभी व्हाट्सएप डेटा को मिटाने की सलाह भी देता है। इस तरह अगर व्हाट्सएप के लिए एक ही नंबर का उपयोग किया जाता है तो भी यह एक नए खाते के रूप में रजिस्ट्रेशन होगा।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story