×

Tata Motors: टाटा मोटर्स ने फोर्ड का संयंत्र खरीदा, इलेक्ट्रिक वाहन निर्माण को मिलेगी मजबूती

Tata Motors: दोनों कंपनियों ने इसके लिए एक यूनिट ट्रांसफर एग्रीमेंट (यूटीए) पर हस्ताक्षर किए हैं जिसके तहत यूनिट के सभी योग्य कर्मचारियों को टाटा मोटर्स में स्थानांतरित कर दिया जाएगा।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 8 Aug 2022 9:09 AM GMT
Tata Motors buys Ford manufacturing plant
X

टाटा मोटर्स ने फोर्ड का संयंत्र खरीदा (photo: social media )

Tata Motors: टाटा मोटर्स की सहायक कंपनी टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी लिमिटेड (टीपीईएमएल) ने गुजरात के साणंद में स्थित फोर्ड इंडिया का विनिर्माण संयंत्र 725.7 करोड़ रुपये में खरीद लिया है। इस सौदे में टाटा मोटर्स को इस प्लांट की संपूर्ण भूमि और बिल्डिंग, वाहन निर्माण संयंत्र के साथ-साथ मशीनरी और उपकरण मिल गया है। दोनों कंपनियों ने इसके लिए एक यूनिट ट्रांसफर एग्रीमेंट (यूटीए) पर हस्ताक्षर किए हैं जिसके तहत यूनिट के सभी योग्य कर्मचारियों को टाटा मोटर्स में स्थानांतरित कर दिया जाएगा। इस सौदे से टाटा मोटर्स की इलेक्ट्रिक वाहन निर्माण व्यवस्था को अपेक्षित बूस्ट मिलेगा। ईवी पैसेंजर कारों के मामले में टाटा अभी सबसे आगे है।

फोर्ड इंडिया पारस्परिक रूप से सहमत शर्तों पर टीपीईएमएल से पावरट्रेन निर्माण संयंत्र की भूमि और भवनों को पट्टे पर देकर अपनी पावरट्रेन निर्माण सुविधा का संचालन जारी रखेगी। टाटा ने फोर्ड के इस तरह के संचालन के बंद होने की स्थिति में फोर्ड के पावरट्रेन विनिर्माण संयंत्र के पात्र कर्मचारियों को रोजगार देने पर सहमति व्यक्त की है। ये संयंत्र 3,043 प्रत्यक्ष रोजगार और 20,000 अप्रत्यक्ष रोजगार प्रदान करता है।

व्हीकल असेंबली प्लांट 350 एकड़ में फैला

गुजरात स्थित फोर्ड इंडिया का व्हीकल असेंबली प्लांट 350 एकड़ में फैला है जबकि इंजन मैन्युफैक्चरिंग प्लांट 110 एकड़ में बना हुआ है।

टाटा और फोर्ड के बीच लेन-देन का समापन सरकारी अधिकारियों से प्रासंगिक अनुमोदन प्राप्त करने और शर्तों की पूर्ति के अधीन होगा। गुजरात सरकार, टीपीईएमएल और एफआईपीएल ने इस लेनदेन के लिए सभी प्रासंगिक अनुमोदनों का समर्थन करने के लिए 30 मई 2022 को एक त्रिपक्षीय समझौता ज्ञापन पूरा किया था।

टाटा मोटर्स पैसेंजर व्हीकल की विनिर्माण क्षमता करीब करीब पीक कैपेसिटी लेवल पर पहुँच गयी है ऐसे में यह अधिग्रहण उचित समय पर है और सभी हितधारकों के लिए एक जीत है। कंपनी ने बयान में कहा हिया कि यह प्रति वर्ष 300,000 इकाइयों की अत्याधुनिक विनिर्माण क्षमता को अनलॉक करेगा जिसे 420,000 इकाइयों तक बढ़ाया जा सकता है।

एफआईपीएल के साथ हस्ताक्षरित समझौता सभी हितधारकों के लिए फायदेमंद

टीपीईएमएल, टाटा मोटर्स के मौजूदा और भविष्य के वाहन प्लेटफार्मों के अनुकूल होने के लिए संयंत्र को फिर से कॉन्फ़िगर करने के लिए आवश्यक निवेश करेगा। यह इकाई साणंद में टाटा मोटर्स पैसेंजर व्हीकल्स लिमिटेड की मौजूदा विनिर्माण सुविधा के निकट है, जिससे एक सुचारु परिवर्तन में मदद मिलनी चाहिए। टाटा मोटर्स पैसेंजर व्हीकल्स लिमिटेड और टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के निदेशक शैलेश चंद्रा ने कहा है कि एफआईपीएल के साथ हस्ताक्षरित समझौता सभी हितधारकों के लिए फायदेमंद है और यह टाटा मोटर्स की यात्री वाहन खंड में अपनी बाजार स्थिति को और मजबूत करने और ईवी सेगमेंट में अपनी नेतृत्व की स्थिति का निर्माण जारी रखने की मजबूत आकांक्षा को दर्शाता है।

उन्होंने कहा कि यह भविष्य के लिए तैयार आत्मानिर्भर भारत के निर्माण की दिशा में एक प्रगतिशील कदम उठाकर भारतीय ऑटो उद्योग के विकास और विकास को गति देगा।

फोर्ड मोटर कंपनी के ट्रांसफॉर्मेशन ऑफिसर स्टीव आर्मस्ट्रांग ने कहा कि यह घोषणा भारत में फोर्ड के चल रहे व्यापार पुनर्गठन में एक महत्वपूर्ण कदम है, जो रणनीतिक परिवर्तन के लिए हमारी फोर्ड प्लस योजना का हिस्सा है। उन्होंने कहा कि समझौते में शामिल योग्य कर्मचारियों के लिए रोजगार के हस्तांतरण के साथ, यह पुनर्गठन से प्रभावित लोगों की देखभाल करने में हमारे सर्वोत्तम प्रयास को भी उजागर करता है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story