×

Tata Motors जल्द उतारेगी सिंगल चार्ज पर 590KM दौड़ने वाली कार, कंपनी ने बुकिंग किया शुरू

Electric Vehicle : Tata Motors जल्द ही इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के लिस्ट में एक और कार का नाम शामिल करने जा रही है। टाटा की यह नई Tata Sierra EV जल्दी सड़कों पर दौड़ना शुरू कर देगी।

Bishwajeet Kumar
Published on: 8 April 2022 5:00 AM GMT
Tata Sierra
X

Tata Sierra (Image Credit : Social Media)

Tata Electric Vehicle : भारत में सबसे ज्यादा इलेक्ट्रिक फोर व्हीलर बनाने वाली कंपनी टाटा मोटर्स (Tata Motors) जल्द ही मार्केट में एक नया इलेक्ट्रिक कार (Electric Car) उतार सकती है। 2020 के ऑटो एक्सपो में टाटा मोटर्स ने पहली बार नेक्स्ट जेनरेशन टाटा सिएरा (Tata Sierra) इलेक्ट्रिक कार को दुनिया के सामने पेश किया था। जिसके बाद अब टाटा मोटर्स ने अपने इस इलेक्ट्रिक कार का ग्राहकों के लिए बुकिंग भी ओपन कर दिया है।

टाटा सिएरा का मोटर और बैटरी

टाटा मोटर्स ने अपने नए इलेक्ट्रिक व्हीकल टाटा सिएरा टीवी में 69kWh का बैटरी दिया है। इस कार को टाटा ने दो वर्जन में डिजाइन किया है। पहला वर्जन एसडब्ल्यूडी यानी सिंगल इलेक्ट्रिक मोटर के साथ होगा और दूसरा एडब्ल्यूडी यानी टू इलेक्ट्रिक मोटर के साथ। इस कार के डिजाइन में सबसे खास बात यह है कि कंपनी ने बैटरी सेक्शन को दो भागों में बांट दिया है। पहले सेक्शन में बैटरी को फ्लोर में लगाया गया है। वहीं दूसरे सेक्शन को दूसरे बोट फ्लोर के तरह उपयोग किया गया है।

Tata Sierra

कैसा है टाटा सिएरा का लुक

टाटा सिएरा टाटा द्वारा निकाले गए अब तक के सभी इलेक्ट्रिक कारों में सबसे ज्यादा चलने वाला कार रहेगा। टाटा सिएरा एक सिंगल चार्ज पर 590 किलोमीटर तक चल सकेगा जो टाटा के किसी अन्य इलेक्ट्रिक कार के मुकाबले दोगुने से भी अधिक है। इस कार की लंबाई 4.1 मीटर है। जिसमें कई तरह के हाईटेक फीचर्स दिए गए हैं।

टाटा सिएरा में आईआरए प्लेस प्रो कनेक्ट फीचर दिया गया है। साथ ही इस कार में इन्फोटेनमेंट सिस्टम के लिए 12 इंच का टच स्क्रीन दिया गया है। साथ ही डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के साथ 7.7 इंच का प्लाज्मा स्क्रीन दिया गया है। टाटा सिएरा में रिवर्स और पार्किंग में सरलता लाने के लिए एक हाई क्लास 360 डिग्री व्यू वाला कैमरा दिया गया है।

Tata Sierra

इन सबके अलावा टाटा सिएरा में एक बड़ा पैनारोमिक सनरूफ भी कंपनी ने दिया है। इस कार में कई तरह के सिक्योरिटी फीचर्स भी है जैसे- हाई स्पीड वार्निंग सेंसर, टर्न इंडिकेटर और डोर ओपनिंग के लिए वार्निंग साउंड फीचर भी दिया गया है। टाटा ने अपने इस इलेक्ट्रिक कार में 19 इंच का फोर एलॉय व्हील्स का इस्तेमाल किया है। बता दें टाटा के अपने इस इलेक्ट्रिक व्हीकल को सिग्मा प्लेटफार्म पर बनाया गया है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story