×

Telegram Paid Service: टेलीग्राम लाया नई सुविधाओं वाली पेड सर्विस, एक्टिव यूजर हुए 70 करोड़

Telegram Paid Service: अभी तक तो टेलीग्राम मैसेंजर एक मुफ्त सेवा है लेकिन अब ये एक प्रीमियम सेवा का रोल आउट कर रहा है जिसके लिए ग्राहकों को भुगतान करना होगा।

Neel Mani Lal
Updated on: 20 Jun 2022 11:54 AM GMT
Telegram brought paid service with new features, 70 crore active users
X

टेलीग्राम लाया नई सुविधाओं वाली पेड सर्विस: Photo - Social Media

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

Lucknow: दो रूसी भाइयों द्वारा 2013 में शुरू की गयी और अब दुबई से ऑपरेट कर रही टेलीग्राम (telegram) के मैसेंजर एप के एक्टिव मासिक यूजर्स की संख्या 70 करोड़ पहुंच गई है। अभी तक तो टेलीग्राम मैसेंजर एक मुफ्त सेवा है लेकिन अब ये एक प्रीमियम सेवा का रोल आउट कर रहा है जिसके लिए ग्राहकों को भुगतान करना होगा। भारत में, आईफोन यूजर्स के लिए टेलीग्राम प्रीमियम संस्करण (telegram premium version) की कीमत 6 डालर है।

टेलीग्राम इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म (telegram instant messaging platform) ने यह खुलासा नहीं किया है कि वह प्रीमियम टियर के लिए कितना शुल्क ले रही है, लेकिन मासिक सदस्यता की कीमत 4.99 डालर से 6 डालर के बीच है। प्रीमियम टियर मैसेजिंग एप में अतिरिक्त और बेहतर सुविधाओं को जोड़ा गया है। टेलीग्राम प्रीमियम के यूजर्स 4 जीबी तक की बड़ी फाइलें भेज सकते हैं और तेजी से डाउनलोड कर सकते हैं।

20 चैट फोल्डर बना सकेंगे जिसमें हर फोल्डर में 200 चैट की सुविधा होगी

भुगतान करने वाले ग्राहक 1,000 चैनलों तक को फॉलो करने में सक्षम होंगे, 20 चैट फोल्डर बना सकेंगे जिसमें हर फोल्डर में 200 चैट होंगी। मुफ्त यूजर 500 चैनल फॉलो कर सकते हैं। टेलीग्राम प्रीमियम उपयोगकर्ता ऐप में अधिकतम चार खाते जोड़ सकेंगे और 10 चैट तक पिन कर सकेंगे।

दुबई मुख्यालय वाली टेलीग्राम फर्म का कहना है कि वह अपने विकास के लिए विज्ञापनदाताओं की बजाये मुख्य रूप से अपने यूजर्स द्वारा संचालित होने देना चाहती है। यह पहली बार है जब करोड़ों उपयोगकर्ताओं के साथ एक इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप ने एक प्रीमियम टियर रोल आउट किया है। सिग्नल, व्हाट्सएप, फेसबुक मैसेंजर, ऐप्पल और गूगल मैसेज अभी तक प्रीमियम टियर नहीं लाये हैं।

टेलीग्राम के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी पावेल ड्यूरोव: Photo - Social Media

टेलीग्राम के संस्थापक ने कहा था कि प्रीमियम टियर लॉन्च करने का इरादा

टेलीग्राम के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी पावेल ड्यूरोव (Pavel Durov) ने इस महीने की शुरुआत में कहा था कि यूजर्स ज्यादा स्टोरेज और बैंडविड्थ की मांग कर रहे हैं और इसके लिए एक प्रीमियम टियर लॉन्च करने का इरादा है।

कुछ विश्लेषकों को पहले उम्मीद थी कि टेलीग्राम अपने ब्लॉकचेन टोकन प्रोजेक्ट के माध्यम से प्लेटफॉर्म को मोनेटाईजेशन करने में सक्षम होगा। लेकिन कई देरी और नियामक परेशानियों के बाद, टेलीग्राम ने 2020 में कहा कि उसने इस परियोजना को छोड़ दिया था और निवेशकों से जुटाए गए 1.2 बिलियन डॉलर वापस करने की पेशकश की थी। मार्च 2021 में, टेलीग्राम ने 'मुबाडाला' और 'अबू धाबी कैटलिस्ट पार्टनर्स' सहित कई निवेशकों से 5 साल के प्री-आईपीओ कन्वर्टिबल बॉन्ड बेचकर 1 बिलियन डॉलर से अधिक जुटाए।

टेलीग्राम के इतिहास में एक महत्वपूर्ण दिन

टेलीग्राम ने 19 जून को अपने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा है कि आज टेलीग्राम के इतिहास में एक महत्वपूर्ण दिन है - न केवल एक नया मील का पत्थर, बल्कि टेलीग्राम के स्थायी मुद्रीकरण की शुरुआत भी।प्रीमियम यूजर्स के पास वॉयस मैसेज को टेक्स्ट में बदलने, एक्सक्लूसिव स्टिकर्स और रिएक्शन तक पहुंचने और एनिमेटेड तस्वीरों को अपनी प्रोफाइल फोटो के रूप में इस्तेमाल करने की क्षमता भी होगी। उन्हें बिना विज्ञापन वाली सेवा मिलेगी।

ड्यूरोव ने यूजर्स के लिए ऐप में कई मुख्य सुविधाओं को मुफ्त रखने का वादा किया है और भुगतान न करने वाले दर्शकों के लिए नई सुविधाओं का निर्माण जारी रखा है। रविवार को इस फर्म ने कहा कि वह एक सुविधा शुरू कर रही है, जिसे जॉइन रिक्वेस्ट कहा जाता है, ताकि सभी यूजर्स बिना किसी आमंत्रण लिंक की आवश्यकता के एक पब्लिक ग्रुप में शामिल हो सकें।

मुफ़्त यूजर्स के लिए एक और नई सुविधा, वेरीफाइड ग्रुप्स और चैनलों के लिए चैट के टॉप पर अपना बैज दिखाना संभव बनाएगी। टेलीग्राम ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड्स में एक कंपनी के रूप में और दुबई में एक एलएलसी के रूप में पंजीकृत है। 2014 में पावेल ड्यूरोव के रूस छोड़ने के बाद, उनके बारे में कहा गया कि वे एक देश से दूसरे देश में कंप्यूटर प्रोग्रामर्स के एक छोटे समूह के साथ घूम रहे थे, जिसमें 15 कोर सदस्य थे।

पावेल ड्यूरोव ने कहा था कि टेलीग्राम टीम ने 2014 में बर्लिन, जर्मनी को अपना मुख्यालय बनाया, लेकिन टीम में सभी के लिए जर्मन निवास परमिट प्राप्त करने में विफल रहा और 2015 की शुरुआत में अन्य क्षेत्र में चले गए। 2017 से, कंपनी दुबई में स्थित है भारत में, आईफोन यूजर्स के लिए टेलीग्राम प्रीमियम संस्करण की कीमत 6 डालर है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story