×

Tesla Electric Car: टेस्ला अपने 4.75 लाख इलेक्ट्रिक वाहनों को ले रही है वापस, जानें कारण

Tesla Electric Car: प्रख्यात इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी टेस्ला ने अपनी 4.75 लाख इलेक्ट्रिक कारों को बाजार से वापस से लेने का निर्णय लिया है। इस निर्णय के अंतर्गत वापस बुलाए गए मॉडल टेस्ला मॉडल 3 और मॉडल एस हैं।

Ankit Awasthi
Written By Ankit AwasthiPublished By Deepak Kumar
Published on: 4 Jan 2022 1:08 PM GMT
Tesla company has decided to withdraw electric cars from the market
X

टेस्ला अपने 4.75 लाख इलेक्ट्रिक वाहनों को ले रही है वापस। (Social Media) 

Tesla Electric Car: प्रख्यात इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी टेस्ला (Tesla) ने अपनी 4.75 लाख इलेक्ट्रिक कारों को बाजार से वापस से लेने का निर्णय लिया है। इस निर्णय के अंतर्गत वापस बुलाए गए मॉडल टेस्ला मॉडल 3 और मॉडल एस हैं। ये वापस बुलाए गए मॉडलों में रियरव्यू कैमरों और ट्रंक के साथ संभावित समस्या की जांच हो रही है, जिससे कि दुर्घटनाएं हो सकती हैं। यूएस नेशनल हाईवे ट्रैफिक सेफ्टी एडमिनिस्ट्रेशन (US National Highway Traffic Safety Administration) ने टेस्ला प्रदान द्वारा वापस लिए जा रहे मॉडलों के निर्णय की पुष्टि की है।

वापस लेने की वजह

टेस्ला की कारों को वापस लेने की वजह कार की ट्रंक अर्थात डिग्गी में खराबी बताई जा रही है। रिपोर्ट्स की मानें तो जब टेस्ला कारों में रियर ट्रंक अचानक खुलता और बंद होता है तो रियर कैमरा खराब होने की संभावना होती है। इसके अलावा यह भी बताया जा रहा है कि कार के कुछ मॉडल में फ्रंट ट्रंक बिना किसी पूर्व चेतावनी के खुलता है, जो कि बेहद खतरनाक साबित हो सकता है क्योंकि इसके खुलने से सामने की ओर दिखना बंद हो जाता है।

इन मॉडलों को लिया जा रहा है वापस

टेस्ला एस मॉडल 3 (tesla model 3) और 2014 और 2021 के बीच के कुछ ऐसे मॉडल शामिल हैं जिन्हें वापस लेने का निर्णय टेस्ला ने लिया है। NHTSA के अनुसार 2017 से 2020 के बीच बनी ऐसी ही 3,56,309 मॉडल 3 कारों को वापस लेने का निर्णय लिया गया है, जिसका अहम कारण रियरव्यू कैमरे में मिली खराबी की शिकायत है। इसके अतिरिक्त मॉडल एस में फ्रंट हुड फेल होने की वजह से 1,19,009 यूनिट्स को वापस लिया जा रहा है।

नए गेमिंग फीचर को माना जा रहा है चिंता का विषय

यह पहली बार नहीं है जब टेस्ला कारों में सेफ्टी फीचर्स को लेकर शिकायत की आई है। पूर्व में एक नए फीचर के बारे में पता चला था जो कार के डैशबोर्ड पर बड़े टचस्क्रीन पर वीडियो गेम खेलने का था और वह भी तब जब कार चल रही हो। उस समय गवर्नर्स हाईवे सेफ्टी एसोसिएशन (Governors Highway Safety Association) ने माना था कि अगर इसे ड्राइवर के सामने खेला जाता है तो यह निश्चित रूप से एक बड़ी चिंता का कारण बन सकता है।

टेस्ला के ऑटो ड्राइव मोड पर पहले ही उठ चुके हैं सवाल

टेस्ला कारों को लेकर पहले भी चिंताएं जताई जा चुकी हैं। पूर्व में इसके ऑटो ड्राइव मोड की कई बार आलोचना हो चुकी है। राष्ट्रीय राजमार्ग यातायात सुरक्षा प्रशासन के मुताबिक 2016 में टेस्ला कार के ऑटो ड्राइव मोड के चलते करीब 12 मौतें एक्सीडेंट की वजह से हुई थीं।वहीं साल की पहली छमाही में सड़क हादसों में 20,160 लोगों की मौत हुई है जो कि 2020 की तुलना में 18.4 प्रतिशत अधिक है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story