×

Tesla Smartphone: स्मार्टफोन टेस्ला कंपनी उतर रही निर्माण क्षेत्र में, 'टेस्ला फोन' के साथ बाज़ार में प्रवेश को पूरी तरह तैयार

Tesla Smartphone : टेस्ला (tesla smartphone price) जिस स्मार्टफोन मॉडल पर काम कर रही है।

Rajat Verma
Updated on: 23 Dec 2021 7:53 AM GMT
Tesla Smartphone: स्मार्टफोन टेस्ला कंपनी उतर रही निर्माण क्षेत्र में, टेस्ला फोन के साथ बाज़ार में प्रवेश को पूरी तरह तैयार
X
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

Tesla Smartphone: वर्तमान में टेस्ला कंपनी (Tesla) का नाम दुनिया की सबसे बड़ी टेक कंपनियों में शुमार है। वहीं इसके सीईओ एलोन मस्क (Tesla CEO Elon Musk) का नई तकनीकी और इनोवेशन के प्रति प्यार किसी से छिपा नहीं है। अब हाल ही में ऐसे संकेत प्राप्त हुए हैं कि टेस्ला जो मूलतः इलेक्ट्रिक वाहन (Tesla electric car) निर्माण क्षेत्र से जुड़ी है । अब जल्द ही स्मार्टफोन (Tesla smartphone) बाजार में कदम रख सकती है। पूर्व में शाओमी और गूगल (Google) जैसी टेक कंपनियां स्मार्टफोन बाजार में सफल रही हैं । अब इसी की तर्ज़ पर टेस्ला भी यही कोशिश करने जा रही है। वहीं तेजी से बदलते स्मार्टफोन बाजार में टेस्ला के पास नए प्रयोगों की भी गुंजाइश है।

टेस्ला मॉडल पीआईपी पर कर रही है काम

हालिया प्राप्त रिपोर्ट्स से ज्ञात हुआ है कि टेस्ला (tesla smartphone price) जिस स्मार्टफोन मॉडल पर काम कर रही है उसका नाम पाई होगा। इस खबर से जुड़े कई लीक्स और अफवाहें पिछले कई महीनों से सुर्खियां बटोर रही हैं । लेकिन कंपनी ने अभी आधिकारिक तौर पर इस विषय में कोई पुष्टि नहीं की है। आपको बता दें यह कोई पहला अलग या मूल काम से हटकर उत्पाद नहीं है ।जिस पर टेस्ला काम कर रही है, इससे पहले कंपनी साइबर ट्रक, बच्चों के लिए इलेक्ट्रिक वाहन, स्टेनलेस स्टील की सीटी, टेस्ला अम्ब्रेला और टेस्ला (Tesla electric car) फ्लैमेथ्रोवर जैसे उत्पाद का भी निर्माण कर चुकी है।

जानिए फोन के स्पेसिफिकेशंस के बारे में

टेस्ला फोन से जुड़े स्पेसिफिकेशंस की प्राप्त रिपोर्ट्स के मुताबिक यह एक गेमिंग स्मार्टफोन हो सकता है। GizChina की रिपोर्ट ने इस विषय में खुलासा करते हुए कहा है कि टेस्ला के इस स्मार्टफोन डिवाइस में आसमानी रंग का बार मौजूद होगा जो कि नेवी ब्लू रंग के ऊपरी हिस्से को निचले बड़े हिस्से से अलग करेगा। वहीं मुख्य रूप से ब्लू स्ट्राइप के बीच में टेस्ला का एक बड़ा लोगो देखने को मिलेगा। अगर कैमरा फीचर की बात करें तो स्मार्टफोन डिवाइस के रियर पैनल पर बड़ा डिस्प्ले और ट्रिपल कैमरा सेटअप हो सकता है।

108 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा

प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक टेस्ला फोन के प्राइमरी कैमरा सेटअप में 108 मेगापिक्सल का मेन सेंसर हो सकता है। इस समार्टफोन डिवाइस में 4K लेवल का 6.5 इंच का डिस्प्ले भी उपलब्ध होगा। वहीं एलोन मस्क की कंपनी टेस्ला इस स्मार्टफोन में बेहतरीन परफॉर्मेंस हेतु क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 898 प्रोसेसर दे सकती है। 2TB तक स्टोरेज प्रदान करने वाले फ़ोन एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम-आधारित उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस के साथ आ सकते हैं। अब आधिकारिक तौर पर यह देखना बाकी है कि टेस्ला कंपनी अपने स्मार्टफोन में और क्या-क्या नए इनोवेशन करती है।

जानें क्या होगी कीमत

टेस्ला आधुनिक तकनीक वाले अपने पहले स्मार्टफोन के लिए बड़ी योजना बना रही है। जाहिर है की इसे एक बेहद ही प्रीमियम मूल्य सेगमेंट में लॉन्च किया जाएगा। शुरुआती तौर पर यह स्मार्टफोन बेशक महँगा रहेगा । लेकिन आने आले समय में यदि स्मार्टफोन डिवाइस अधिक उपयोगकर्ताओं तक पहुंचता है । इसका उत्पादन बढ़ता है तो इसके पश्चात इसकी कीमत कम भी की जा सकती है। हाल फिलहाल में इसके शुरुआती मॉडल को खरीदने के लिए ग्राहकों को अपनी जेब ढीली करनी होगी। लाइफवायर की रिपोर्ट की मानें तो इस पहले नए और पहले टेस्ला स्मार्टफोन की कीमत 800 डॉलर से 1,200 डॉलर के बीच हो सकती है।

टेस्ला सीधे आईफोन से करेगा प्रतिस्पर्धा

2003 में लॉन्च टेस्ला कंपनी ने आज के समय में इलेक्ट्रिक कार के बाजार को पूरी तरह से बदल कर रख दिया है। अब तो टेस्ला ऑटो-ड्राइव कार भी लेकर आया है। यानी कार को अपने आप चलती हैं। इसी के आधार पर यदि टेस्ला स्मार्टफोन बाजार में कदम रखने को लेकर गंभीर है तो वह एप्पल और सैमसंग जैसी बड़ी कंपनियों को सीधे तौर पर टक्कर दे सकता है। टेस्ला कंपनी के पास न केवल नवाचारों और उसको संशोधित करने हेतु आवश्यक संसाधनों की क्षमता है बल्कि एक बड़ी शोध और विकास टीम मौजूद है, जो हमेशा कुछ बेहतर कर गुजरने को लेकर प्रतिबद्ध है।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story