×

अगर फोन में इंस्टॉल है ये 12 Apps तो तुरंत कर दें डिलीट, वरना खाली हो सकता है बैंक अकाउंट

Apps Remove:गूगल प्ले स्टोर पर कई ऐसे ऐप मौजूद हैं जिनको इंस्टॉल करने पर आपका बैंक अकाउंट खाली हो सकता है। गूगल ने लगभग 12 खतरनाक ऐप्स की पहचान की है, जिससे फोन को खतरा हो सकता है।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 5 Feb 2024 12:04 PM GMT
अगर फोन में इंस्टॉल है ये 12 Apps तो तुरंत कर दें डिलीट, वरना खाली हो सकता है बैंक अकाउंट
X

Apps Remove from Google Play Store: गूगल प्ले स्टोर पर कई ऐसे ऐप मौजूद हैं जिनको इंस्टॉल करने पर आपका बैंक अकाउंट खाली हो सकता है। इन ऐप्स को इंस्टॉल करने पर फोन में मैलवेयर आने की संभावना बढ़ जाती है। जिसके कारण इससे संवेदनशील जानकारी लीक होने का भी खतरा बना रहता है।

अब हाल ही में गूगल ने लगभग 12 खतरनाक ऐप्स की पहचान की है, जिससे फोन को खतरा हो सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इन ऐप्स में रिमोट एक्सेस ट्रोजन की पहचान की गई है। दरअसल इन ऐप्स का इस्तेमाल जासूसी के लिए किया जा रहा है। ऐसे में इस ऐप्स के जरिए Scammer के पास यूजर्स के कॉन्टैक्ट, मैसेज, फाइल, डिवाइस लोकेशन का एक्सेस होता है।


फोन से हटा दें इन 12 Apps को

गूगल प्ले स्टोर पर बहुत सारे ऐसे ऐप्स मौजूद हैं, जो फोन के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं। ऐसे में गूगल समय-समय पर इन ऐप्स की पहचान करके उसे रिमूव भी करता रहता है। हाल ही में गूगल ने एक प्रोग्राम शुरू किया है, जिसे गूगल प्ले प्रोटेक्ट नाम दिया गया है। इसके प्रोग्राम के तहत 12 खतरनाक ऐप्स की पहचान की गई है। दरअसल BleepingComputer की रिपोर्ट के मुताबिक, साइबर सिक्योरिटी कंपनी ESET के रिसर्चर ने 12 ऐप्स की पहचान की है, जिसमें रिमोट एक्सेस ट्रोजन की पहचान हुई है। इसे vauraSPY का नाम मिला है। दरअसल इस ऐप का इस्तेमाल जासूसी के लिए किया जा रहा है। ये ऐप्स यूजर्स के कॉन्टैक्ट, मैसेज, फाइल, डिवाइस लोकेशन का एक्सेस आसानी से हासिल कर लेते हैं। इन ऐप्स के नाम हैं Rafaqat, Privee Talk, MeetMe, Let’s Chat, Quick Chat, Chit Chat, Hello Chat, YohooTalk, TikTalk, Nidus, GlowChat और Wave Chat। अगर आपके भी फोन में ये apps इंस्टॉल हैं तो जल्दी से रिमूव कर दें क्योंकि ये आपके फोन के लिए हानिकारक हैं।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story