×

Google Hide Feature: गूगल का यह फीचर रखेगा आपकी पर्सनल जानकारी को गुप्त, जाने कैसे करता है काम

Google Hide Feature: गूगल के पास एक छिपी हुई सुविधा है जो आपका पर्सनल डेटा ऑनलाइन पोस्ट होने पर आपको सचेत कर देगी।

Anjali Soni
Written By Anjali Soni
Published on: 1 Nov 2023 3:45 AM GMT (Updated on: 1 Nov 2023 3:45 AM GMT)
Google Hide Feature
X

Google Hide Feature(Photo-social media) 

Google Hide Feature: Google के पास एक छिपी हुई सुविधा है जो आपका पर्सनल डेटा ऑनलाइन पोस्ट होने पर आपको सचेत कर देगी। इन दिनों हर चीज़ ऑनलाइन जुड़ी होने के कारण, हमारी पर्सनल जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध होना कोई आश्चर्य की बात नहीं है। यह फीचर न सिर्फ आपको अलर्ट करेगा बल्कि गूगल सर्च से डिटेल्स हटाने में भी मदद करेगा।

Google फीचर्स जानकारी को रखता है गुप्त

यह सुविधा अनिवार्य रूप से यह जांचने के लिए खोज परिणामों को स्कैन करती है कि आपकी कोई पर्सनल जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध है या नहीं। इसमें आपका नाम, पता, फोन नंबर और ईमेल शामिल है। आपको यह जानकारी प्रदान करनी होगी, और Google उसी विवरण के साथ खोज परिणामों की जांच करेगा। Google आपको इसे खोज परिणामों से हटाने का विकल्प भी देगा। सीएनबीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार, Google जानकारी को पूरी तरह से नहीं हटाएगा, लेकिन मूल रूप से इसे सर्च से छिपा देगा। इस तरह दूसरों के लिए आपकी जानकारी ऑनलाइन ढूँढना अधिक कठिन हो जाएगा। Google सबसे लोकप्रिय और व्यापक रूप से उपयोग किया जाने वाला खोज इंजन है, इसलिए यह किसी के लिए भी ऑनलाइन कुछ भी देखने का पसंदीदा विकल्प है।

जाने कैसे करना है इसका उपयोग

1. एक वेब ब्राउज़र खोलें और सर्च बॉक्स में 'myactivity.google.com/results-about-you' टाइप करें।

2. "समीक्षा के लिए परिणाम" चुनें, फिर "आरंभ करें" चुनें और "अगला" दो बार दबाएँ।

3. यहां, आपको अपना व्यक्तिगत विवरण - नाम, पता, फ़ोन नंबर और ईमेल दर्ज करना होगा।

4. एक बार जब आप सभी विवरण दर्ज कर लें, तो अलर्ट प्राप्त करने के विकल्प के रूप में ईमेल या पुश नोटिफिकेशन या दोनों चुनें।

5. इसके बाद Google एक पॉप-अप संदेश दिखाएगा, जिसमें लिखा होगा, "हम देख रहे हैं।"

इसके बाद Google ऑनलाइन स्कैन करेगा और देखेगा कि दिए गए डिटेल के साथ कोई जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध है या नहीं। यदि कोई है तो आपको इसके बारे में सतर्क कर दिया जाएगा। गूगल आपको जानकारी हटाने या रहने देने का विकल्प भी देगा। यह फिलहाल ऑनलाइन उपलब्ध नहीं है लेकिन उम्मीद है कि Google इसे यहां भी जारी करेगा।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story