×

Tik-Tok Photo Sharing App: टिक-टॉक की फोटो शेयरिंग प्लेटफॉर्म लांच करने की है तैयारी, अब इंस्टाग्राम को टक्कर

Tik-Tok Photo Sharing App: इन सारे प्लेटफार्म की खास बात है कि यूजर्स यहां अपनी पसंदीदा पिक्स लेकर शॉर्ट वीडियो आदि को शेयर कर सकते हैं

Jyotsna Singh
Published on: 15 March 2024 5:00 AM GMT
Tik-Tok Photo Sharing App
X

Tik-Tok Photo Sharing App

Tik-Tok Photo Sharing App: स्मार्टफोन अब कॉल की सुविधा उपलब्ध कराने के साथ ही साथ सबसे ज्यादा मनोरंजन देने वाले कुछ ऐप्स को लेकर खासा लोकप्रियता बटोर रहे हैं। यही वजह कि भारत जैसे विकासशील देश में जहां अधिकतर जमीनों का इस्तेमाल खेती किसानी के लिए किया जाता हैं। वहां के खेत खलिहानों से लेकर गांव की पगडंडियों तक आज स्मार्टफोन ने अपनी मजबूत पहुंच बना ली है। इसके पीछे की खास वजह इस मोबाइल फोन में उपलब्ध विभिन्न मनोरंजक ऐप्स को माना जा रहा है। जिनमें फेसबुक, इंस्टाग्राम, टिकटॉक, फेसबुक, यूट्यूब चैनल आदि ऐप्स का इस्तेमाल बहुतायत में किया जाता है। इन सारे प्लेटफार्म की खास बात है कि यूजर्स यहां अपनी पसंदीदा पिक्स लेकर शॉर्ट वीडियो आदि को शेयर कर सकते हैं। जो कि अब लाइक्स और शेयर की संख्या के अनुपात के अनुसार एक इनकम का जरिया भी बन चुका है।

टिक टॉक प्लेटफार्म पर अगर नजर डालें तो यूजर्स इस ऐप को बेहद पसंद करते हैं और अनगिनत संख्या में इस पर रोजाना रील यानी शॉर्ट वीडियो को पोस्ट किया जाता है। यहां पर इसके यूजर्स को बस एक बात की दिक्कत पेश हो रही थी कि, टिकटॉक प्लेटफार्म पर वीडियो पोस्ट तो किया जा सकता है लेकिन इसकी शेयर नहीं किया जा सकता। लेकिन अब टिक टॉक के यूजर्स को ये सुविधा भी मिलने जा रही है। प्राप्त जानकारियों के अनुसार दिग्गज शॉर्टवीडियो प्लेटफॉर्म टिक-टॉक इस प्रतिस्पर्धा में इंस्टाग्राम को मात देने के लिए जल्द ही एक फोटो शेयरिंग फीचर को जोड़ने का ऐलान करने जा रहा है।लेकिन अभी तक ये जानकारी सामने नहीं आई है कि यूजर्स को कब तक ये सुविधा उपलब्ध हो जाएगी। साथ में ये जानकारी भी मिल रही है कि टिक टॉक पर शामिल होने जा रही विडियो और फोटो शेयरिंग की सुविधा फिलहाल अभी शुरुवाती दौर में कुछ चुनिंदा कंट्रीज में ही उपलब्ध होगी। इसके अभी भारत में लॉन्च होने की संभावना नहीं है।

एक अलग फोटो शेयरिंग ऐप लॉन्च करने की टिक टॉक की योजना

टिक-टॉक प्लेटफार्म पर फोटो शेयरिंग फीचर को जोड़ने से जुड़ी जानकारी को लेकर फिलहाल कंपनी की तरफ से किसी भी तरह की आधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं की गई है। लेकिन अटकलों के आधार पर इस ऐप के जल्द ही लॉन्च किए जाने की खबरे सामने आ रहीं हैं। अगर फोटो शेयरिंग प्लेटफॉर्म को टिक-टॉक लांच करती है तो पहले से इस फीचर का इस्तेमाल कर रहे इंस्टाग्राम प्लेटफार्म को इससे कड़ी प्रतिस्पर्धा मिलने की उम्मीद की जा रही है। वहीं इस फीचर के शामिल होने के साथ टिक-टॉक यूजर्स को फोटो शेयरिंग फीचर के इस्तेमाल के लिए अब एक अलग ऐप मोबाइल फोन में इंस्टाल करना पड़ेगा। कम्पनी जिस टिक-टॉक प्लेटफॉर्म के लिए एक अलग फोटो शेयरिंग ऐप लॉन्च करने की योजना बना रही है। जहां किसी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर मौजूद इस ऐप पर यूजर्स को कैप्शन के साथ अपनी तस्वीरों को पोस्ट और शेयर करने की सुविधा उपलब्ध होगी।

यूट्यूब को भी टक्कर देने की योजना

सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर अपनी मजबूत दावेदारी दर्ज करने के लिए बाइटडांस के स्वामित्व वाली टिक-टॉक ऐप की अब 30 मिनट की वीडियो शेयरिंग फीचर को शामिल कर यूट्यूब को भी टक्कर देने की तैयारी कर रही है। अब कंपनी अपने वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म के साथ-साथ अब फोटो शेयरिंग सेक्टर में भी उतरने की तैयारी में है। हालांकि टिक-टॉक पर सिक्योरिटी रिस्क का हवाला देते हुए देश में इसके इस्तेमाल पर 2020 में ही प्रतिबंध लगाया जा चुका है। इस दिशा में अब अमेरिकी सरकार भी इस पर प्रतिबंध लगाने की पूरी तैयारी कर रही है।

Shalini singh

Shalini singh

Next Story