×

Online Shopping Tips: ऑनलाइन शॉपिंग करते समय इन बातों का रखे ध्यान, नहीं तो हो सकता है नुकसान

Online Shopping Tips: आज के समय में हर कोई ऑनलाइन शॉपिंग करना बेहद पसंद करते हैं, क्यूंकि ऑनलाइन शॉपिंग सुविधाजनक है।

Anjali Soni
Written By Anjali Soni
Published on: 23 Oct 2023 1:45 AM GMT (Updated on: 23 Oct 2023 1:46 AM GMT)
Tips For a Safer Online Shopping
X

Tips For a Safer Online Shopping(Photo-social media)

Online Shopping Tips: आज के समय में हर कोई ऑनलाइन शॉपिंग करना बेहद पसंद करते हैं, क्यूंकि ऑनलाइन शॉपिंग सुविधाजनक है। अपना पैकेज अपने घर से बाहर निकले बिना सीधे आपके दरवाजे पर पहुंचा सकते हैं। लेकिन ऑनलाइन बढ़िया डील पाने में केवल सबसे कम कीमत पाने से कहीं अधिक शामिल है। आपको ऑनलाइन कई सारे ऑफर्स भी देखने को मिलेंगे, चलिए जाने ऑनलाइन शॉपिंग करना क्यों जरुरी है।

हमेशा सुरक्षित कनेक्शन से ऑर्डर दें

यदि आपका कंप्यूटर संभावित रूप से सॉफ़्टवेयर से सुरक्षित नहीं है, सुरक्षित कनेक्शन का उपयोग करें। सुनिश्चित करें कि आपके कंप्यूटर का फ़ायरवॉल चालू है। यदि आप वायरलेस नेटवर्क का उपयोग करते हुए ऑनलाइन खरीदारी कर रहे हैं, क्योंकि आपको पता नहीं चलेगा कि इससे समझौता हुआ है या नहीं।

ऐसे किसी भी प्रस्तावों पर भरोसा न करें

यदि कीमत बहुत कम है, तो विचार करें कि क्या व्यापारी कानूनी रूप से आइटम लेकर आया है, एक बेतुके कम कीमत की पेशकश चला सकते हैं और फिर दावा कर सकते हैं कि आइटम स्टॉक से बाहर है, एक क्लासिक "चारा और स्विच" घोटाले में आपको कुछ और बेचने की कोशिश करने के लिए।

क्या साइट सुरक्षित है?

शॉपिंग साइट पर किसी भी व्यक्तिगत या क्रेडिट कार्ड की जानकारी दर्ज करने से पहले यह देख लें कि पृष्ठ पर वेब पता "https:" से शुरू होता है, न कि "http:" से, यह छोटा सा 's' आपको बताता है कि आपकी सुरक्षा के लिए वेबसाइट सुरक्षित और एन्क्रिप्टेड है। जानकारी।

क्रेडिट कार्ड या PayPal का उपयोग करें

डेबिट कार्ड का उपयोग न करें या चेक न करें क्योंकि समस्या उत्पन्न होने पर इनमें आपके लिए समान सुरक्षा सुनहीं होती है। अधिकांश डेबिट कार्ड यह सुरक्षा प्रदान नहीं करते हैं और जब वे ऐसा करते भी हैं, तो इस बीच आपके पास धन की कमी हो जाती है। एक क्रेडिट कार्ड नामित करने पर विचार करें जो केवल ऑनलाइन शॉपिंग और लेनदेन के लिए हो। इस तरह, यदि कार्ड से छेड़छाड़ हो जाती है, तो आप किसी अन्य प्रकार के लेनदेन को प्रभावित किए बिना इसे तुरंत बंद कर सकते हैं।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story