×

Top Social Media Apps: दुनिया के टॉप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, जिन्हें रोज यूज कर रहे करोड़ों लोग

Top Social Media Apps: फेसबुक, इंस्टाग्राम और टिकटॉक से लेकर रेडिट, व्हाट्सएप और टेलीग्राम तक, सैकड़ों सोशल मीडिया ऐप है जिन्हें रोज करोड़ों की संख्या में लोग यूज़ करते हैं।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 15 Aug 2022 11:03 AM GMT
Top Social Media Apps
X

Top Social Media Apps (Image Credit : Social Media)

Top Social Media Platform in 2022: आज के दौर में सोशल मीडिया (Social Media) लगभग सभी के जीवन का एक अहम हिस्सा बन चुका है बीते कुछ सालों में इंटरनेट की तेजी से हो रही विकास के बाद से ही कई सारे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स का जन्म हुआ जिससे लोग आज दूरदराज बैठे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों इत्यादि से बड़े ही आसानी से हर वक्त कनेक्टेड रहते हैं। फेसबुक, इंस्टाग्राम और टिकटॉक से लेकर रेडिट, व्हाट्सएप और टेलीग्राम तक, सैकड़ों सोशल मीडिया ऐप और साइटें हैं जो विभिन्न प्रकार के उद्देश्यों के लिए डिज़ाइन की गई हैं। आइए जानते हैं कुछ बहु प्रसिद्ध सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म साइट के बारे में जानकारी उनका जन्म कब हुआ और आज उनका विस्तार कहां तक हो चुका है।

Facebook

Facebook दुनिया के कुछ सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में से एक है, इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को आप वेद के जरिए भी एक्सेस कर सकते हैं साथ ही इसके Andorid और iOS मोबाइल एप्लीकेशंस भी उपलब्ध है जिसे दुनिया भर में भारी संख्या में लोग यूज़ भी करते हैं। यह Q1 2022 तक दुनिया भर में 1.96 बिलियन से अधिक दैनिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं (DAU) के साथ शीर्ष सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। फेसबुक वर्तमान में अपनी मूल कंपनी मेटा के अधीन है, जो अन्य उबर-लोकप्रिय सोशल मीडिया ऐप और इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप जैसी साइटों का भी मालिक है। फेसबुक अनिवार्य रूप से एक बहु-मीडिया-केंद्रित सोशल प्लेटफॉर्म है जो उपयोगकर्ताओं को टेक्स्ट-आधारित पोस्ट, फोटो, वीडियो और जीआईएफ साझा करने देता है। यह उपयोगकर्ताओं को ऐसे समूह और पेज बनाने की सुविधा भी देता है जो एक समुदाय को पोषित करने या एक ऑनलाइन व्यवसाय बनाने में मदद करते हैं।

Instagram

इंस्टाग्राम काफी ज्यादा लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है इसे विशेष तौर पर फोटोस और वीडियोस को शेयर करने के लिए ही डिजाइन किया गया है। यह वर्तमान में मेटा के स्वामित्व में है और यह दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ते सोशल मीडिया ऐप में से एक है जो उपयोगकर्ताओं को छवियों, Short वीडियो को Reels और अल्पकालिक सामग्री को Stories के रूप में साझा करने देता है जो 24 घंटों के बाद स्वचालित रूप से गायब हो जाते हैं। इसके अलावा, वर्तमान इंस्टाग्राम प्रमुख एडम मोसेरी के अनुसार, सोशल प्लेटफॉर्म जल्द ही फोटो-शेयरिंग माध्यम के बजाय वीडियो-केंद्रित प्लेटफॉर्म में बदल जाएगा।

Twitter

ट्विटर भी एक बहुत बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जो दुनिया के अलग-अलग कोनों से लोगों को कनेक्टेड रखता है। इस सामाजिक ऐप या वेबसाइट पर, उपयोगकर्ता "ट्वीट" साझा कर सकते हैं जिसमें टेक्स्ट, लिंक, चित्र या वीडियो हो सकते हैं। हालाँकि, पाठ की लंबाई निर्दिष्ट है और उपयोगकर्ता कुछ भी पोस्ट नहीं कर सकते जो निर्दिष्ट लंबाई से अधिक हो। ट्विटर अनिवार्य रूप से एक हब है जहां आप अपने पसंदीदा हस्तियों, राजनेताओं या प्रभावितों को यह जानने के लिए अनुसरण कर सकते हैं कि उनके जीवन में क्या हो रहा है। हालांकि बीते कुछ सालों में भारत समेत दुनिया के कई अन्य देशों में ट्विटर हेट स्पीच तथा कुछ सांप्रदायिक बयानबाजी के लिए काफी ज्यादा बदनाम रहा है। जिसको लेकर कई सरकारों ने अपने कानूनों में भी बदलाव किए हैं तथा बहुत से हेट स्पीच फैलाने वाले अकाउंट को बंद भी किया गया है।

Tiktok

टिकटॉक चीनी शॉर्ट-फॉर्म वीडियो ऐप का अंतर्राष्ट्रीय संस्करण है जो उपयोगकर्ताओं को छोटे, दिलचस्प वीडियो बनाने और साझा करने देता है। इसे मूल रूप से 2016 में मुख्य भूमि चीन में डॉयिन के रूप में लॉन्च किया गया था। आप iOS और एंड्रॉयड दोनों ही वर्जन पर टिक टॉक का एप्लीकेशन डाउनलोड कर इस पर शॉर्ट्स वीडियो बना सकते हैं बता दें यूट्यूब पर इंस्टग्राम जैसे बड़े सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स में शार्ट वीडियो डालने का आईडिया भी इसी एप्लीकेशन से लिया गया है। गौरतलब है कि भारत और चीन के बीच राजनीतिक तनाव और गोपनीयता के मुद्दों के कारण 2020 की शुरुआत में सोशल मीडिया ऐप को भारत में पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया गया था। वहीं, यूएस-आधारित उपयोगकर्ताओं के डेटा का दुरुपयोग करने और उन्हें चीनी सर्वर पर भेजने के लिए अमेरिका में कठोर कानूनी जांच का भी सामना करना पड़ा।

Whatsapp

व्हाट्सएप सोशल मीडिया ऐप के जरिये आप एक मुफ्त सामाजिक प्लेटफार्म पर जुड़ सकते हैं जहां आप अपने सहकर्मी परिवार मित्र या किसी अन्य जान पहचान के सदस्य के साथ वीडियो कॉल वॉइस कॉल तथा मीडिया ट्रांसफर करके भी चैट कर सकते हैं। यह सबसे लोकप्रिय डायरेक्ट-मैसेजिंग ऐप है जो दुनिया भर में 2 बिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं द्वारा उपयोग किया जाता है और पिछले वर्षों में सोशल मीडिया क्षेत्र पर हावी रहा है। 2014 में मेटा द्वारा सामाजिक मंच का अधिग्रहण किया गया था, जिसे उस समय फेसबुक के रूप में जाना जाता था।

Telegram

टेलीग्राम भी एक बहुचर्चित सोशल मैसेजिंग एप है मौजूदा वक्त में यह व्हाट्सएप समेत कई अन्य सोशल मैसेजिंग एप्स को तेजी से टक्कर दे रहा है। इसे व्हाट्सएप की तुलना में अधिक सुरक्षित माना जाता है और आश्चर्यजनक रूप से बाद की तुलना में बहुत अधिक विशेषताएं हैं। हाल ही में, टेलीग्राम ने ने 700 मिलियन मासिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं (एमएयू) को पार कर लिया है। यह सोशल मीडिया ऐप उपयोगकर्ताओं को चैनल बनाने और अपने अनुयायियों के साथ विभिन्न प्रकार की सामग्री साझा करने की अनुमति देता है, ठीक उसी तरह जैसे वे फेसबुक या इंस्टाग्राम जैसी सोशल मीडिया साइटों पर छवियों, वीडियो और अन्य सामग्री को साझा करते हैं।

Youtube

YouTube की स्थापना 2005 में हुई थी, यह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म अपनी स्थापना के कुछ समय बाद ही बहुत लोकप्रिय हो गया। इन वर्षों में, YouTube बहुत विकसित हुआ है और इसलिए इसके दर्शक और निर्माता भी हैं। वास्तव में, YouTube अब दुनिया की सबसे बड़ी वीडियो लाइब्रेरी में से एक है जहां कोई भी किसी भी प्रकार का वीडियो ढूंढ सकता है, चाहे वह जानकारीपूर्ण हो, मज़ेदार हो या रोमांचकारी हो या कोई अन्य।

Snapchat

स्नैपचैट युवाओं के बीच काफी ज्यादा लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। यह बहुत सारे फिल्टर्स के साथ आपको तस्वीरें कैप्चर करने की फैसिलिटी देता है बिलकुल वैसा ही जैसा इंस्टाग्राम में फिल्टर्स के साथ आप तस्वीरें क्लिक कर सकते हैं। इंस्टाग्राम एप की तरह ही आफ स्नैपचैट में भी स्टोरी लगा सकते हैं जो 24 घंटे बाद खुद ही डिलीट हो जाता है हालांकि इसमें मैसेजिंग का प्रोसेस थोड़ा अलग है इसमें मैसेज भी 24 घंटे बाद खुद डिलीट हो जाता है।

Reddit

Reddit दुनिया की सबसे पुरानी सोशल मीडिया साइटों में से एक है जिसकी स्थापना 2005 में हुई थी जब इंटरनेट अभी भी अपने विकासशील चरण में था। एक पुराना कुत्ता होने के बावजूद, Reddit के पास अभी भी 430 मिलियन से अधिक मासिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं (MAU) और 100,000 से अधिक सक्रिय समुदायों का अपना समर्पित उपयोगकर्ता आधार है, जिन्हें सबरेडिट कहा जाता है और r/subreddit_name द्वारा निरूपित किया जाता है।

Tinder

टिंडर एक और अनोखा सोशल मीडिया ऐप है जो सिंगल लोगों को ऑनलाइन मैच खोजने में मदद करता है। टिंडर की शुरुआत सीन रेड ने वेस्ट हॉलीवुड में एक हैकथॉन में की थी। हालाँकि, सोशल मीडिया ऐप की अनूठी अवधारणा ने 2014 तक एक बिलियन दैनिक "स्वाइप" प्राप्त किया। यह 2015 में सबसे अधिक कमाई करने वाला मोबाइल ऐप बन गया और अब, इसके 6.2 बिलियन से अधिक ग्राहक और 75 मिलियन से अधिक मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता (MAU) हैं।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story