×

Traffic Challan: नहीं देना होगा कहीं कोई चालान, बस डाउनलोड करें DigiLocker ऐप

Traffic Chalan Document Save: आपको अपने फोन में एक एप इंस्टॉल करनी होगी। जिसके बाद कोई भी पुलिस वाला चाहकर भी आपका चालान नहीं काट पाएगा।

Vidushi Mishra
Published on: 18 July 2022 8:15 AM GMT
car invoice
X

कार का चालान (फोटो- सोशल मीडिया)

Traffic Chalan Document Save: वाहन चालकों को गाड़ी चलाते समय सबसे ज्यादा चिंता गाड़ी के डॉक्यूमेंट रखने की होती है। कई दफे गाड़ी के जरूरी दस्तावेज डीएल DL, आरसीRC अन्य कई डॉक्यूमेंट न होने पर भारी-भरकम चालान कट जाता है। लेकिन अब आपको इन डॉक्यूमेंट्स के बारे में सोचने की कोई जरूरत नहीं है। जीं हां इसके लिए आपको अपने फोन में एक एप इंस्टॉल करनी होगी। जिसके बाद कोई भी पुलिस वाला चाहकर भी आपका चालान नहीं काट पाएगा। सबसे बड़ी बात तो ये है कि ये एप पूरे भारत में चलती है।

जीं हां अगर आपके पास आईफोन है तो आप अपने ड्राइविंग लाइसेंस DL को Apple वॉलेट में कनेक्ट कर सकते हैं। इसके साथ ही जरूरत पड़ने पर दिखाने के लिए अपने iPhone या Apple वॉच से दिखा सकते हैं। पर ये ध्यान रखिएगा कि ये पुराने iOS वर्जन में नहीं डाउनलोड हो पाएगा।

अब सारे डॉक्यूमेंट बिल्कुल सुरक्षित

सबसे जरूरी बात ये है कि इसके लिए आपके पास नया iPhone यानी iPhone 8 के बाद आए ही वर्जन ही होने चाहिए। क्योंकि उससे पुराने iPhone में ये सपोर्ट नहीं करेगा।

आईफोन के अलावा आप एंड्रॉयड यूजर (Android Users) हैं तो आप अपने फोन में DigiLocker नामक ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं। जिससे की इस ऐप में आप कोई भी डॉक्यूमेंट को बिल्कुल संभाल के रख सकते हैं।

डॉक्यूमेंट को सुरक्षित रखने के लिए आपको डिजीलॉकर (Digilocker) में डीएल DL के अलावा किसी भी ऐप को आसानी से रखा जा सकता है। सबसे जरूरी बात ये है कि ये ऐप सिर्फ एंड्रायड (Android) पर ही नहीं, हर जगह उपयोग में लाई जा सकती है। जिससे की बहुत सरलता से इसमें डॉक्यूमेंट सेव हो जाते हैं।

फिलहाल एपल यूजर्स के लिए कि Apple फोन में डॉक्यूमेंट सेव करने की सुविधा अभी भारत में उपलब्ध नहीं है। इसलिए ये सिर्फ अमेरिका में रह रहे यूजर्स के लिए फायदेमंद है।


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story