×

UPI Transaction Limit: यूपीआई ट्रांजेक्शन लिमिट तय, जानें एक दिन में कितना कर सकते हैं लेन-देन

UPI Transaction Limit: भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) के अनुसार, एक उपयोगकर्ता एक दिन में UPI के माध्यम से केवल 1 लाख रुपये तक ही स्थानांतरित कर सकता है। इसके अलावा, आप एक दिन में यूपीआई के माध्यम से कितनी राशि ट्रांसफर कर सकते हैं, यह आपके बैंक और आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे ऐप पर भी निर्भर करता है।

Anjali Soni
Written By Anjali Soni
Published on: 3 Jan 2023 6:26 AM GMT
UPI Transaction Limit
X

UPI Transaction Limit(photo-social media)

UPI Transaction Limit: यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) भारत में सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली पेमेंट मेथड है। डिजिटल पेमेंट मेथड लगभग हर जगह उपलब्ध है और इसने नकदी या वॉलेट ले जाने के बोझ को काफी कम कर दिया है। स्मार्टफोन से सीधे सेवा का उपयोग करने में आसानी ने इसे व्यापक रूप से अपनाने में मदद की है और Google Pay, PhonePe, Paytm, Amazon Pay और अन्य जैसे विभिन्न ऐप के माध्यम से सेवा का उपयोग करने के विकल्प ने छोटे विक्रेताओं और व्यापार मालिकों को भुगतान स्वीकार करने में भी मदद की है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यूपीआई के माध्यम से आप कितनी राशि का लेन-देन कर सकते हैं इसकी एक सीमा है? भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) के अनुसार, एक उपयोगकर्ता एक दिन में UPI के माध्यम से केवल 1 लाख रुपये तक ही स्थानांतरित कर सकता है। इसके अलावा, आप एक दिन में यूपीआई के माध्यम से कितनी राशि ट्रांसफर कर सकते हैं, यह आपके बैंक और आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे ऐप पर भी निर्भर करता है।

पेटीएम

एनपीसीआई के अनुसार, पेटीएम भी एक दिन में केवल 1 लाख रुपये तक के भुगतान की अनुमति देता है। इसके अलावा, जब बात UPI भुगतान की आती है तो पेटीएम पर कोई प्रतिबंध नहीं है।

Google Pay

Google Pay या GPay यूजर्स एक दिन में UPI के जरिए 1 लाख रुपये से ज्यादा नहीं भेज सकते हैं। इसके अलावा, ऐप उपयोगकर्ताओं को एक दिन में 10 से अधिक लेनदेन करने की भी अनुमति नहीं देता है। इसका मतलब है कि आप या तो 1 लाख रुपये का एक लेनदेन कर सकते हैं या विभिन्न राशियों के 10 लेनदेन तक कर सकते हैं।

अमेज़न पे

अमेज़न पे UPI के माध्यम से 1 लाख रुपये तक का भुगतान करने की अनुमति देता है। ऐप एक दिन में 20 लेनदेन की अनुमति देता है और नए उपयोगकर्ता पहले 24 घंटों में केवल 5,000 रुपये तक का लेनदेन कर सकते हैं।

Phone Pe

Phone Pe की लेन-देन की सीमा लगभग Google पे के समान है, जिसमें एक दिन के लिए 1 लाख रुपये की भुगतान सीमा है, लेकिन ऐप में एक दिन में 10 लेनदेन की सीमा नहीं है। इसकी भी कोई घंटे की सीमा नहीं है।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story