×

Truecaller App: ट्रू कॉलर की मदद से किसी का नाम कैसे पता चलता है, जानें पूरी डिटेल

Truecaller App: ट्रू कॉलर एक ऐसा ऐप है जिसकी मदद से आप किसी भी अननोन पर्सन के कॉल करने पर उसके नाम को जान सकते हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shraddha
Published on: 10 Oct 2021 8:24 AM GMT
ट्रू कॉलर की मदद से किसी का नाम कैसे पता चलता है
X

ट्रू कॉलर की मदद से किसी का नाम कैसे पता चलता है (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

Truecaller App : ज्यादातर लोग भारत में ट्रू कॉलर का इस्तेमाल (TTruecaller App Ka Istemal) अपने फोन में करते हैं। इस ऐप की मदद से कई Unknown लोगों के नाम भी पता चल जाते हैं। जिनका नंबर हमारे फोन में सेव भी नहीं है। ऐसा कैसे होता है ? तो आज जानते हैं ट्रू कॉलर के बारे में (Truecaller Ke Bare Me), कैसे काम करता है (Truecaller App Kaise Kam Karta Hai), अननोन लोगों के नाम कैसे दिखाता है (Unknown Logo Ke Name Kaise Dikhata Hai) जानें यह सारी जानकारी के बारे में।

क्या है ट्रू कॉलर एप (Kya Hai Truecaller App)?

ट्रू कॉलर एक ऐसा ऐप है जिसकी मदद से आप किसी भी अननोन पर्सन के कॉल करने पर उसके नाम को जान सकते हैं। इस ऐप की मदद से कॉल रिकॉर्डिंग, कॉल ब्लॉकिंग, कॉलर आइडेंटिफिकेशन जैसी कई चीजों के बारे में आसानी से पता लगा सकते हैं। ज्यादातर लोग इस ऐप का इस्तेमाल अपने फोन में करते हैं। जिससे रोज आने वाली अननोन कॉल को पहचान सके। इस ऐप की मदद से जिसके नंबर आपके फोन में नहीं सेव हैं उसका भी नाम आपको दिख सकता है। तो आइए जानते हैं यह ऐप कैसे काम करता है।

ट्रू कॉलर कैसे काम करता है (Truecaller Kaise Kaam Karta Hai)

अननोन लोगों के नाम कैसे दिखाता है (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

ट्रू कॉलर ऐप को जब आप अपने फोन में साइन अप करते हैं। उस दौरान यह ऐप हमसे कई डिटेल मांगता है। जैसे आपका नाम, मोबाइल नंबर आदि। इसके साथ यह ऐप आपके मोबाइल पर एक्सेस की अनुमति भी मांगता है। एक बार जब हम ट्रू कॉलर को अपना एक्सेस दे देते हैं उसके बाद वह यूजर्स का डाटा अपने सर्वर में स्टोर कर लेता है। ऐसे में जो यूजर्स ट्रू कॉलर का इस्तेमाल करते हैं। उनका डेटा ट्रू कॉलर के सर्वे में जुड़ जाता है।

अननोन लोगों के नाम कैसे दिखाता है (Unknown Logo ke Name Kaise Dikhata Hai Truecaller
)

ट्रू कॉलर ऐप के जरिए अगर कोई अननोन पर्सन आपको कॉल करता है तो उसका नाम भी आपकी फोन स्क्रीन पर शो होता है। यह सब इस वजह से होता है कि जब ट्रूकॉलर ऐप को यूजर्स साइन इन करते हैं तब यह ऐप आपके मोबाइल पर एक्सेस की अनुमति भी मांगता है। हम ट्रू कॉलर को अपना एक्सेस दे देते हैं उसकी वजह से इसके सर्वर में डाटा स्टोर हो जाता है। ऐसे में जब कोई unknown आपके पास जब फोन करता है और उसका नाम और नंबर अगर ट्रू कॉलर के डेटा बेस में सेव है तो फोन करने वाले व्यक्ति का नाम आपके स्क्रीन पर शो होगा।


Shraddha

Shraddha

Next Story