×

Twitter Verification: ट्विटर ब्लू सर्विस आज होगा रिलॉन्च, जानें सब्सक्रिप्शन में क्या-क्या मिलेगा

Twitter: इस सब्सक्रिप्शन सर्विस में सरकार, कंपनियों और आम लोगों को अलग-अलग बैज दिए जाएंगे। मसलन सरकार को ग्रे चेक, कंपनियों को गोल्ड चेक और आम लोगों को ब्लू टिक मिलेगा।

Krishna Chaudhary
Published on: 12 Dec 2022 3:43 AM GMT
Twitter Blue service will be relaunched today
X

Twitter Blue service will be relaunched today (Pic: Social Media)

Twitter Verification: अरबपति कारोबारी और टेस्ला के फाउंडर एलन मस्क सोशल मीडिया कंपनी ट्विटर के अधिग्रहण के बाद से खबरों में बने हुए हैं। मस्क लगातार इस प्लेटफॉर्म को अपने नजरिए के मुताबिक ढ़ालने में लगे हुए हैं। सोमवार यानी आज ट्विटर अपनी ब्लू सर्विस रिलॉन्च करने जा रही है। सोशल मीडिया कंपनी ने खुद ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है।

इस सब्सक्रिप्शन सर्विस में सरकार, कंपनियों और आम लोगों को अलग-अलग बैज दिए जाएंगे। मसलन सरकार को ग्रे चेक, कंपनियों को गोल्ड चेक और आम लोगों को ब्लू टिक मिलेगा। यदि आप वेब पर ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन खरीदते हैं तो इसके लिए 8 डॉलर प्रति माह खर्च करने होंगे। वहीं, यदि आप एप्पल के आईओएस पर खरीदते हैं तो यह 11 डॉलर प्रति माह पर उपलब्ध होगा। पिछले दिनों एलन मस्क ने बताया था कि आईओएस पर इस सर्विस के महंगे होने का कारण एप्पल की ओर से लिया जाने वाला 30 प्रतिशत टैक्स है।

ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन में क्या-क्या मिलेगा ?

ट्विटर के संशोधित ब्लू सब्सक्रिप्शन में यूजर्स को ट्विट एडिट करने, एचडी क्वालिटी (1080 पी) में वीडियो अपलोड करने, रीडर मोड और एक ब्लू चेकमार्क मिलेगा। इसके अलावा रिप्लाई, मेंशन और सर्च में प्राथमिकता दी जाएगी। सामान्य यूजर्स के मुकाबले 50 प्रतिशत कम विज्ञापन दिखेंगे और नए फीचर्स में भी प्राथमिकता मिलेगी। ट्विटर अब ब्लू टिक देने में काफी सावधानी बरतेगा। ब्लू टिक डिमांड करने वाले यूजर्स का ट्विटर अकाउंट की पहले अच्छे से समीक्षा की जाएगी।

फोटो या नाम बदलने पर हट जाएगा ब्लू टिक

अगर कोई ब्लू सब्सक्राइबर अपनी प्रोफाइल,फोटो या नाम बदल लेते हैं तो अस्थायी रूप से उनका ब्लू टिक हट जाएगा। दोबारा वैरिफिकेशन होने के बाद ही ब्लू टिक दिया जाएगा। ट्विटर के इस कदम के पीछे उन यूजर्स पर सख्ती बरतना है जो किसी भी विशेष कैंपेन या विरोध में प्रोफोइल फोटो या नाम बदल लेते हैं।

भारत में ब्लू टिक के लिए कितने चुकाने होंगे ?

भारत में कुछ ट्विटर यूजर्स को 10 नवंबर की रात ब्लू सब्सक्रिप्शन के लिए ऐप्पल स्टोर पर पॉप अप मिला। इसमें ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन की मासिक कीमत 719 रूपये बताई गई। हालांकि, कीमत अभी भी आधिकारिक तौर पर सामने नहीं आई है।

बता दें कि ट्विटर ने 9 नवंबर को चेक मार्क बैज के साथ ट्विटर ब्लू लॉन्च किया था। हालांकि, दो दिन बाद ही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फेक अकाउंट की बाढ़ आ जाने के कारण आननफानन में ट्विटर ब्लू साइनअप को होल्ड कर दिया गया। लोगों ने पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप से लेकर टेस्ला तक के नाम से फेक अकाउंट बनाकर ब्लू सब्सक्रिप्शन हासिल कर लिया था।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story