×

Twitter: अब ट्विटर पर अपलोड कर सकेंगे 60 मिनट के वीडियो

Twitter: अभी तक ट्विटर ब्लू सब्सक्राइबर 1080पी रिज़ॉल्यूशन पर 512एमबी फ़ाइल साइज सीमा के साथ 10 मिनट लंबे वीडियो अपलोड कर सकते थे।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 23 Dec 2022 10:12 AM GMT
Twitter
X

Twitter New Update (photo: social media )

Twitter News: ट्विटर खरीदने करने के बाद एलोन मस्क ने लंबे समय से वादा किया था कि कंपनी इस प्लेटफॉर्म को वीडियो निर्माताओं के लिए अधिक आकर्षक बनाने की दिशा में काम कर रही है। अब ट्विटर ने ट्विटर ब्लू पेज को अपडेट करते हुए घोषणा की कि ब्लू टिक सब्सक्राइबर अब वेब से 1080पी रिजोल्यूशन और 2जीबी के 60 मिनट लंबे वीडियो अपलोड कर सकते हैं।

अभी तक ट्विटर ब्लू सब्सक्राइबर 1080पी रिज़ॉल्यूशन पर 512एमबी फ़ाइल साइज सीमा के साथ 10 मिनट लंबे वीडियो अपलोड कर सकते थे। यदि आप आईओएस या एंड्रॉइड से अपलोड कर रहे हैं, तो यह सीमा अब भी लागू है। यानी सिर्फ कंप्यूटर से वीडियो अपलोडिंग सीमा बढ़ी है।

ट्विटर ने कहा है कि वह वीडियो की गुणवत्ता में बदलाव पर आगे विचार करेगा। कंपनी ने कहा है कि - हम अपने प्लेटफॉर्म पर अपलोड किए गए सभी वीडियो के लिए उच्चतम संभव वीडियो गुणवत्ता बनाए रखने का प्रयास करते हैं। हालांकि, हम वितरण, सिंडिकेशन, प्रकाशन, या हमारे और हमारे भागीदारों द्वारा प्रसारित करने के लिए आपके मूल वीडियो को संशोधित या अनुकूलित कर सकते हैं या यूजर्स के इंटरनेट कनेक्शन की गति और स्थिरता के आधार पर स्ट्रीमिंग के दौरान मूल वीडियो के रिज़ॉल्यूशन और बिटरेट को संशोधित करने सहित विभिन्न मीडिया में इसे एडजस्ट करने के लिए बदलाव कर सकते हैं।

ट्विटर को पायरेसी से निपटने की चुनौती

एक्सपर्ट्स का कहना है कि लंबे अवधि वाले वीडियो अपलोड की अनुमति देने से ट्विटर को पायरेसी से निपटने की चुनौती का भी सामना करना पड़ेगा। यूजर्स फिल्में या टीवी शो के पूरे एपिसोड पोस्ट कर सकते हैं और सोशल नेटवर्क के मॉडरेटर और स्वचालित सिस्टम को उन्हें जल्दी से हटाने के बारे में सतर्क रहना होगा। पिछले महीने, जब ट्विटर के कॉपीराइट सिस्टम ने कुछ समय के लिए काम करना बंद कर दिया, तो यूजर्स ने पूरी फिल्में छोटे टुकड़ों में अपलोड कर दीं थीं। 60 मिनट की नई वीडियो सीमा किसी के लिए किसी और के काम को पोस्ट करना आसान बनाती है। इन वीडियो से कमाई को लेकर भी सवाल उठ रहे हैं। यूट्यूब लंबे वीडियो में कई विज्ञापन दिखाता है, लेकिन फिलहाल यह स्पष्ट नहीं है कि ट्विटर कुछ ऐसा ही करने की योजना बना रहा है या नहीं।

वीडियो अपलोड लिमिट बढ़ाने के साथ ही सब्सक्राइबर्स को रिप्लाई में भी प्राथमिकता मिलेगी। कंपनी ने कहा है कि यूजर्स "अन्य उत्तरों पर ब्लू सत्यापित खातों के उत्तरों के लिए थोड़ी वरीयता देखेंगे।" इसका अर्थ है कि आप अन्य उत्तरों से पहले भुगतान किए गए खातों के उत्तर देखेंगे। ट्विटर ने वास्तव में विस्तार से नहीं बताया कि यह उन लोगों को कैसे संभाल सकता है जो उत्तरों में वरीयता प्राप्त करके अन्य यूजर्स को ट्रोल या स्पैम भेजते हैं। बहरहाल, ब्लू टिक बैज वालों के लिए लंबे वीडियो और रिप्लाई में प्राथमिकता - दो नई सहूलियतें हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story