×

Twitter Blue Tick Verification Process: क्या आपको ट्विटर ब्लू टिक चाहिए, बस ये करना होगा डाउनलोड

Twitter Blue Tick Verification Process: क्या आप अपने ट्विटर एकाउंट पर ब्लू टिक करवाने के लिए परेशान हैं। तो बस फॉलो करें ये प्रोसेस और कुछ ही दिनों में हो जाएगा ट्विटर ब्लू टिक।

Vidushi Mishra
Published on: 12 Jan 2023 1:08 PM GMT
Twitter verified badge
X

Twitter verified badge (Pic: Social Media)

Twitter Blue Tick Verification Process: जब से एलन मस्क ट्विटर के नए मालिक बने हैं, तभी से लगातार इसमें बहुत तरह के बदलाव हुए हैं। ऐसे में ट्विटर के बारे में ताजा जानकारी ये भी मिली है कि ट्टिटर का यूजर इंटरफेस बहुत जल्द ही बदलने वाला है। जिसके चलते लोगों को पहले ट्विटर पर ब्लू बैज वेरिफाई होता था, उसके बाद ही ब्लू टिक मिलता था। लेकिन अब ये बदल गया है। आइए आपको अब ट्विटर के वैरिफिकेशन के बारे में सारी जानकारी देते हैं।

ट्विटर ब्लू करवाने के लिए लेना होगा सब्सक्रिप्शन
Twitter Blue Tick Subscription Price

ट्विटर के नए नियमों के तहत, अगर आप अपने ट्विटर एकाउंट पर ब्लू टिक देखना चाहते हैं तो अब नए नियमों के मुताबिक आपको हर महीने ट्विटर ब्लू का सब्सक्रिप्शन लेना होगा। सब्सक्रिप्शन लेने के लिए आपको $8 का भुगतान करना होगा। जिसके बाद आसानी से आप अपने अकाउंट में ब्लू टिक प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन बता दें, कि ट्विटर ब्लू को इंडिया में फिलहाल तो लॉन्च नहीं किया गया है। पर ट्विटर पर कुछ यूजर्स जो वीपीएन के द्वारा ट्विटर ब्लू को सब्सक्राइब कर रहे हैं, उनका एकाउंट ब्लू टिक हो रहा है।

ट्विटर ब्लू करने का प्रोसेस
Twitter Blue Tick Process

ऐसे में ट्विटर पर ब्लू टिक के लिए आपको सबसे पहले ट्विटर पर अपने एकाउंट में लॉग-इन करना होगा। वैसे तो ट्विटर ब्लू भारत में लॉन्च नहीं हुआ है, तो इस वजह से आपको सर्च इंजन गूगल में जाकर वीपीएन(VPN) डाउनलोड करना होगा।

गूगल से जैसे ही आप वीपीएन डाउनलोड करते हैं तो इसके बाद आप अपना सर्वर भारत से किसी भी बाकी देश में बदलते हैं। जिसके बाद आपको दिखाई देगा कि आपके ट्विटर के नीचे 'ट्विटर ब्लू' का ऑप्शन दिखाई देगा।

लेकिन ये जरूर ध्यान दें, कि आपको ट्विटर पर ये ऑप्शन वीपीएन के बिना दिखाई नहीं देगा। तो इसके बाद आपको ट्विटर ब्लू के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। अब यहां आने के बाद आपको सारी डिटेल्स भरती होगीं।

डिटेल्स भरने के बाद आपको यहां भुगतान से जुड़ी हुई जानकारी भरनी होगी। साथ ही पता पूछने वाली जगह पर संयुक्त राज्य अमेरिका या आपने शुरूआत में जहां की जगह डाली थी, वहां का पता डालिए।

ऐसे में अगर आपने भारत का पता या जगह डाली, तो तुरंत ही आपका ब्लू टिक एप्लीकेशन रद्द कर दी जाएगी। इसलिए भुगतान की जानकारी भरते समय, पता और ज़िपकोड को बहुत ही ध्यान से भरें।

जैसे ही आप भुगतान करेंगे, तो आपको ट्विटर की तरफ से एक जानकारी मिलेगी। जिसमें बताया जाएगा कि आपका ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन सफलतापूर्वक हो गया है। फिर बस कुछ ही दिनों में आपको अपने ट्विटर एकाउंट पर ब्लू टिक दिखाई देने लगेगा।

Twitter Blue Tick में मिलेंगी कई सुविधाएं

अब नए ट्विटर में ये भी बदलाव हुए हैं कि जिन ट्विटर यूजर्स का ट्विटर ब्लू है उन्हें सामान्य ट्विटर से कुछ ज्यादा सुविधाएं दी जाएंगी। जैसे ब्लू टिक ट्विटर में आपको टॉप पर आपके रूचि के चीजें, मुख्य समाचार, लंबे वीडियो मिलेंगे। और तो और आप फुल एचडी वीडियो अपलोड भी कर सकते हैं। वहीं आप अनडू ट्वीट और एडिट ट्वीट भी कर सकते हैं।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story