×

Twitter Data Leak: जब ट्विटर पर नहीं बचे सलमान खान और सुंदर पिचाई, तो कैसे सेफ आपका अकाउंट

Twitter Data Leak: डेटा चोरी के सबूत के तौर पर लोगों के मोबाइल नंबर, ईमेल और फॉलोअर्स की संख्या की जानकारी डार्क वेब पर दी है।

Krishna Chaudhary
Published on: 26 Dec 2022 10:53 AM GMT
Twitter Data Leak Salman Khan
X

Twitter Data Leak Salman Khan (photo: social media )

Twitter Data Leak: हैकर्स ने दिग्गज सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म कंपनी ट्विटर में एक बड़ी सेंध लगाई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, करीब 40 करोड़ यूजर्स का डेटा लीक हुआ है। डेटा चुराने के बाद हैकर्स ने इसे डार्क वेब पर डाल दिया है। उसकी तरफ से ट्विटर सीईओ एलन मस्क को डील की पेशकश भी की गई है। उसने डेटा चोरी के सबूत के तौर पर लोगों के मोबाइल नंबर, ईमेल और फॉलोअर्स की संख्या की जानकारी डार्क वेब पर दी है।

मामला सामने आने के बाद ट्विटर में हड़कंप मचा हुआ है। अगर यूजर्स का डेटा लीक हुआ तो मस्क परेशानी में फंस सकते हैं। इससे पहले भी लगभग 54 लाख लोगों का डेटा लीक हुआ था, जिसकी जानकारी नवंबर में सामने आई थी। इसकी जांच जारी है। आइरिश डेटा प्रोटेक्शन कमिशन (DPC) इस पुराने डेटा लीक की जांच कर ही रही थी कि अब ये नया मामला सामने आ गया है। इसे अब तक का सबसे बड़ा डेटा ब्रीच करार दिया जा रहा है।

कई हाई-प्रोफाइल लोगों का डेटा लीक

जिन 40 करोड़ ट्वीटर यूजर्स का डेटा लीक हुआ है, उनमें कई हाई-प्रोफाइल नाम शामिल हैं। इसमें बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता सलमान खान से लेकर शीर्ष टेक कंपनी गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई तक शामिल हैं। इसके अलावा भारत सरकार का सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, डोनाल्ड ट्रंप जूनियर, नासा और विश्व स्वास्थ्य संगठन भी शामिल हैं।

सलमान खान ट्विटर (फोटो: सोशल मीडिया )


सुंदर पिचाई (फोटो: सोशल मीडिया )

हैकर का मस्क को मैसेज

हैकर ने एक सोशल मीडिया पोस्ट में ट्विटर और एलन मस्क को लिखते हुए कहा, आप पहले ही 5.4 करोड़ से अधिक यूजर्स के डेटा लीक होने पर जीडीपीआर की तरफ से जुर्माना झेल रहे हैं। अब 40 करोड़ यूजर्स के डेटा लीक होने के जुर्माने के बारे में खुद ही सोच लीजिए। हैकर ने आगे कहा कि जीडीपीआर उल्लंघन में 276 मिलियन अमेरिकी डॉलर का भुगतान करने से बचने का आपके पास सबसे अच्छा विकल्प ये है कि फेसबुक की तरह आप इस डेटा को खरीद लें। उसने कहा कि वह किसी भी बिचौलिए की मदद से डील कर सकता है।

ट्विटर या एलन मस्क की ओर से फिलहाल इसपर कोई आधिकारिक प्रतिक्रिया नहीं आई है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story