×

क्या Elon Musk के लिए घाटे का सौदा साबित हुआ Twitter, सबसे ज्यादा यूजर्स तो यहां हैं

Twitter News : दुनिया के कई सारे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स ऐसे हैं जिन पर ट्विटर से कई गुना ज्यादा यूजर्स हैं। ऐसे में विशेषज्ञ Twitter डील को Elon Musk के लिए घाटे का सौदा मान रहे हैं।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 4 Nov 2022 5:56 AM GMT
Twitter CEO Elon Musk
X

Twitter CEO Elon Musk (Image Credit : Social Media)

Most Followed Social Media Platform : Elon Musk ने पिछले हफ्ते 44 बिलियन डॉलर (लगभग 3,63,700 करोड़ रुपये) में Twitter का अधिग्रहण किया। ट्विटर की कमान अपने हाथों आते ही एलेन मस्क लगातार ट्विटर के नियम और कायदों में बदलाव करते नजर आ रहे हैं। पहले ही दिन एलन मस्क ने कंपनी के कई वरिष्ठ अधिकारियों को कंपनी से बाहर कर दिया। जिन कर्मचारियों को एलन मस्क ने पहले ही दिन फायर किया उनमें मुख्य कार्यकारी पराग अग्रवाल, कानूनी कार्यकारी विजया गड्डे, मुख्य वित्तीय अधिकारी नेड सेगल और जनरल काउंसल सीन एडगेट शामिल हैं। अब एलन मस्क यूजर्स के लिए भी नए-नए नियम लेकर आ रहे हैं जिससे वह अपनी कमाई बढ़ा सकें। हाल ही में एलन मस्क ने ऐलान किया है कि अब ट्विटर यूजर्स को ब्लू सब्सक्रिप्शन के लिए 8 डॉलर प्रति माह भुगतान करना होगा। मस्त अब ब्लू ट्रिक अकाउंट के जरिए ट्विटर की कमाई में इजाफा करना चाहते हैं। हालांकि, कुछ रिपोर्ट का मानना है कि एलन मस्क ट्विटर के सौदे को एक घाटे के सौदे के रूप में देख रहे हैं। यही कारण है कि वह कमाई करने के नए नए नियमों को लेकर आ रहे हैं। आइए जानते हैं दुनिया के कुछ सबसे अधिक यूजर्स वाले सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के बारे में।

सबसे ज्यादा फॉलो किया जाने वाला सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म

दुनिया भर में बहुत से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म लोग यूज़ करते हैं। हालांकि, Facebook, Twitter, Instagram, WhatsApp, Snapchat और Telegram कुछ सबसे प्रसिद्ध सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स में से हैं। मशहूर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक के मैसेंजर पर 99 करोड़ मंथली एक्टिव यूजर्स हैं। Telegram के 55.0 करोड़ मंथली एक्टिव यूजर्स हैं जबकि Snapchat पर 55.7 करोड़ से ज्यादा सक्रिय यूज़र्स हैं। फेसबुक स्नैपचैट तथा टेलीग्राम के अलावा YouTube और WhatsApp भी एक बहुत बड़े प्लेटफार्म है। व्हाट्सएप, फेसबुक तथा यूट्यूब तीनों के मंथली यूजर्स की संख्या को देखें तो वह 200 करोड़ से भी अधिक है। इस मामले में मेटा के स्वामित्व वाला सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Instagram भी काफी दमदार स्थिति में है रिपोर्ट के मुताबिक इंस्टाग्राम पर मंथली यूजर्स की संख्या 147.8 करोड़ है। इसके बाद वीचैट और टिक टॉक का नंबर आता है। सक्रिय मंथली यूजर्स के मामले में ट्विटर काफी अधिक पीछे है ताजा रिपोर्ट के मुताबिक ट्विटर पर 43.6 करोड़ मंथली एक्टिव यूजर्स हैं, कोरा (Quora) के 30 करोड़ मंथली एक्टिव यूजर्स हैं, जबकि पिनटेरेस्‍ट के 44.4 करोड़ यूज़र्स हैं।

जैसा कि हमने बताया ट्विटर पर अन्य प्लेटफॉर्म के मुकाबले केवल 43.6 करोड़ मंथली एक्टिव यूजर्स हैं। यही कारण है कि एक्सपोर्ट्स एलन मस्क द्वारा ट्विटर को खरीदे जाने पर इसे घाटे का सौदा कह रहे हैं। ट्विटर की खरीदारी का फैसला करने के समय से ही एलन मस्क के बातों से हमेशा से यह इशारा मिल रहा है कि एलन इसे एक एडवरटाइजमेंट बिजनेस के तौर पर यूज करेंगे। वह सभी चीजों में सब्सक्रिप्शन जैसे प्रक्रिया के जरिये कंपनी की कमाई में इजाफा करना चाहते हैं। हाल ही में एलन मस्क ने ट्विटर के लिए ब्लू सब्सक्रिप्शन योजना का ऐलान किया है, जिसके तहत अब ट्विटर पर यूजर्स को ब्लू बैग रखने के लिए 8 डॉलर प्रति माह की दर से भुगतान करना होगा। ऐसा नहीं करने पर यूजर अपना ब्लू बैज खो देंगे। हालांकि, इस सब्सक्रिप्शन प्लान के साथ ट्विटर अपने यूजर्स को कुछ खास सुविधाएं भी देगा अगर आप ब्लू सब्सक्रिप्शन लेते हैं तो आप लंबे वीडियो को भी ट्वीट करने में सक्षम होंगे साथ ही आप एक सामान्य यूज़र के अपेक्षा केवल 50% विज्ञापन को ही देखेंगे। इसके अलावा, कुछ चुनिंदा न्यूज वेबसाइट पर आप बगैर सब्सक्रिप्शन लिए हुए उनके आर्टिकल पढ़ सकेंगे।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story