×

Twitter Grey Verification Mark: सरकारी ट्विटर प्रोफाइल पर ग्रे टिक लाइव, पीएम मोदी समेत इन नेताओं का बदला मार्क

Twitter Grey Verification Mark: सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म कंपनी ट्विटर ने नए वेरिफिकेशन सिस्टम का पहला चरण लागू कर दिया है। इसके तहत सरकारी ट्विटर अकाउंट्स पर ग्रे टिक लाइव हो गया है।

Anupma Raj
Published on: 20 Dec 2022 3:22 AM GMT
Twitter Grey verification mark
X

Twitter Grey verification mark (Image: Social Media)

Twitter Grey Verification Mark: सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म कंपनी ट्विटर ने नए वेरिफिकेशन सिस्टम का पहला चरण लागू कर दिया है। इसके तहत सरकारी ट्विटर अकाउंट्स पर ग्रे टिक लाइव हो गया है। ये तब्दीली कई प्रोफाइल्स पर दिखने लगा है। इनमें भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, ब्रिटिश प्राइम मिनिस्ट ऋषि सुनक और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन का आधिकारिक ट्विटर हैंडल शामिल है। हालांकि, अब भी कई बड़े राजनेताओं और अधिकारियों के ट्विटर प्रोफाइल पर ब्लू टिक ही नजर आ रहा है। ट्विटर सूत्रों ने बताया कि अगले चरण में इन्हें भी ग्रे टिक अलॉट कर दिया जाएगा।

ट्विटर सीईओ एलन मस्क ने नए वेरिफिकेशन सिस्टम की घोषणा ट्विटर पर ही की थी। अरबपति कारोबारी ने कहा था कि कंपनियों के लिए गोल्ड टिक, सरकारी अकाउंट्स के लिए ग्रे टिक और आम लोगों के लिए ब्लू टिक होगा। इसी के साथ सभी सत्यापित खातों को मैन्युअल रूप से प्रमाणित करने की बात कही थी। दरअसल, पहले विशिष्ट लोगों को ही ट्विटर पर ब्लू टिक मिला करता था।

बदलावों से गुजर रहा ट्विटर

टेस्ला फाउंडर और स्पेसएक्स के मालिक एलन मस्क ने अक्टूबर में 44 बिलियन डॉलर, यानी 3.58 लाख करोड़ रूपये में ट्विटर को खरीदा था। ट्विटर की कमान अपने हाथ में लेने के बाद से मस्क कंपनी में बड़े बदलाव करने में जुटे हुए हैं।

सबसे पहले उन्होंने कंपनी में बड़े पैमाने पर छंटनी को अंजाम दिया, जिसके तहत 3700 कर्मचारियों को जॉब से निकला गया। इसकी शुरूआत उन्होंने सीईओ पराग अग्रवाल जैसे कंपनी के सीनियर अधिकारियों से की थी। रविवार को ट्विटर ने घोषणा की थी फ्री में किसी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की घोषणा नहीं करेंगे। इनमें फेसबुक, इंस्टाग्राम, मास्टोडन और ट्रंप की कंपनी ट्रूथ सोशल जैसे प्लेटफॉर्म शामिल हैं। शनिवार को ट्विटर ने भारतीय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म कंपनी कू ऐप के अकाउंट को सस्पेंड कर दिया था।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story