×

Twitter में आने वाला हैं बड़ा अपडेट, ट्वीट के साथ कर सकेंगे खरीदारी

Shopping from Twitter: अब आप इस नए मॉड्यूल के साथ ट्विटर पर खरीदारी कर सकते हैं ट्विटर, वर्तमान में एक नई सुविधा का परीक्षण कर रहा है जो उपयोगकर्ताओं को सीधे अपने ट्विटर खातों से खरीदने की अनुमति देगा।

Ankit Awasthi

Ankit AwasthiWritten By Ankit AwasthiMonikaPublished By Monika

Published on 30 July 2021 8:55 AM GMT

shopping from twitter
X

ट्विटर (फोटो : सोशल मीडिया )

  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

सोशल मीडिया (Social Media) और इ कॉमर्स (E- commerce) की दुनिया में नए प्रयोग रोज ही देखने को मिल जाते है, इसी कड़ी में ट्विटर (Twitter) एक नई पहल करने जा रहा है, ट्विटर का उपयोग अब आप शौपिंग (shopping) करने में भी कर सकेंगे। अब आप इस नए मॉड्यूल के साथ ट्विटर पर खरीदारी कर सकते हैं ट्विटर, वर्तमान में एक नई सुविधा का परीक्षण कर रहा है जो उपयोगकर्ताओं को सीधे अपने ट्विटर खातों से खरीदने की अनुमति देगा। ट्विटर ने रिटेल कॉन्सेप्ट के साथ एक्सपेरिमेंट करना शुरू कर दिया है। Twitter Shop मॉड्यूल अब युनाइटेड स्टेट्स में उपलब्ध है। ट्विटर ने कहा कि शॉपिंग फ़ंक्शन का परीक्षण वर्तमान में केवल कुछ ही कंपनियों के साथ किया जा रहा है और संयुक्त राज्य में उपयोगकर्ता केवल आईओएस उपकरणों पर अंग्रेजी में इसका उपयोग कर सकते हैं।

इसे ट्विटर और उनके ब्लॉग पर भी प्रकाशित किया गया है। ट्विटर पर स्टोर मॉड्यूल प्रोफ़ाइल के शीर्ष पर दिखाई देगा और इसमें कंपनी के बारे में सभी आवश्यक जानकारी शामिल होगी। ऐसे अकाउंट्स को एक्सेस करने से ट्विटर यूजर्स खरीदारी कर सकेंगे। उपयोगकर्ता किसी उत्पाद को पसंद करने पर उस पर टैप करके उसे खरीद सकते हैं। उपयोगकर्ता को उत्पाद खरीदने के लिए ट्विटर एप्लिकेशन से बाहर निकलने की आवश्यकता नहीं होगी। सभी नए पेशेवर प्रोफाइल यह नई व्यावसायिक प्रोफ़ाइल सुविधा, जो अप्रैल में परीक्षण के चरण में चली गई, व्यवसायों, धर्मार्थ संस्थाओं, प्रकाशकों और सामग्री निर्माताओं को अपनी कंपनी के बारे में विशिष्ट जानकारी सीधे अपने प्रोफाइल पर प्रदर्शित करने में सक्षम बनाती है। इसमें उनका भौतिक पता, संपर्क विवरण, संचालन के घंटे और अन्य प्रासंगिक जानकारी जैसी चीजें शामिल हैं। इसे दूसरे तरीके से कहें तो, यह किसी कंपनी या संगठन के लिए फेसबुक पेज जैसी किसी चीज़ का ट्विटर समकक्ष है।

शॉपिंग फंक्शन की टेस्टिंग

अभी पायलट परीक्षण मोड में यह अनुमान लगाया गया है कि परिचय के समय केवल सीमित संख्या में पायलट परीक्षकों के पास नए शॉप मॉड्यूल तक पहुंच होगी। लाइफस्टाइल, पारंपरिक रिटेलिंग, गेमिंग, एंटरटेनमेंट और मीडिया, टेक्नोलॉजी और टेलीकॉम सेक्टर में केवल 10 अतिरिक्त कंपनियां ही होंगी जो गेमिंग स्टोर @GameStop और ट्रैवल ब्रांड @ArdenCove के अलावा नए फंक्शन को एक्सेस करने में सक्षम होंगी। ट्विटर ने एक बयान में कहा कि वह फिलहाल शॉपिंग फंक्शन की टेस्टिंग कर रहा है। कंपनी द्वारा उपयोगकर्ता की भागीदारी और परीक्षण के प्रति आम जनता की प्रतिक्रिया का मूल्यांकन करने के बाद ही इसे सभी उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। इस कार्यक्षमता को लागू करने के बारे में ट्विटर कई अन्य व्यवसायों के साथ भी चर्चा कर रहा है। ट्विटर को उम्मीद है कि इस परीक्षण के हिस्से के रूप में ऑनलाइन दुकानों पर आगंतुकों को उत्पन्न करने वाले सामानों की निगरानी करके संक्रमण करने में कौन से कारक सहायता कर सकते हैं, इसकी बेहतर समझ प्राप्त करने की उम्मीद है। यह पता लगाने के लिए कि लोग क्या खरीदना चाहते है, इसके लिए सर्वे की प्रक्रिया से गुजरने की पहल कंपनी ने करी, जैसे खेल प्रशंसक टीम के परिधान खरीद रहे हैं - या क्या ट्विटर पर लोगों को खरीदारी करने के लिए राजी किया जा सकता है, जिसका दीर्घकालिक प्रभाव पड़ता है, जैसे कि एक नई स्किन केयर के खरीदारी के लिए लोगों का क्या रुझान है । शुरुआती पायलट परीक्षकों का एक व्यापक समूह होने से व्यवसाय को विभिन्न कार्यक्षेत्रों के डेटा की तुलना करने की अनुमति मिल जाएगी ताकि यह निर्धारित किया जा सके कि उनके लिए सबसे अच्छा क्या है।

नापसंद, अपवोट, डाउनवोट

अभी ट्विटर पर डिसलाइक बटन की टेस्टिंग की जा रही है। ट्विटर पर डिसलाइक बटन को फिलहाल मोबाइल एप्लिकेशन पर टेस्ट किया जा रहा है। ट्विटर के आईओएस बीटा वर्जन के यूजर्स को जल्द ही अपवोट और डाउनवोट के साथ-साथ डिसलाइक बटन की भी सुविधा मिलेगी। ये दोनों बटन ट्वीट के नीचे एक अलग विंडो में प्रदर्शित होंगे। कारोबार के हिसाब से डाउनवोट्स का विकल्प आम जनता को नहीं दिखेगा। अपवोट बटन कुछ इस तरह दिखेगा। एक और संभावना यह है कि व्यवसाय लाइक बटन को अपवोट बटन से बदल सकता है। इस साल की शुरुआत में, व्यवसाय ने कहा कि वह ई-कॉमर्स क्षेत्र में विस्तार करना चाहता है। फरवरी में ट्विटर के विश्लेषक दिवस की प्रस्तुति, जिसके दौरान कंपनी ने शुरू में कलाकारों के लिए अपने सुपर फॉलो प्लेटफॉर्म का अनावरण किया, इसमें फर्म की ई-कॉमर्स पहल की एक छोटी चर्चा भी शामिल थी।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ई-कॉमर्स एकीकरण की ओर बढ़ रहा है जब ऑनलाइन शॉपिंग की बात आती है, तो ट्विटर का प्रवेश ऐसे समय में होता है जब बड़ी प्रौद्योगिकी फर्म और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इस क्षेत्र में अपने प्रयासों को तेज कर रहे हैं। Facebook, Instagram और WhatsApp पर खरीदारी योग्य सुविधाएँ, साथ ही साथ ऑनलाइन स्टोरफ्रंट, एकीकृत चेकआउट, उत्पाद ड्रॉप, वीडियो खरीदारी, और बहुत कुछ, हाल के वर्षों में ई-कॉमर्स में Facebook के प्रमुख प्रयास को प्रदर्शित करते हैं। ग्राहक Facebook, TikTok और Google सहित विभिन्न तकनीकी प्लेटफॉर्म के साथ साझेदारी के माध्यम से Shopify व्यापारियों द्वारा उपलब्ध मर्चेंडाइज से जुड़ सकते हैं। आने वाले समय में ये समझ आएगा की सोशल मीडिया प्लात्फोर्मो के इस कदम से क्या निकला क्योंकि ट्विटर अपने प्लेटफॉर्म पर शॉपिंग कंपनियों के साथ जाने के लिए तैयार है।

Monika

Monika

Next Story