×

Twitter Verification Details: क्या होता है ट्विटर वेरिफिकेशन, जाने गाइडलाइन सबकुछ

Twitter Verification Details: ट्विटर पर इस ब्लू टिक का मतलब होता है कि आपका ट्विटर अकाउंट वेरिफाइड (verified twitter account) है और फेक नहीं है.

Anjali Soni
Published on: 24 March 2023 8:33 PM GMT (Updated on: 21 April 2023 3:00 PM GMT)

Twitter Verification Details: इसकी मौलिक रूप से उच्च कीमत पर चिंताओं के बावजूद, ट्विटर अपने 'संगठनों के सत्यापन' की पेशकश के रोलआउट के साथ आगे बढ़ रहा है, जो ब्रांडों को अपने मुख्य खाते के लिए सोने का चेकमार्क खरीदने और सहयोगी के रूप में अपने कर्मचारी प्रोफाइल को सत्यापित करने में सक्षम बनाता है। ट्विटर ने पहले चयनित व्यवसायों के लिए जनवरी में कार्यक्रम में वापस साइन अप करने के लिए सत्यापन के व्यापक सुधार के हिस्से के रूप में कॉल किया, जिसका उद्देश्य ऐप में चेकमार्क तक पहुंच का लोकतंत्रीकरण करना है, जबकि व्यवसाय के लिए एक नई राजस्व धारा भी स्थापित करना है। अब, अधिक क्षेत्रों में अधिक ब्रांडों को अपनी रुचि दर्ज करने के लिए आमंत्रित किया जा रहा है, जो जल्द ही आपके फ़ीड में बहुत अधिक सोने के चेकमार्क और वर्गाकार प्रोफ़ाइल चित्र देख सकते हैं। इसके मुताबिक अगर यूजर सालाना सब्सक्रिप्शन प्लान लेता है, तो 6800 रुपए हर साल देना होगा, जिसमें मंथली 566.67 रुपए भरना होगा. जबकि मंथली प्लान लेने पर हर महीने 650 रुपए का पेमेंट करना होगा. यह सालभर में 7800 रुपए होगा.

ट्विटर पर ब्लू टिक, गोल्ड टिक और ग्रे टिक में अंतर क्या है

ब्लू टिक

ट्विटर पर इस ब्लू टिक का मतलब होता है कि आपका ट्विटर अकाउंट वेरिफाइड (verified twitter account) है और फेक नहीं है. यह ब्लू टिक इसलिए दिया जाता है ताकि ऐसे लोगों के रियल अकाउंट (real account) के बारे में लोगों को पता रहे और वो किसी फर्जी अकाउंट (fake account) के सम्पर्क में आने से बच सकें

गोल्ड टिक

गोल्ड चेक मार्क इंगित करता है कि खाता ट्विटर ब्लू फॉर बिजनेस के माध्यम से एक आधिकारिक व्यवसाय खाता है। रिपोर्टों के अनुसार, मार्वल एंटरटेनमेंट, एक्सबॉक्स और सोनी के पास गोल्ड टिक है।

ग्रे टिक

ग्रे टिक इंगित करता है कि खाता एक सरकारी संस्थान, आधिकारिक या बहुपक्षीय संगठन का प्रतिनिधित्व करता है। पात्र सरकारी संस्थानों में राष्ट्रीय और स्थानीय संकट प्रतिक्रिया, सार्वजनिक सुरक्षा, कानून प्रवर्तन और नियामक एजेंसियां, दूतावास और अन्य प्रमुख राष्ट्रीय शामिल हैं। स्तर की एजेंसियां। सरकारी निकाय जैसे इलेक्ट्रॉनिक्स मंत्रालय

कैसे होगा आपका ट्विटर अकाउंट वेरिफ़ाई

1.आपको सक्रिय रूप से ट्विटर ब्लू की सदस्यता लेनी चाहिए

ट्विटर ब्लू प्राप्त करने के लिए आपको सक्रिय रूप से ट्विटर ब्लू की सदस्यता लेनी होगी, लॉग इन करने के बाद बस ट्विटर ब्लू के लिए बटन पर क्लिक करें। वेब पर, यह बाईं ओर के मेनू में होगा, और मोबाइल पर यह आपकी प्रोफ़ाइल के नीचे होगा। आप सालाना (छूट के लिए) या मासिक भुगतान करना चुन सकते हैं। ट्विटर ब्लू की कीमत कुछ बातों पर निर्भर करती है।

2.आपकी प्रोफ़ाइल एक प्रदर्शन नाम और प्रोफ़ाइल फ़ोटो के साथ होनी चाहिए

अगला, आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि अप-टू-डेट और सटीक खाता जानकारी होने के बाद भी आपकी प्रोफ़ाइल ट्विटर ब्लू की सदस्यता लेने के बाद भी ट्विटर के सत्यापन के योग्य है। अपने प्रदर्शन नाम के रूप में अपने पूरे नाम का उपयोग करें, और एक प्रोफ़ाइल छवि का चयन करें ताकि यह स्पष्ट हो कि आपकी ट्विटर प्रोफ़ाइल का उपयोग किया जा रहा है।

3.आपका खाता सक्रिय होना चाहिए

ट्विटर के नियम कहते हैं कि वे सत्यापित करते समय सक्रिय खातों की तलाश करते हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपका खाता पिछले 30 दिनों में सक्रिय (पोस्ट करना, जवाब देना, पसंद करना) रहा है।

4. आपका खाता 90 दिनों से अधिक पुराना होना चाहिए और एक पुष्टिकृत फ़ोन नंबर होना चाहिए

ट्विटर ने एक समय तत्व जोड़ा है, इसलिए खातों को सत्यापित करने के लिए 90 दिनों से अधिक पुराना होना चाहिए। उनके पास एक पुष्टिकृत फ़ोन नंबर होना भी आवश्यक है इसके बिना ट्विटर ब्लू से भी सत्यापित होने का कोई तरीका नहीं है।

क्या अप्रैल में बंद हो रहा ट्विटर वेरिफिकेशन

माइक्रो ब्लॉगिंग सोशल साइट ट्विटर (Twitter) इस्तेमाल करते हैं या फिर इस प्लैटफॉर्म के यूजर हैं, तो कंपनी ने बड़ा दिया है. इसका असर सीधे जेब पर पड़ने वाला है. क्योंकि कंपनी वेरिफाइड अकाउंट के लिए दुनियाभर में सब्सक्रिप्शन मॉडल शुरू कर दिया है. यही नहीं कंपनी वेरिफिकेशन वाला नीला निशान हटा सकती है. एक सोशल मीडिया पोस्ट में कंपनी ने कहा कि 1 अप्रैल से Twitter दुनियाभर में LegacyBlue को समेटने की प्रक्रिया शुरू करेगा।

ट्विटर की गाइडलाइन क्या क्या है

आप हिंसा और नफ़रत फैलाने वाले संगठनों की गतिविधियों से एफ़िलिएट नहीं हो सकते या उनका प्रचार नहीं कर सकते। टि्वटर ने करीब 80 लिंक्स जिनमें ट्वीट और अकाउंट भी शामिल थे, उन्हें ब्लॉक कर दिया गया है. टि्वटर (Twitter) ने ये भारत सरकार के आदेश के बाद फैसला लिया है. भारत सरकार ने इन लिंक्स और अकाउंट्स के खिलाफ लीगल नोटिस भेजा था. ये नोटिस साल 2021 में भारत सरकार की ओर से टि्वटर को भेजा गया था. इनमें से चार अकाउंट पाकिस्तान सरकार से जुड़े हुए भी हैं. जबकि कुछ अकाउंट किसान आंदोलन से जुड़े हुए थे. ये अकाउंट भारत सरकार के कहने पर वीकेंड में टि्वटर की ओर बंद किए गए हैं. टि्वटर ने जिन अकाउंट्स को ब्लॉक किया है, उनके 5 लाख से ज्यादा फॉलोअर्स हैं।

भारत में ट्विटर यूज करने वाले लोगों की संख्या क्या है

आखिर मस्क की नजर भारत पर क्यों है. इसका जवाब आपको आंकड़ों के जरिए मिल जाएगा. अमेरिका और चीन के बाद Twitter के सबसे ज्यादा यूजर्स भारत में ही है. इस वेबसाइट के आंकड़ों के मुताबिक भारत में ट्विटर यूजर्स की संख्या 23.6 मिलियन ( 2.36 करोड़) है।

ट्विटर पर टॉप 10 हाई फ़ॉलोवर्स वाले लोग

1. 1.Barack Obama
2. Justin Bieber
3. Katy Perry
4. Rihanna
5. Cristiano Ronaldo
6. Taylor Swift
7. Ariana Grande
8. Lady Gaga
9. YouTube
10. Ellen DeGeneres

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story