×

WhatsApp Update News: एक ही फोन पर चलेंगे दो - दो व्हाट्सएप एकाउंट

WhatsApp Update News: व्हाट्सएप अब आपको और उलझाएगा। व्यस्त और फोन से चिपके रहने का एक और बहाना उपलब्ध कराएगा। अभी तो आप एक फोन से एक ही व्हाट्सएप एकाउंट चला सकते थे । लेकिन अब एक डिवाइस पर दो-दो व्हाट्सएप अकाउंट चला सकेंगे।

Neel Mani Lal
Published on: 21 Oct 2023 10:09 AM GMT
Two WhatsApp accounts will run on the same phone
X

एक ही फोन पर चलेंगे दो - दो व्हाट्सएप एकाउंट: Photo- Social Media

WhatsApp Update News: व्हाट्सएप अब आपको और उलझाएगा। व्यस्त और फोन से चिपके रहने का एक और बहाना उपलब्ध कराएगा। अभी तो आप एक फोन से एक ही व्हाट्सएप एकाउंट चला सकते थे। लेकिन अब एक डिवाइस पर दो-दो व्हाट्सएप अकाउंट चला सकेंगे।

मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने घोषणा की है कि व्हाट्सएप बहुत जल्द एंड्रॉइड पर खातों के बीच स्विच करने की क्षमता ला रहा है। ऐसा करने में सक्षम होने के लिए आपको किसी अतिरिक्त डिवाइस के आसपास रहने या अपने खाते से लगातार लॉग आउट करने की आवश्यकता नहीं होगी। तर्क यह है कि इस नई सुविधा से कई खातों में आपकी बातचीत को मैनेज करना आसान हो जाएगा, जैसे कि यदि आपके पास काम के लिए एक व्हाट्सएप खाता है और दोस्तों और परिवार के सदस्यों को संदेश भेजने के लिए दूसरा है।

एक फोन में व्हाट्सएप के दो अकाउंट

व्हाट्सएप की कंपनी मेटा का कहना है कि यदि आप दूसरा खाता बनाना और चलाना चाहते हैं तो आपको एक अलग फ़ोन नंबर और सिम कार्ड की जरूरत होगी या फिर डबल सिम वाला फोन चाहिए होगा। आपको एक बार का पासकोड प्राप्त करने के लिए दूसरे फोन या उसके सिम कार्ड की भी आवश्यकता होगी, जो व्हाट्सएप एक अलग डिवाइस पर आपके दूसरे खाते तक पहुंच प्राप्त करने के लिए एसएमएस के माध्यम से भेजेगा। व्हाट्सएप के प्रवक्ता ऐली हीट्रिक का कहना है कि इस प्रारंभिक सत्यापन के बाद, ऐप दूसरे डिवाइस या सिम के बिना दोनों खातों के लिए काम करना जारी रखेगा।

Photo- Social Media

मेटा विभिन्न डिवाइस पर आपके व्हाट्सएप खाते तक पहुंच को आसान बनाने के लिए काम कर रहा है। 2021 में एक मल्टी-डिवाइस सुविधा शुरू की गई जो आपको एंड्रॉइड टैबलेट, ब्राउज़र या कंप्यूटर पर अपने खाते का उपयोग करने की सुविधा देती है। मेटा ने हाल ही में अतिरिक्त स्मार्टफोन को भी शामिल करने के लिए इस सुविधा का विस्तार किया है, जो अब आपको एक ही फोन पर अपने खाते का उपयोग करने से सीमित नहीं करता है।

और क्या नया है?

मेटा कंपनी ने हाल ही में एंड्रॉइड डिवाइसों के लिए पासकी सपोर्ट लॉन्च किया है। इसके अलावा, कंपनी ऐप पर वॉयस नोट्स के लिए "व्यू वन्स" मोड का भी परीक्षण कर रही है। इसके अलावा, व्हाट्सएप ऐप पर लॉक की गई चैट में अधिक कार्यक्षमता जोड़ने के लिए "सीक्रेट कोड" फीचर पर काम कर रहा है। इस मई की शुरुआत में, व्हाट्सएप ने विशिष्ट चैट को उनके फिंगरप्रिंट, चेहरे की पहचान या पासकोड का उपयोग करके लॉक करने के लिए चैट लॉक विकल्प पेश किया था। मेटा और भी कई फीचर्स पर काम कर रहा है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story