×

Udne Wali Car: आ गयी उड़ने वाली कार, ट्रैफिक जाम का झंझट खत्म

Udne Wali Car: स्टेफन क्लाइन ने जून के महीने में ही अपनी ‘एयरकार’ का सफल सफल परीक्षण किया था । जब उन्होंने स्लोवाकिया के दो इंटरनेशनल हवाई अड्डों के बीच 35 मिनट की उड़ान भरी थी।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani LalPublished By Monika
Published on: 31 Oct 2021 9:17 AM GMT
flying car
X

उड़ने वाली कार (photo : सोशल मीडिया )

Udne Wali Car: उड़ने वाली कार साइंस फिक्शन और जेम्स बांड की फिल्मों का हिस्सा रही हैं। ऐसी कारों की कल्पना ने हमेशा से रोमांचित किया है। जिस तरह से सड़कों पर जगह नहीं बची है । ट्रैफिक जाम (traffic jam) पूरी दुनिया के लिए बहुत बड़ा सिरदर्द बन चुका हैं, ऐसे में आसमान का ट्रांसपोर्ट ही एक विकल्प बनता है। अच्छी बात यह हैं कि उड़ने वाली कार (udne wali car) की कल्पना अब सच्चाई में तब्दील हो चुकी है।

एक कंपनी ने तो बाकायदा 'एयरकार' लांच (Aircar launch) भी कर दी है। स्लोवाकिया (Slovakia ) की 'क्लाइन विज़न' (cline vision research-development company) नामक एक रिसर्च-डेवलपमेंट कंपनी के संस्थापक प्रोफ़ेसर स्टेफन क्लाइन ने 20 साल की मेहनत के बाद एक हाइब्रिड कार (Hybrid Car) बनाई है, जो सड़क पर चलने के अलावा असमान में उड़ भी सकती है।

स्टेफन क्लाइन ने जून के महीने में ही अपनी 'एयरकार' का सफल परीक्षण किया था । जब उन्होंने स्लोवाकिया के दो इंटरनेशनल हवाई अड्डों के बीच 35 मिनट की उड़ान भरी थी। एयरकार ने नित्रा और ब्रातिस्लावा एयरपोर्ट्स के बीच 190 किलोमीटर प्रतिघंटा की स्पीड से उड़ान भरी। यह एयरकार की 142 वीं टेस्ट उड़ान थी।

उड़ने वाली कार (photo : सोशल मीडिया )

कार की खासियत (car feature)

एयरकार में 160 हार्सपावर का बीएमडब्लू का इंजन (160 hp BMW engine) लगा हुआ है । यह पेट्रोल पम्प में मिलने वाले सामान्य पेट्रोल से चलती है (runs on normal petrol) । स्पोर्ट्स कार की तरह दिखने वाली एयरकार सिर्फ दो मिनट 15 सेकेण्ड में कार से हवाई जहाज (car to plane) बन जाती है। एयरकार में पंख और प्रोपेलर इस तरह फिट हैं कि बटन दबाते ही वह बाहर निकल जाते हैं और एक पूर्ण विमान बन जाता है। एयरकार में दो लोगों के बैठने की जगह है। एयरकार एक बार में एक हजार किलोमीटर तक उड़ सकती है और यह 8200 फुट की ऊँचाई तक जा सकती है। इसमें सुरक्षा के लिए एक बैलिस्टिक पैराशूट लगा हुआ है।

उड़ने वाली कार (photo : सोशल मीडिया )

अन्य मॉडल डेवलप

स्टेफन क्लाइन एयरकार का एक अन्य मॉडल डेवलप कर रहे हैं । जिसमें 300 हॉर्सपॉवर का इंजन लगा हुआ होगा। इसकी स्पीड 300 किलोमीटर प्रतिघंटा होगी। स्टेफन क्लाइन को उम्मीद है कि उनकी एयरकार का कमर्शियल प्रोडक्शन जल्द शुरू हो जाएगा। एयरकार को विमान का सर्टिफिकेट और रोड परमिट मिल जाएगा। क्लाइन विज़न के सह संस्थापक अन्तोन ज़जाक का कहना है कि एयरकार अब एक सच्चाई है जिसे स्वीकार कर लिया गया है।

उड़ने वाली कारों के बारे में कई संस्थान और कम्पनियाँ काम कर रही हैं। भारत में ही आईआईटी मद्रास ने एक ऐसी उड़ने वाली कार डेवलप की है, जो सोलर पावर से चलती है। फिलहाल, एयरकार को छोड़ कर अन्य उड़ने वाली कारें कांसेप्ट के स्तर पर ही हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story