×

Upcoming Bikes-Scooter in India: ये शानदार बाइक-स्कूटर इस दिसंबर महीने में हो सकते हैं आपकी पहली पसंद, जानिए इनके बारे में

Upcoming Bikes-Scooter in India: भारतीय बाज़ारों में अपनी बिक्री को बढ़ाने के उद्देश्य से इसी माह अपने बेहतरीन नए दोपहिया वाहनों को बाजार में लांच करने वाले हैं।

Ankit Awasthi
Written By Ankit AwasthiPublished By Shraddha
Published on: 3 Dec 2021 11:17 AM GMT
स्कूटर इस दिसंबर महीने में हो सकते हैं आपकी पहली पसंद
X

स्कूटर इस दिसंबर महीने में हो सकते हैं आपकी पहली पसंद (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

Upcoming Bike and Scooter : भारतीय कार बाजार (Indian car market) में अमूमन दिसंबर माह में बहुत कम वाहन लांच किए जाते हैं तथा संभवतः लांच होने वाले वाहनों को नए साल की शुरुआत तक के लिए रोक दिया जाता है। हालांकि विगत वर्ष ऐसा होने के अनुमान कम हैं क्योंकि कुछ वाहन निर्माता कंपनियां भारतीय बाज़ारों में अपनी बिक्री को बढ़ाने के उद्देश्य से इसी माह अपने बेहतरीन नए दोपहिया वाहनों (new two wheelers) को बाजार में लांच करने वाले हैं। आइए जानते हैं इन वाहनों के नाम और उनकी विशेषताओं के बारे में-

बाउंस इलेक्ट्रिक स्कूटर (Bounce Electric Scooter)

बाउंस इलेक्ट्रिक स्कूटर फीचर्स (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

बेंगलुरु की स्कूटर रेंटल (किराए पर स्कूटर देने वाली कंपनी) स्टार्ट-अप कंपनी बाउंस इस महीने अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर (electric scooter) लॉन्च करने की तैयारी में है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की विशेषता के तौर पर इसमें रिप्लेसमेंट बैटरी पैक उपलब्ध होंगे जिन्हें ज़रूरत पड़ने पर आसानी से बदला जा सकेगा। इस विशेषता को और अधिक सुविधाजनक बनाने के उद्देश्य से कंपनी एक बैटरी स्वैपिंग नेटवर्क का भी निर्माण करेगी। 2 दिसंबर 2021 को बाउंस कंपनी अपना इन्फिनिटी इलेक्ट्रिक स्कूटर बाजार में पेश कर चुकी है। इसकी कीमत तकरीबन 70,000 है।

हार्ले डेविडसन स्पोर्टस्टर एस (Harley Davidson Sportster S)

हार्ले डेविडसन स्पोर्टस्टर एस बाइक (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

संभवित तौर पर हार्ले डेविडसन कंपनी दिसंबर के पहले सप्ताह में अपनी नई स्पोर्टस्टर एस बाइक को लांच करेगी। हार्ले डेविडसन स्पोर्टस्टर एस बाइक में 4.0-इंच की TFT इंस्ट्रूमेंट स्क्रीन, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी और ऑल-एलईडी रोशनी उपलब्ध होगी। स्पोर्टस्टर एस 1250cc लिक्विड-कूल्ड 60-डिग्री V ट्विन इंजन से लैस है जो 120hp और 128Nm का पीक टॉर्क पैदा करती है। इस बाइक की एक्स शोरूम कीमत अनुमानित तौर पर करीब 15 लाख से 16 लाख हो सकती है।

येजदी रोडकिंग एडवेंचर (Yezdi Roadking Adventure)

येजदी रोडकिंग एडवेंचर फीचर्स (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

येजदी कम्पनी जल्द ही भारत में अपनी एक एडवेंचर टूरिंग मोटरसाइकिल लॉन्च कर सकती है। इस बाइक को लगभग रॉयल एनफील्ड की हिमालयन जैसा लुक दिया गया है। इस बाइक में 334cc सिंगल-सिलेंडर लिक्विड-कूल्ड इंजन मौजूद होगा जो जो BS6 नियमों के आधार पर 30hp और 32.74Nm का पीक टॉर्क पैदा करेगी। इसी के साथ इस बाइक की संभवतः कीमत 2 लाख के आस-पास हो सकती है।

नई विकसित केटीएम आरसी 390 (KTM RC 390)

नई केटीएम आरसी 390 फीचर्स (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

वाहन निर्माता कंपनी केटीएम दिसंबर माह के अंत तक भारतीय बाजार में अपनी बाइक RC 390 का विकसित मॉडल लांच करने की योजना बना रही है। इसमें 373cc का सिंगल-सिलेंडर इंजन होगा जो 43.5hp की पावर और 37Nm का टार्क पैदा करेगा। इसके अतिरिक्त RC 390 में बेहतरीन मस्कुलर ईंधन टैंक, स्प्लिट-स्टाइल सीट्स, क्लिप-ऑन हैंडलबार्स, अपस्वेप्ट एग्जॉस्ट, विंडस्क्रीन और एरोहेड मिरर्स जैसी कई खूबियां शामिल हैं। कुछ प्रदर्शित रिपोर्ट्स की मानें तो लांच के।बाद इस बाइक की एक्स शोरूम कीमत 2.90 लाख के करीब होने की उम्मीद है।

कावासाकी डब्ल्यू 175 (Kawasaki W175)

कावासाकी डब्ल्यू 175 (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

भारत बाइक सप्ताह के आयोजन के अवसर पर कंपनी कावासाकी W175 को भारतीय बाजार में लांच करेगी। लांच के पश्चात यह बाइक भारत में उपलब्ध सबसे सस्ती कावासाकी बाइक में से एक हो सकती है। कावासाकी W375 की एक्स शोरूम कीमत करीब 1.75 लाख आंकी जा रही है। कावासाकी W175 में 177 सीसी का इंजन उपलब्ध होने की उम्मीद है जो 13 बीएचपी का टार्क उत्पन्न करने में सक्षम है। इसके अतिरिक्त कावासाकी W175 में टियरड्रॉप के आकार के फ्यूल टैंक के अलावा पिलर ग्रैब रेल के साथ फ्लैट-टाइप सीट, पीशूटर एग्जॉस्ट, क्रैश गार्ड, साथ ही गोल हेडलैंप और मिरर भी उपलब्ध रहेगा।

कावासाकी अपनी इस बाइक में बेहतरीन सुविधाएं प्रदान करने जा रही है जिसमें एक एनालॉग इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, एक हैलोजन हेडलाइट और एक एलईडी टेललाइट के साथ-साथ एमआरएफ टायरों में लिपटे वायर-स्पोक व्हील शामिल हैं। कावासाकी W375 की ईंधन टैंक क्षमता 13.5 लीटर है जो कि पेट्रोल द्वारा संचालित होगी। कावासाकी W175 में आगे और पीछे दोनों ओर डिस्क ब्रेक मौजूद होने के साथ ही बेहतर रोड हैंडलिंग के लिए सिंगल-चैनल ABS भी मौजूद है। बाइक के पीछे की ओर पर मौजूद ड्यूल शॉक एब्जॉर्बर बाइक के सस्पेंशन के काम को बखूबी संभालेंगे।

Shraddha

Shraddha

Next Story