×

Upcoming Electric Car in India : भारत में लॉन्च होने वाली अपकमिंग इलेक्ट्रिक कार, जानें इसकी कीमत

Upcoming Electric Car in India : भारत में अब इलेक्ट्रिक वाहन को लोग काफी तेजी से खरीद रहे हैं। इस इलेक्ट्रिक वाहन से प्रदूषण में काफी गिरावट देखने को मिल रही है।

Shraddha
Written By Shraddha
Published on: 3 Dec 2021 4:11 PM GMT
भारत में लॉन्च होने वाली अपकमिंग इलेक्ट्रिक कार
X

भारत में लॉन्च होने वाली अपकमिंग इलेक्ट्रिक कार (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

Upcoming Electric Car in India : भारत में ऑटो कंपनी (Auto Company) दिसंबर महीने में कई इलेक्ट्रिक कार (Electric Car) को लॉन्च करने की तैयारी करने जा रही है। भारत में अब इलेक्ट्रिक वाहन (Electric Vehicle) को लोग काफी तेजी से खरीद रहे हैं। इस इलेक्ट्रिक वाहन से प्रदूषण में काफी गिरावट देखने को मिल रही है। दिन पर दिन पेट्रोल के बढ़ते दाम लोगों को काफी परेशान कर रहे हैं। ऐसे में ऑटो मोबाइल कंपनी (Auto Mobile Company) इलेक्ट्रिक वाहनों को तेजी से मार्केट में लॉन्च कर रही है।

ऑटो कंपनी आए दिन भारतीय बाजार (Indian Market) में इलेक्ट्रिक वाहनों (Electric Vehicles) को पेश कर रही है। धीरे - धीरे अब लोगों की पसंद इलेक्ट्रिक वाहनों में तब्दील होती जा रही है। दिसंबर महीने में ऑटो कंपनी कई इलेक्ट्रिक कार (Electric Car) को लॉन्च करने का मन बना रही हैं। आइए जानते हैं कि कौन - कौन सी इलेक्ट्रिक कारें दिसंबर महीने में लॉन्च होने वाली हैं।

BMW iX

BMW iX इलेक्ट्रिक कार फीचर्स (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

बीएमडब्ल्यू कंपनी ने अपने इलेक्ट्रिक वाहन (Electric Vehicles) लांच करने की घोषणा कर दी है। इस वाहन में BMW iX को दिसंबर महीने में लॉन्च करने की उम्मीद जताई जा रही है। बीएमडब्ल्यू कंपनी इसकी शुरुआत अपने इलेक्ट्रिक फ्लैगशिप वाहन iX इलेक्ट्रिक एसयूवी के साथ शुरू करेगी। यह कार एक ऑल-व्हील-ड्राइव इलेक्ट्रिक एसयूवी है जो 425 किलोमीटर की सीमा के उपलब्ध होगी। यह वाहन दो इलेक्ट्रिक मोटर्स की सहायता से 6.1 सेकंड में 0 से 100 मील/घंटे की रफ्तार तय करेगी। बीएमडब्ल्यू अपने इलेक्ट्रिक वाहन iX के साथ 11kW AC फास्ट चार्जर प्रदान करेगा जो कि इलेक्ट्रिक वाहन को 7 घंटे में पूर्ण चार्ज कर देगा तथा ढाई घंटे की चार्जिंग के बाद आसानी से कार द्वारा 100 किलोमीटर का सफर तय किया जा सकेगा। इस कार की शुरुआती कीमत 1 करोड़ रुपये से की गई है।

Volvo XC40 Recharge

Volvo XC40 रीचार्ज इलेक्ट्रिक कार फीचर्स (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

Volvo XC40 रीचार्ज इलेक्ट्रिक कार साल 2022 में जनवरी महीने में लॉन्च होने की उम्मीद जताई जा रही है। इस इलेक्ट्रिक कार के शानदार फीचर्स की बात करें तो इसमें एक ट्विन-बैटरी सेटअप मिलेगा। ट्विन इलेक्ट्रिक मोटर्स 408PS और 660Nm का उत्पादन करेगी। Volvo XC40 रीचार्ज कार 4.9 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकेगी।

वोल्वो XC40 रिचार्ज चार्जिंग

वोल्वो XC40 रिचार्ज फास्ट-चार्जिंग को सपोर्ट करेगा। एसयूवी को केवल 40 मिनट में 80 प्रतिशत तक चार्ज कर देगा। वॉल्वो में ऑफिस वॉल बॉक्स चार्जर भी दिए जाने की संभावना है। इसमें एलईडी हेडलैंप, 9 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 12.3 इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, पावर्ड फ्रंट सीटें, पैनोरमिक सनरूफ और डुअल-जोन क्लाइमेट कंट्रोल की सुविधा मिलेगी।

Maruti Futuro E

मारुति कंपनी की फ्यूचरो-ई (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

मारुति कंपनी ने फ्यूचरो-ई कॉन्सेप्ट का खुलासा 2020 में किया था। इस कार का लेटेस्ट अपडेट फीचर्स फरवरी 2022 तक लॉन्च होने की उम्मीद जताई जा रही है। फ्यूचरो इलेक्ट्रिक कार की डिजाइन कूप जैसी है। Futuro-e के इंटीरियर में ब्लू और आइवरी थीम है। ऐसी स्क्रीनें हैं जो ऑफ़र की विभिन्न सुविधाओं को नियंत्रित करती हैं। आगे की दो सीटें पीछे के यात्रियों का सामना करने के लिए घूम सकती हैं।

मारुति की फ्यूचरो-ई कार की कीमत

मारुति की फ्यूचरो-ई चारों तरफ स्क्रीन से लैस है। जैसे-जैसे सीटें घूमती हैं। इस कार में शानदार फीचर्स दिए गए हैं जो इसे काफी खास बनाते हैं। इस इलेक्ट्रिक कार की कीमत 15 लाख रुपये तक मार्केट में शुरुआत हो सकती है।


Shraddha

Shraddha

Next Story