×

2022 में नई टेक्नोलॉजी के लिए रहिए तैयार

Upcoming Technologies in 2022: साल 2022 में कई नई टेक्नोलॉजी आने वाले है। इससे 2022 में और रफ्तार मिलेगी और ये हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन जाएंगे।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani LalPublished By Chitra Singh
Published on: 28 Dec 2021 5:05 AM GMT
Upcoming Technologies in 2022
X

2022 न्यू टेक्नोलॉजी (फोटो- सोशल मीडिया)

Upcoming Technologies in 2022: 2021 में कई ऐसी चीजें हुईं हैं जो हमारे आने वाली जिंदगी की दिशा तय करेंगी। इन बदलावों में महामारी से इतर टेक्नोलॉजी के ढेरों बड़े बदलाव हैं। इन बदलावों को 2022 में और रफ्तार मिलेगी और ये हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन जाएंगे।

अगला इंटरनेट

इंटरनेट की पहली पीढ़ी थी वेबसाइट और ब्लॉग। दूसरी पीढ़ी यानी वेब 2.0 में आए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म। और अब आने वाली है तीसरी पीढ़ी यानी वेब 3.0 (web 3.0) । ब्लॉक चेन तकनीक पर आधारित इस इंटरनेट में किसी कंपनी का वर्चस्व नहीं होगा। आम लोगों को अधिकार मिलेगा कि वे बड़ी टेक कंपनियों के फैसलों को प्रभावित करें।

वेब 3.0 के बारे में कहा जा रहा है कि इसमें डेटा पर नियंत्रण किसी कारपोरेट या सरकार के बजाय खुद लोगों का होगा। साथ ही, सिंगल एकाउंट के जरिए यूजर इंटरनेट मीडिया, ईमेल, शापिंग साइट आदि को एक्सेस कर पाएंगे। इंटरनेट पर खएँ भी कॉन्टेंट क्रिएट करने वाले लोगों को वोटिंग जैसे अधिकार मिल सकते हैं।

मेटावर्स (Metaverse)

2021 में फेसबुक ने अपना नाम बदलकर मेटा रख लिया। फेसबुक का कहना है कि मेटावर्स (metaverse facebook) भविष्य का इंटरनेट होगा। मेटावर्स असलील और डिजिटल जगत के बीच की दूरियों को मिटाने की बात करता है। इस तकनीक के तहत मनुष्य डिजिटल जगत में वर्चुअली प्रवेश कर सकेगा। मेटावर्स एक ऐसी दुनिया है जिसमें हम शारीरिक रूप से उपस्थित ना होते हुए भी आग्युमेंट रियलिटी के जरिए उपस्थित रहते हैं। इसमें फोटो से लेकर टेक्स्ट और वीडियो सबकुछ काफी नेचुरल होता है। मेटावर्स पर 2022 में बहुत कुछ देखने को मिल सकता है।

मेटावर्स (सांकेतिक फोटो- सोशल मीडिया)

एनएफटी (NFT)

2021 में क्रिप्टोकरेंसी (cryptocurrency) के साथ साथ नॉन फ़ंजिबल टोकन यानी एनएफटी तेजी से सामने बढ़ा है। भारत में अमिताभ बच्चन, सलमान खान, युवराज सिंह जैसी मशहूर हस्तियों ने अपने-अपने एनएफटी लाने की बात कही। एनएफटी डिजिटल संपत्ति होती है, जिसे ब्लॉकचेन तकनीक के जरिए संभाला जाता है। एनएफटी बड़े ही सुरक्षित तरीके से ब्लॉकचेन पर रिकार्ड हो जाता है, जैसा कि क्रिप्टोकरेंसी के साथ होता है। इसका मतलब है कि अगर कोई पेंटिंग एनएफटी है तो यह अपने आप में अकेली होगी और इसे कोई कॉपी नहीं कर पाएगा और उसकी दूसरी प्रति बनना मुश्किल होगा। जैसा यूनिक कंटेंट है, वो वैसा ही रहेगा, जिसमें कोई बदलाव नहीं होगा। सो आप भी इस कांसेप्ट में शामिल होने को तैयार हो जाइए।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story