×

आसान हुआ UPI भुगतान: अब इंटरनेट की आवश्यकता नहीं होगी, बस इन चरणों का करें पालन

UPI Payment: यदि आपकी डिवाइस में इंटरनेट नहीं है तो आप यूएसएसडी नंबर *99# डायल करके आसानी से अपने फोन के माध्यम से भुगतान कर सकते हैं।

Ankit Awasthi
Written By Ankit AwasthiPublished By Shweta
Published on: 8 Nov 2021 4:38 PM GMT
Concept photo
X

कॉन्सेप्ट फोटो (फोटोः सोशल मीडिया)

UPI Payment: यदि आप उन लोगों में से हैं जो यूपीआई माध्यम से डिजिटल भुगतान करते हैं तो आपको एक महत्वपूर्ण तकनीक के बारे में पता होना चाहिए। वर्तमान में यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) को इस तरह से विकसित किया गया है कि आप इंटरनेट के उपयोग के बिना भी भुगतान (UPI Payment) कर सकते हैं। अब इससे कोई भी फर्क नहीं पड़ता कि आपके पास नवीनतम फोल्डेबल स्मार्टफोन है या पुराने डिजाइन वाला फीचर फोन। UPI भुगतान किसी भी डिवाइस पर आसानी से बिना इंटरनेट के किया जा सकता है। इसके अलावा भुगतान के लिए किसी विशिष्ट एप्लिकेशन का उपयोग करना भी आवश्यक नहीं है।

यदि आपकी डिवाइस में इंटरनेट नहीं है तो आप यूएसएसडी नंबर *99# डायल करके आसानी से अपने फोन के माध्यम से भुगतान कर सकते हैं। इसके लिए बस आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आपका बैंक खाता उस फोन नंबर से जुड़ा होना चाहिए जिस नंबर से आपने यूएसएसडी कोड डायल किया है।इसके लिए आप अपने फोन के डायलर में जाकर *99# कोड डालकर इसकी जांच भी कर सकते हैं। इस माध्यम के द्वारा यदि आपके स्मार्टफोन का मोबाइल डेटा खत्म हो जाता है अथवा आप एक फीचर फोन का प्रयोग कर रहे हों तब भी आप आसानी से यूएसएसडी कोड द्वारा यूपीआई भुगतान कर सकते हैं।


इस माध्यम से यूपीआई भुगतान करने के लिए सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन या फीचर फोन पर डायल एप्लिकेशन खोलना होगा तथा इसके बाद यूएसएसडी कोड *99# डायल कर कॉल बटन दबाना होगा। अब आपके फोन पर एक पॉप-अप मेन्यू दिखाई देगा जो आपके मोबाइल पर विभिन्न संभावनाओं को प्रदर्शित करेगा। इस पॉप-अप मेन्यू द्वारा आसानी से आप अपने खाते की शेष राशि की जांच कर सकते हैं, अपनी प्रोफ़ाइल जानकारी की जांच कर सकते हैं, लेनदेन विवरण प्राप्त कर सकते हैं तथा आप अपना यूपीआई पिन भी आसानी से संशोधित कर सकते हैं। यदि आपको इस माध्यम से किसी को पैसे भेजने हों तो आसानी से आप ड्रॉप-डाउन मेन्यू से 'पैसे भेजें' (Send Money) विकल्प को चुनकर किसी को यूपीआई माध्यम से पैसे भेज सकते हैं।


आपके द्वारा Send Money विकल्प चुनने के बाद आपको उस व्यक्ति के बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए कहा जाएगा जिसे आप पैसा भेजना चाहते हैं। पैसे भेजने के लिए सबसे तेज़ और सुविधाजनक तरीका है सामने वाले के फ़ोन नंबर का उपयोग करना लेकिन भुगतान के लिए उस फोन नंबर का उपयुक्त व्यक्ति के बैंक खाते से जुड़ा आवश्यक है। आप वैकल्पिक रूप से पैसे भेजने के लिए उसकी यूपीआई आईडी या बैंक खाते के विवरण का भी उपयोग कर सकते हैं । फिर अगले चरण पर आगे बढ़ने से पहले उससे जुड़ी जानकारी को अंकित करें। इसके बाद स्वतः आपकी मोबाइल स्क्रीन पर उस व्यक्ति का नाम प्रदर्शित हो जाएगा जो उस मोबाइल नंबर या यूपीआई आईडी से जुड़ा हुआ होगा।


सभी नियमों को भली भांति भरने के बाद भुगतान प्राप्तकर्ता (जिस व्यक्ति को आप पैसे भेजना चाहते हैं) का नाम स्क्रीन पर दिखाई देगा जिसके बाद आपको उपयुक्त विकल्प में भेजने की राशि अंकित करनी होगी। राशि अंकित करने के बाद ready विकल्प पर क्लिक करते ही आपको वैकल्पिक तौर पर पैसे भेजने के साथ एक संदेश भेजने के लिए कहा जाएगा जिसे आप नंबर 1 को चुनकर उस विकल्प को छोड़ सकते हैं। राशि भुगतान के अंतिम चरण के रूप में आपको अपना यूपीआई पिन दर्ज करना होगा। अपना पिन दर्ज करने के बाद भेजने का चयन करते ही निम्न मेन्यू आपको लेनदेन की पुष्टि प्रदान करेगा तथा तब आपके द्वारा enter विकल्प चुनते ही भुगतान राशि के साथ आपकी संदर्भ आईडी स्क्रीन पर दिखाई देगी।

अब मोबाइल फोन का उपयोग कर यूपीआई भुगतान हेतु प्रयोग होने वाले स्मार्टफोन एप्लिकेशन (जैसे भीम, बॉक्स और जी-पे) के इस्तेमाल से एटीएम से पैसे निकालना भी संभव है। यह सुविधा उपलब्ध सुविधाओं की सूची में हाल ही में जोड़ी गयी है। इस माध्यम से लेन-देन पूरा करने के लिए आपको डेबिट या क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने की भी आवश्यकता नहीं है। इस माध्यम से बिना कार्ड के भुगतान के लिए एटीएम में एक क्यूआर कोड मौजूद होगा जिसे ग्राहक द्वारा अपने फोन पर स्कैन करते ही बेहद कम समय में क्यूआर कोड अपने आप अपडेट हो जाएगा तथा इसके पश्चात यूजर आसानी से सुरक्षित भुगतान कर सकेंगे।

Shweta

Shweta

Next Story