×

UPI Transaction limit: UPI यूजर्स के लिए बड़ी खबर, अब GPay, PhonePe, Paytm से इतना ही होगा ट्रांसफर

UPI Transaction Limit Per Day: UPI यूजर्स के लिए बड़ी खबर सामने आई है। UPI ने एक बड़ा कदम उठाया है। दरअसल अब हर दिन यूजर्स सीमित लिमिट तक ही रूपए ट्रांसफर कर सकते हैं।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 9 Dec 2022 4:26 AM GMT
UPI transaction daily limit
X

UPI transaction (Image: Social Media)

UPI Transaction Limit Per Day: UPI यूजर्स के लिए बड़ी खबर सामने आई है। UPI ने एक बड़ा कदम उठाया है। दरअसल अब हर दिन यूजर्स सीमित लिमिट तक ही रूपए ट्रांसफर कर सकते हैं। आज के समय में ज्यादातर लोग यूपीआई का इस्तेमाल कर रहा है। दरअसल गूगल पे (GPay), फोन पे (PhonePe), अमेजन पे (Amazon Pay) और पेटीएम (Paytm) जैसी सभी कंपनियों ने हर दिन ट्रांजेक्शन करने की लिमिट को तय कर दिया है, जिसका असर देश के करोड़ों यूपीआई यूजर्स पर पड़ेगा।

बता दें NPCI की ओर से इस बारे में नोटिफिकेशन जारी कर जानकारी दी गई है। जिसमें यह बताया गया है कि गूगल पे (GPay), फोन पे (PhonePe), अमेजन पे (Amazon Pay) और पेटीएम (Paytm) जैसी सभी कंपनियों ने हर दिन ट्रांजेक्शन करने की लिमिट को तय कर दिया है।

हर दिन इतना कर सकते हैं ट्रांजेक्शन

NPCI की गाइडलाइन के मुताबिक, अब आप यूपीआई से हर दिन सिर्फ 1 लाख रुपये तक का ट्रांजेक्शन कर सकते हैं। वहीं, कुछ छोटे बैंकों ने इस लिमिट को सिर्फ 25,000 रुपए तक तय कर दिया है।

आइए जानते हैं किस ऐप के जरिए कितना ट्रांजेक्शन हर दिन कर सकते हैं

Amazon Pay की कितनी है लिमिट

दरअसल Amazon Pay ने UPI के जरिए पेमेंट करने की अधिकतम लिमिट 1,00,000 रुपये तय की गई है।


वहीं Amazon Pay UPI पर रजिस्ट्रेशन कराने के बाद शुरुआती 24 घंटों में यूजर्स मात्रा 5000 रुपए तक का ही लेनदेन कर सकता है और बैंक के आधार पर हर दिन लेनदेन की संख्या 20 तय की गई है।

Paytm ने तय की इतनी लिमिट

Paytm UPI ने यूजर्स के लिए हर दिन 1 लाख रुपये तक की लिमिट तय की है और पेटीएम ने प्रति घंटे की भी लिमिट ट्रांसफर की है। वहीं Paytm ने बताया है कि अब हर घंटे में आप सिर्फ 20,000 रुपये का ही लेनदेन कर सकते हैं। साथ ही प्रति घंटा 5 ट्रांजेक्शन और एक दिन में सिर्फ 20 लेनेदन ही कर सकते हैं।

PhonePe की इतनी है लिमिट

PhonePe ने हर दिन UPI लेनदेन की सीमा 1,00,000 रुपये तय की है। इसके अलावा एक व्यक्ति PhonePe UPI के जरिए प्रति दिन अधिकतम 10 या 20 लेनदेन कर सकता है।

Google Pay से कर सकते हैं इतना ट्रांजेक्शन

Google Pay यानी GPay ने सभी UPI ऐप और बैंक खातों में कुल 10 लेन-देन की ही सीमा तय की है। मतलब यह है कि यूजर एक दिन में सिर्फ 10 लेनदेन कर पाएंगे और प्रति दिन एक लाख रुपये तक के ट्रांजेक्शन कर सकेंगे।

इन ऐप में नहीं हैं हर घंटे की ट्रांजेक्शन लिमिट

दरअसल गूगल पे और फोन पे पर हर घंटे के हिसाब से कोई भी लिमिट तय नहीं की गई है।हालांकि इन UPI के मुताबिक अगर कोई भी व्यक्ति आपको 2000 रुपये से ज्यादा की मनी रिक्वेस्ट इन ऐप के जरिए भेजता है तो ऐप उसको हॉल्ट कर देगा।


Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story