×

Twitter New Feature: जानें ट्विटर के नए वीडियो रिएक्शन फीचर के बारे में

Twitter New Feature: नए फीचर के साथ यूजर्स को कैमरा रोल में प्री-रिकॉर्डेड वीडियो अपलोड करने का भी विकल्प मिलेगा।

Rajat Verma

Report Rajat VermaPublished By Vidushi Mishra

Published on 10 Jan 2022 4:20 AM GMT

twitter
X

ट्विटर की फाइल तस्वीर (फोटो साभार-सोशल मीडिया)

  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

Twitter New Feature: माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर पर यूजर्स अब वीडियो रिएक्शन पोस्ट कर सकने में सक्षम होंगे। इस नई सुविधा के साथ ट्वीट्स को बदलने के लिए अब फ़ोटो या वीडियो का उपयोग किया जा सकता है। वहीं यूज़र्स वीडियो में ट्वीट की एक कॉपी जोड़कर टेक्स्ट के बजाय ट्वीट का जवाब दे सकेंगे। यदि आप फोटो-शेयरिंग एप इंस्टाग्राम का उपयोग करते हैं, तो आप जानते होंगे कि क्रिएटर्स के पास इसी के रील्स नामक एक समान सुविधा उपलब्ध होती है।

कंपनी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल के ज़रिए साझा की जानकारी

ट्विटर कंपनी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर नए फीचर से संबंधित जानकरी शेयर की है। इसी के साथ अब किसी पोस्ट को रीट्वीट करते समय यूजर्स को नया 'कोट ट्वीट विद रिएक्शन' का विकल्प दिखाया जाएगा तथा एक बार इस विकल्प पर टैप करने के बाद यूजर को नई स्क्रीन पर भेजा जाएगा, जहां वे किसी फोटो या वीडियो को किसी भी ट्वीट के रिप्लाई के तौर पर चुन सकेंगे। इसके अतिरिक्त यूज़र्स कैमरा आइकन पर टैप करके भी वीडियो रिकॉर्ड कर सकने में सक्षम होंगे।

वीडियो में दिखाए जाएंगे मूल ट्वीट

नए फीचर के साथ यूजर्स को कैमरा रोल में प्री-रिकॉर्डेड वीडियो अपलोड करने का भी विकल्प मिलेगा। इसी के साथ मूल ट्वीट स्वचालित रूप से यूज़र्स द्वारा रिकॉर्ड किए गए वीडियो का हिस्सा बन जाएंगे। इस नए फीचर का इंटरफेस काफी हद तक फ्लीट्स फीचर से मिलता-जुलता है, जिसे ट्विटर ने पिछले साल ही बंद कर दिया है। फिलहाल अभी वीडियो रिएक्शन फीचर सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध नहीं किया गया है तथा वर्तमान में यह अभी परीक्षण के फेज में ही है।


आईफोन यूज़र्स के साथ किया गया है परीक्षण

ट्विटर फिलहाल आईफोन यूजर्स के साथ इस नए फीचर की टेस्टिंग कर रही है तथा साथ ही एंड्रॉयड यूजर्स हेतु इसकी उपलब्धता के बारे में अभी तक कुछ नहीं कहा गया है। कंपनी ने एक ट्वीट में इस बार में लिखा है कि-"ट्विटर पर अब ट्वीट प्रतिक्रिया वीडियो उपलब्ध हैं।

जब आप आईओएस पर परीक्षण के दौरान रीट्वीट आइकन पर टैप करते हैं, तो आप रिएक्शन के साथ उद्धरण ट्वीट विकल्प के माध्यम से ट्वीट पर अपनी प्रतिक्रिया को अनुकूलित करने में सक्षम हो सकेंगे।"

कई यूजर्स ने ट्विटर पर फीचर के गलत इस्तेमाल पर चिंता जताई है। इन यूज़र्स का मानना ​​​​है कि इस नए फीचर का प्रयोग यूज़र्स को परेशान करने के लिए किया जा सकता है। साथ ही इस चिंता को ध्यान में रखते हुए ट्विटर जल्द ही क्रिएटर्स को रिएक्शन फीचर ऑफ करने का भी विकल्प उपलब्ध करा सकता है। हालांकि अभी तक ट्विटर ने रिएक्शन्स को हटाने का विकल्प देने सबंधी कोई भी बयान नहीं दिया है।

इंस्टाग्राम रील्स में उपलब्ध हैं समान फीचर

इंस्टाग्राम ऐप ने हाल ही में विजुअल रिप्लाई नाम से एक नया फीचर पेश किया है, जो केवल रील क्रिएटर्स के लिए उपलब्ध है। इस फीचर के तहत सिर्फ रील वीडियो पोस्ट करने वाला ही उस पर कमेंट के जवाब में वीडियो शेयर कर सकता है।

साथ ही ऐसे रील वीडियो देखने के बाद सभी फॉलोअर्स उस रील पर वीडियो के रूप में कमेंट नहीं कर सकते हैं। हालांकि इस फीचर के अंतर्गत स्टिकर के समान वीडियो को रील के रिप्लाई में शेयर किए जा सकता है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story