×

VLC Media Player पर भारत में लगा प्रतिबंध, जानिए सरकार और VideoLAN का क्या है पक्ष

VLC Blocked in India: भारत सरकार ने मशहूर मीडिया प्लेयर एप्लीकेशन VLC Media Player पर भारत में प्रतिबंध लगा दिया है, इस बात की पुष्टि हाल ही में कंपनी के अध्यक्ष ने किया है।

Bishwajeet Kumar
Published on: 14 Aug 2022 11:44 AM GMT
VLC Media Player
X

VLC Media Player (Image Credit : Social Media) 

VLC Media Player Banned in India: हम सभी के पर्सनल कंप्यूटर या स्मार्टफोन में वीएलसी मीडिया प्लेयर जरूर होता है। भारत में सबसे लोकप्रिय मीडिया प्लेयर को प्रतिबंधित कर दिया गया है। वीडियोलैन के अध्यक्ष ने प्रतिबंध रिपोर्टों को स्वीकार करते हुए कहा है कि मीडिया प्लेयर कुछ आईएसपी पर काम कर रहा है, लेकिन दूसरों पर नहीं। आइए जानते हैं इस मामले पर भारत सरकार की ओर से क्या कहा गया और किन कारणों से VLC Media Player पर भारत में प्रतिबंध लगाया गया है।

VLC Media Player भारत में प्रतिबंधित क्यों है?

VLC Media Player देश में प्रतिबंधित कर दिया गया है क्योंकि इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल चीन समर्थित हैकिंग समूह सिकाडा द्वारा साइबर हमलों के लिए किया गया था। हाल ही में वीएलसी मीडिया प्लेयर की डेवलपर कंपनी VideoLAN आधिकारिक तौर पर या ऐलान किया कि वीएलसी मीडिया प्लेयर को भारत में बैन कर दिया गया है। प्रतिबंध के पीछे का आधिकारिक कारण अभी तक सामने नहीं आया है। हालांकि एक रिपोर्ट में कहा गया है कि लंबे समय से चल रहे साइबर हमले अभियान के हिस्से के रूप में एक दुर्भावनापूर्ण मैलवेयर लोडर को तैनात करने के लिए वीएलसी मीडिया प्लेयर का उपयोग हैकर्स कर रहे थे, यही कारण है कि भारत में इसपर प्रतिबंध लगाया गया है। वीडियोलैन ने कहा कि मीडिया प्लेयर को भारत में 13 फरवरी को प्रतिबंधित कर दिया गया था। हालांकि, कंपनी ने प्रतिबंध के पीछे कोई कारण नहीं बताया।

भारत सरकार ने क्या कहा?

VLC Media Player पर लगे प्रतिबंध को लेकर भारत सरकार की ओर से अभी तक कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है। हालांकि VLC Media Player को आईटी अधिनियम, 2000 के तहत इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के आदेश के अनुसार वेबसाइट को अवरुद्ध कर दिया गया है। यह अधिनियम भारत में साइबर अपराध और इलेक्ट्रॉनिक कॉमर्स से संबंधित प्राथमिक कानून से संबंधित है। VideoLAN के अध्यक्ष ने खुलासा किया है कि मीडिया प्लेयर कुछ ISP पर काम कर रहा है न कि कुछ के लिए। हाल ही में एक टिप्पणी में, कंपनी के अध्यक्ष ने कहा, "हमें कुछ महीनों से प्रतिबंधित कर दिया गया है, और हम नहीं जानते कि क्यों। हमने भारत सरकार से पूछा है और हमें कोई जवाब नहीं मिला। हालांकि हमने शायद सही जगह के बारे में नहीं पूछा। काश मुझे पता होता कि ठीक से कैसे पूछना है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story