×

Railways Yatri App: पश्चिम रेलवे ने यात्री ऐप किया लॉन्च, अब ट्रेनों की लाइव लोकेशन कर सकते हैं ट्रैक

Railways Yatri App: पश्चिम रेलवे के मुंबई डिवीजन ने 5 अप्रैल को 'यात्री ऐप' लॉन्च किया, जो मुंबईकरों के दैनिक यात्रा स्थानीय ट्रेनों को ट्रैक करने के लिए एक लाइव-ट्रैकिंग एप्लिकेशन है।

Anjali Soni
Published on: 7 April 2023 4:28 PM GMT
Railways Yatri App: पश्चिम रेलवे ने यात्री ऐप किया लॉन्च, अब ट्रेनों की लाइव लोकेशन कर सकते हैं ट्रैक
X
Railways Yatri App(Photo-social media)

Railways: पश्चिम रेलवे के मुंबई डिवीजन ने 5 अप्रैल को 'यात्री ऐप' लॉन्च किया, जो मुंबईकरों के दैनिक यात्रा स्थानीय ट्रेनों को ट्रैक करने के लिए एक लाइव-ट्रैकिंग एप्लिकेशन है। पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सुमित ठाकुर के अनुसार, मोबाइल एप्लिकेशन यात्रियों को अपनी उंगलियों पर यात्रा की योजना बनाने में मदद करने के लिए ढेर सारी सुविधाओं के साथ आता है। ठाकुर ने आगे कहा कि यात्री न केवल मैप पर ट्रेन की लाइव लोकेशन प्राप्त कर सकेंगे, बल्कि इसे चलते हुए भी देख सकेंगे। दैनिक लोकल यात्री को 5 अप्रैल 2023 से ऐप पर पश्चिम रेलवे मुंबई उपनगरीय ट्रेनों के लिए लाइव-ट्रैकिंग सुविधा उपलब्ध हो चुकी है।

लोकल ट्रेनों की लाइव लोकेशन ऐसे चेक करें:

यात्री केवल तीन आसान स्टेप्स में लाइव लोकेशन देख सकते हैं। वे डायरेक्शन से सीधे निकटतम स्टेशन ढूंढ सकते हैं, स्रोत स्टेशन टाइप कर सकते हैं और अपनी पसंद की स्थानीय ट्रेन को ट्रैक कर सकते हैं। इस ऐप से यात्री यह पता लगा सकते हैं कि अपनी यात्रा की योजना बनाने के लिए वे ट्रेन से कितने करीब या दूर हैं।

. Google Play Store या iOS से यात्री ऐप डाउनलोड करें और साइन इन करें होम पेज पर लोकल, मेट्रो, मोनो, बस और फेरी जैसे कई टैब हैं।

. लोकल' पर क्लिक करें और "You are start from...?" एंटर करें और सोर्स डेस्टिनेशन और सर्च ट्रेन पर क्लिक करें

. अब आपको ट्रेनों की संख्या और पहले से चुने गए ट्रांसप्रेशन के मोड के अनुसार विकल्प दिखाई देंगे।

. आवश्यक विकल्प पर टैप करें और लाइव स्थिति जांचें।

यात्री ऐप दिव्यांगजनों के अनुकूल

दिव्यांग यात्री जो वॉयस कमांड के माध्यम से फोन का संचालन करते हैं, वे आसानी से Google सहायक के माध्यम से अपनी ट्रेन की लाइव लोकेशन पूछ सकते हैं। यात्री रेलवे से बात करें" आदेश बोलना होगा और ट्रेन नंबर बोलना होगा। गूगल असिस्टेंट यात्री ऐप के माध्यम से उस ट्रेन की लाइव लोकेशन प्राप्त करेगा और उपयोगकर्ताओं से ज़ोर से बात करेगा।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story