×

Phone Scam: भूलकर भी ना डायल करें ये तीन नंबर, खाली हो सकता है बैंक अकाउंट, साइबर ठगों ने अपनाया नया रास्ता

Phone Call Scam: साइबर क्राइम का मामला लगातार तेजी से बढ़ता जा रहा है। साइबर ठग अलग अलग तरीकों को अपनाकर लोगों को आसानी से ठग रहे हैं।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 15 Jan 2024 3:11 PM GMT
Phone Scam: भूलकर भी ना डायल करें ये तीन नंबर, खाली हो सकता है बैंक अकाउंट, साइबर ठगों ने अपनाया नया रास्ता
X

Phone Call Scam: साइबर क्राइम का मामला लगातार तेजी से बढ़ता जा रहा है। साइबर ठग अलग अलग तरीकों को अपनाकर लोगों को आसानी से ठग रहे हैं। ऐसे में सरकार भी लगातार अपने नागरिकों को जागरूक करने के लिए कई प्रकार से जानकारी देती रहती है। अब हाल ही में एक बार फिर सरकार ने आम लोगों को साइबर ठगों के नए तरीकों के बारे में जानकारी दी है।

दरअसल दूरसंचार विभाग ने देश के करोड़ों मोबाइल यूजर्स को स्कैम 401 को लेकर अलर्ट किया है। इस बात की जानकारी दूरसंचार विभाग ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट एक्स के जरिए दी। सरकार ने जानकारी देते हुए बताया कि, किसी के भी कहने पर *401* डायल ना करें। इसकी मदद से आपके सभी कॉल किसी नए नंबर पर डायवर्ट हो सकते हैं और फिर आपके साथ धोखाधड़ी हो सकती है।

क्या है डायल 401 scam

दरअसल साइबर ठग लोगों को फोन करके कुछ बातों में पहले उलझाते हैं और फिर *401* डायल करने के लिए कहते हैं। इसके साथ ही साइबर ठग आपको अपने नंबर को भी डायल करने के लिए कहते हैं। आपके नंबर डायल करते ही आपके फोन नंबर पर आने वाले कॉल और ठग के नंबर पर फॉरवर्ड हो जाते हैं। बता दें ये साइबर ठग लोगों को फोन करके कहते हैं कि आपका एक पार्सल आया है, कृपया डिलीवरी के लिए एड्रेस कंफर्म कर दें।

ऐसे में जब आप कहते हैं कि आपने तो कोई पार्सल मंगाया ही नहीं है तो वे कहते हैं कि ठीक है लेकिन यह पार्सल आपके नंबर पर बुक है तो आपको कैंसिल कराना होगा। इसे कैंसल करने के लिए 401 करें। आपके नंबर डायल करते ही कॉल फॉरवर्ड हो जाएगा। इसके बाद आपके नंबर पर आने वाले कॉल अब ठग के नंबर पर फॉरवर्ड हो जाएगा। उसके बाद वह आपके नंबर से ही नया सिम कार्ड लेगा और आपका नंबर बंद हो जाएगा। ऐसे में सिम कार्ड जारी होते ही ठग आपके बैंक अकाउंट से पैसे गायब कर देंगे।


कैसे बचें इस स्कैम से

आप सबसे पहले अपने कॉलिंग एप को ओपन करें और सेटिंग में जाएं।

सेटिंग में जाने के बाद आप कॉल फॉरवर्डिंग के ऑप्शन पर क्लिक करें।

अब आप यहां देखें कि कॉल फॉरवर्ड हो रहा है या नहीं।

अगर यह सेटिंग ऑन है तो उसे जल्दी से ऑफ कर दें।

ज्यादा दिक्कत होने पर कस्टमर केयर को कॉल करें और कॉल फॉरवर्डिंग को बंद करने के लिए कहें।

आप किसी भी अजनबी व्यक्ति के साथ भी कोई भी नंबर या otp शेयर ना करें।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story