×

अगर आप भी हमेशा ऑन रखते हैं Bluetooth हो जाएं सावधान, हैक हो सकता है आपका फोन

Bluetooth Mobile Hack: ब्ल्यूटूथ के जरिए हैकर्स आपके फोन को हैक कर सकते हैं। Bluebugging के जरिए हैकर्स मिनटों में ही आपके डिवाइस के एक्सेस ले सकते हैं।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 6 Feb 2024 1:25 PM GMT
अगर आप भी हमेशा ऑन रखते हैं Bluetooth हो जाएं सावधान, हैक हो सकता है आपका फोन
X

Bluetooth Mobile Hack: ज्यादातर लोगों को ब्ल्यूटूथ को हमेशा ऑन रखने की आदत होती है। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो सावधान हो जाएं वरना आपका फोन हैक हो सकता है। दरअसल जितनी तेजी से तकनीक का विस्तार हो रहा है। उतनी ही तेजी से ऑनलाइन स्कैम की संख्या भी बढ़ रही है। ठगी करने के लिए हैकर्स अक्सर नए-नए तरीके निकाल रहे हैं।

Bluebugging से हैक होने का खतरा

Scammers इन दिनों Bluebugging के जरिए फोन को हैक कर रहे हैं। बता दें इन दिनों Bluebugging खूब चर्चे में है। Bluebugging एक ऐसा टर्म है जिसके बारे में ज्यादातर लोगों को जानकारी नहीं होती है। जो यूजर्स के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि हैकर्स आपके डिवाइस को इसके जरिए आसानी से हैक कर सकते हैं और आपकी किसी भी संवेदनशील जानकारी को चुरा भी सकते हैं। यहां तक कि आपका बैंक अकाउंट भी खाली हो सकता है।


Bluebugging के जरिए हैकर्स मिनटों में ही आपके डिवाइस के एक्सेस ले सकते हैं। ऐसे में जो लोग हमेशा ब्लूटूथ ऑन रखते हैं, उनके लिए ये खतरनाक साबित हो सकता है। दरअसल ब्लूबगिंग एक ऐसा तरीका है जिसमें हैकर्स आपके ब्लूटूथ के सहारा आपके फोन को हैक कर सकते हैं और उसमें मैलवेयर इंस्टॉल कर देते हैं। हैकर्स ज्यादातर पब्लिक प्लेस, रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन जैसी सार्वजनिक स्थानों पर लोगों को निशाना बनाते हैं। ऐसे में Bluebugging से बचाव करने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। इसके लिए अपने ब्लूटूथ का पासवर्ड हमेशा स्ट्रॉन्ग रखें, अधिकतर यूजर्स 1234 या फिर कोई साधारण सा पासवर्ड रखते हैं जिसे हैक करना काफी आसान होता है। इतना ही नहीं ऑटो ज्वाइन ऑप्शन को जरूरत होने पर ऑन करें वरना इसे हमेशा बंद ही रखें। साथ ही

पहले से जो डिवाइस कनेक्ट हुए हैं उन्हें रिमूव करें दें। जब काम ना हो तो ब्लूटूथ ऑन ना रखें, खासकर सार्वजनिक स्थानों पर विशेष ध्यान रखें। इसके अलावा ब्लूटूथ के जरिये फोन में जो भी डेटा आता है उसे ध्यान से चेक करें। अगर संभव हो सके तो वीपीएन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि VPN भी सिक्योर होना चाहिए।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story