×

Mobile Phone IMEI Number: क्या होता है मोबाइल फोन का आईएमआई नंबर ?

Mobile Phone IMEI Number Kya Hota Hai: IMEI Number के बारे में पता होने और इसे सुरक्षित रखना जरूरी है। अगर ये गलत हाथों में चला जाएगा तो ये गलत तरीके से इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 5 April 2024 5:08 AM GMT
Mobile Phone IMEI Number Kya Hota Hai
X

Mobile Phone IMEI Number Kya Hota Hai

Mobile Phone IMEI Number Kya Hota Hai: आपने अक्सर मोबाइल फोन में IMEI नंबर के बारे में सुना होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि स्मार्टफोन में IMEI नंबर का मतलब क्या है? क्यों ये नंबर इतना जरूरी है। आपने ज्यादातर मोबाइल फोन के डब्बे पर पीछे की ओर IMEI नंबर देखा होगा। अगर आपको IMEI नंबर के बारे में नहीं पता तो आइए जानते हैं Mobile Phone IMEI Number के बारे में:

क्या है स्मार्टफोन में IMEI Number (What is IMEI Number):

किसी भी स्मार्टफोन में IMEI नंबर जरूर होता है। हर मोबाइल का IMEI Number होता है। जो बेहद जरूरी होता है। ऐसे में IMEI Number के बारे में पता होने और इसे सुरक्षित रखना जरूरी है। ऐसा इसलिए क्योंकि अगर ये गलत हाथों में चला जाएगा तो ये गलत तरीके से इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। इसलिए इसे सुरक्षित रखना बेहद जरूरी है। दरअसल पुराने फोन में, आईएमईआई नंबर बैटरी कंपार्टमेंट के अंदर या डिवाइस के पीछे कवर पर होता है। बता दें आईएमईआई नंबर का मतलब है इंटरनेशनल मोबाइल इक्विपमेंट आईडेंटिटी (International Mobile Equipment Identity)। ऐसे में ये जानना बेहद जरूरी है कि, इसका क्या मतलब है और यह क्यों जरूरी है?


दरअसल IMEI Number 15 डिजिट का एक यूनिक नंबर होता है, जो मोबाइल फोन्स और कुछ सैटेलाइट फोन्स को आइडेंटिफाई करने के लिए जाना जाता है। बता दें IMEI पर्सनल इक्विपमेंट की पहचान के तौर पर काम करती है। बिल्कुल किसी सीरियल नंबर की तरह। IMEI Number को मोबाइल नेटवर्क्स द्वारा इस्तेमाल किया जाता है। IMEI Number डिवाइसेस को सर्टिफाई करने और उन्हें ट्रैक करने के लिए बेहद महत्वपूर्ण होता है। अगर मोबाइल खो जाता है या चोरी हो जाता है तो इसका पता लगाने के लिए IMEI Number का इस्तेमाल किया जाता है।

अगर आप अपना IMEI Number नहीं जानते तो आपकी कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा। इन स्टेप्स को फॉलो करने से IMEI Number का पता चल जाता है। इसके लिए आपको अपने फोन में यानी कीपैड में *#06# नंबर डायल करना होगा। फिर इसके बाद आपको आईएमईआई नंबर (how to find IMEI number) स्क्रीन पर शो हो जाएगा। इसलिए किसी भी व्यक्ति को अपने मोबाइल का IMEI Number पता होना जरूरी है।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story