×

Difference Between 3-Star and 5-Star AC: खरीदना चाहते हैं ऐसी, तो जान ले 3-स्टार और 5-स्टार के बीच का अंतर

Difference Between 3-Star and 5-Star AC: यदि आप -स्टार एसी चुनें या 3-स्टार एसी, तो आपको सूचित विकल्प बनाने के लिए अंतर को समझना चाहिए।

Anjali Soni
Written By Anjali Soni
Published on: 28 Feb 2023 1:21 AM GMT
Difference Between 3-Star and 5-Star AC
X

Difference Between 3-Star and 5-Star AC(photo-social media)

Difference Between 3-Star and 5-Star AC: चिलचिलाती गर्मी, पसीने से तर हथेलियां और बेचैनी का लगातार अहसास भारतीय गर्मी के मौसम की पहचान हैं। बिना पसीना बहाए गर्मी से बचने का सबसे अच्छा तरीका है अपने घर में एसी लगवाना। जबकि बाजार में कई विकल्प हैं, नया एसी खरीदना आसान नहीं हो सकता है। आपको बजट, क्षमता, कूलिंग गति और स्टार रेटिंग जैसे कई कारकों पर विचार करना चाहिए। यदि आप अनिश्चित हैं कि 5-स्टार एसी चुनें या 3-स्टार एसी, तो आपको सूचित विकल्प बनाने के लिए अंतर को समझना चाहिए।

किसे खरीदना रहेगा आपके लिए बेहतर

आम तौर पर जितना अधिक स्टार उतना ही अधिक उत्पाद कुशल होता है। जब ऊर्जा की खपत की बात आती है तो 5-स्टार रेटिंग वाला एसी आपके कमरे को अधिक कुशलता से ठंडा कर सकता है और साथ ही यह 3-स्टार एसी की तुलना में अधिक ऊर्जा बचा सकता है, जो आपके उपयोगिता बिलों को कम करने में मदद करता है। 3-स्टार एसी की एनर्जी एफिशिएंसी रेटिंग भी कम होती है। एसी के डिजाइन मापदंडों को बदलना चाहिए, उदाहरण के लिए, एयरफ्लो को बढ़ाया जाना चाहिए, तांबे की ट्यूब बड़ी होनी चाहिए, और एक अत्यधिक कुशल कंप्रेसर का उपयोग किया जाना चाहिए। इन पहलों के परिणामस्वरूप, 5-स्टार रेटेड एसी की कीमत 3-स्टार एसी से अधिक है।

एसी में स्टार रेटिंग क्या होती है?

स्टार रेटिंग एक ऐसी प्रणाली है जो उस उपकरण की दक्षता को कम करती है। यह रेटिंग बीईई या ऊर्जा दक्षता ब्यूरो द्वारा 1-स्टार से 5-स्टार तक प्रदान की जाती है। स्टार रेटिंग से उपयोगकर्ताओं को यह समझना आसान हो जाता है कि एसी को चलाने के लिए कितनी बिजली की आवश्यकता होती है। स्टार रेटिंग ढूंढना कोई जटिल काम नहीं है। जब आप किसी प्रकार का विद्युत उपकरण खरीदते हैं तो आपको एक बीईई स्टिकर मिल सकता है जो घुमावदार शीर्ष के साथ खिड़की के आकार का दिखता है। आप घुमावदार हिस्से पर लाल रंग की पृष्ठभूमि के साथ रेखांकित 5 सितारे पा सकते हैं। यदि केवल 3 स्टार लाल रंग से हाइलाइट किए गए हैं तो एसी या कोई अन्य विद्युत उपकरण 3-स्टार रेटेड है, जबकि यदि सभी स्टार लाल रंग से हाइलाइट किए गए हैं, तो इसका मतलब है कि यह 5-स्टार रेटेड है।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story