×

Normal Bulb VS Smart Bulb: नॉर्मल LED और स्मार्ट LED बल्ब में क्या होता है फर्क, जाने दोनों के बिच का अंतर

Normal Bulb VS Smart Bulb: अगर आप बाजार में मौजूद सिंपल और स्मार्ट LED बल्ब लेने का सोच रहे हैं परन्तु आप कौनसा खरीदे इसमें कंफ्यूज है तो हमारी सोची पर नजर डाल ले। आज हम बात करेंगे नए लाइटबल्बों के लिए बाज़ार में क्या है

Anjali Soni
Written By Anjali Soni
Published on: 10 Sep 2023 1:29 PM GMT
Normal Bulb VS Smart Bulb
X

Normal Bulb VS Smart Bulb(photo-social media) 

Normal Bulb VS Smart Bulb: अगर आप बाजार में मौजूद सिंपल और स्मार्ट LED बल्ब लेने का सोच रहे हैं परन्तु आप कौनसा खरीदे इसमें कंफ्यूज है तो हमारी सोची पर नजर डाल ले। आज हम बात करेंगे नए लाइटबल्बों के लिए बाज़ार में क्या है, अब बढ़ती टेक्नोलॉजी के चलते आपको डिज़ाइन किए गए बल्बों तक भी सामने आ चुके हैं। लेकिन जब आपको अपने बेडसाइड लैंप के लिए एक नए बल्ब की आवश्यकता होती है, तो ज्यादातर स्मार्ट बल्ब का ही इस्तेमाल करते हैं। हमारे बिजली के बिलों को कम करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।

क्या एलईडी लाइटें रेगुलर लाइटों से महंगी हैं?

लोग एलईडी बल्ब खरीदने से झिझकते थे क्योंकि वे महंगे थे लेकिन लागत में कटौती की गई है और अब हर तरफ एलईडी बल्ब हैं। स्मार्ट लाइटें न केवल कीमत प्रभावी हैं बल्कि वे हर तरह से किसी भी अन्य नियमित बल्ब की तुलना में कहीं अधिक कुशल हैं।

मूड लाइटिंग

स्मार्ट लाइट्स एक अच्छा मूड सेटर के रूप में काम करती हैं क्योंकि वे कुछ ही सेकंड में आपके मूड को बेहतर बनाने में मदद करती हैं। चाहे कम हो या ज़्यादा, यह आपके मूड के साथ सही बैठता है और आपके घर या कार्यस्थल पर एक असाधारण सुंदर आभा बनाता है।

सबसे चमकदार रोशनी पैदा करता है

नियमित रोशनी और बल्बों की तुलना में, एलईडी अधिक प्राकृतिक, लचीली और कम वाट क्षमता के साथ 10 गुना तेज रोशनी पैदा करने में सक्षम हैं, उदाहरण के लिए। - 16 वॉट का एलईडी बल्ब 100 वॉट के नियमित बल्ब जितनी रोशनी देता है। यही कारण है कि एलईडी लाइटें दुनिया में सबसे अधिक खपत वाली टॉप-स्तरीय लाइटें हैं।

स्मार्ट एलईडी बल्ब

स्मार्ट एलईडी बल्ब काफी हद तक डिज़ाइन वाले होते हैं जिसमें ऑन ऑफ करना भी नहीं पड़ता है। ये बल्ब अपनी ड्यूटी अपने आप ही समझ लेते हैं जैसे ही अंधेरा होता है तो बल्ब अपने आप ऑन हो जाते हैं। साथ ये कई सारे ऑप्शन में मिलते हैं इसमें कई कलर, देखने को मिलते हैं। साथ ही आपको बता दें कि स्मार्ट एलईडी बल्ब की रोशनी साधारण एलईडी बल्ब की तुलना में कम रहती है। ये अपने रंग आराम से बदल सकता है, साथ ही ये 300 से 1000 रुपये के बीच मिलते हैं।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story