×

WhatsApp 2024 Features: व्हाट्सऐप में हुआ एक और कमाल का अपडेट, थर्ड-पार्टी चैट्स नामक एक नया फीचर जल्द ही होगा शामिल

WhatsApp 2024 Latest Features: वॉइस नोट्स फीचर की खूबियों की बात करें तो इसमें शामिल मल्टीप्ल एडमिंस सुविधा के साथ एडमिन अपने चैनल में ज्यादा से ज्यादा संख्या में यानी कुल 15 लोगों को चैनल का एडमिन बनाने का अधिकार रखता है।

Jyotsna Singh
Published on: 26 Jan 2024 11:49 AM GMT
WhatsApp 2024 Latest Features Third Party Chat
X

WhatsApp 2024 Latest Features Third Party Chat

WhatsApp 2024 Latest Features: स्मार्टफोन्स की बढ़ती लोकप्रियता के साथ ही साथ इसमें शामिल व्हाट्सऐप फीचर भी अब लोगों की जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन चुका है। टेक कम्पनी मेटा अपने इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सऐप को और बेहतर बनाने के लिए इसमें लगातार अपडेट को शामिल कर रही है। फिलहाल बिलकुल नए अपडेट में इस प्लेटफार्म का इस्तेमाल करने वालें इसके यूजर्स अब एक नई सुविधा के तौर पर थर्ड-पार्टी चैट्स नाम के साथ नए फीचर का भी लाभ जल्द ही उठा सकेंगे। मेटा ने व्हाट्सऐप चैनल को अपडेट देने के साथ 4 नए फीचर्स शामिल किया है। जिसके तहत वॉइस नोट्स, मल्टीप्ल एडमिंस, स्टेट्स शेयरिंग और पोल्स फीचर शामिल हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में-

वॉइस नोट्स फीचर की खूबियां

वॉइस नोट्स फीचर की खूबियों की बात करें तो इसमें शामिल मल्टीप्ल एडमिंस सुविधा के साथ एडमिन अपने चैनल में ज्यादा से ज्यादा संख्या में यानी कुल 15 लोगों को चैनल का एडमिन बनाने का अधिकार रखता है।

इसी के साथ कंपनी स्टेटस शेयरिंग फीचर भी दे रही है, जिससे एडमिन स्टोरी के रूप में अपडेट को शेयर कर सकते हैं। इस फीचर की मदद से इस चैनल के एडमिन अपने फॉलोवर्स को वॉइस नोट्स और पोल्स फीचर के साथ चैनल में पोल को भी एक दूसरे से साझा कर सकेंगे।

इस नए अपडेट में क्या है खास

व्हाट्सऐप यूजर्स के लिए मेटा द्वारा अपडेट की जाने वाली नई सुविधा के तौर पर थर्ड-पार्टी चैट्स नामक एक नए फीचर के तहत यूजर्स को चैट लिस्ट में ग्रुप और सामान्य चैट के साथ-साथ थर्ड-पार्टी चैट्स नामक एक नया विकल्प भी उपलब्ध होगा। जहां यूजर की सुविधा के लिए सभी थर्ड पार्टी चैट्स मौजूद मिलेंगे। अब व्हाट्सऐप यूजर्स अपने फोन में मौजूद किसी भी दूसरे मैसेजिंग ऐप पर किसी को भी बिना किसी दिक्कत के सीधे टेक्स्ट मैसेज कर सकेंगे।

आगामी फीचर के तहत यूजर्स को चैट लिस्ट में ग्रुप और सामान्य चैट के साथ-साथ थर्ड-पार्टी चैट्स नामक एक नया सेक्शन मिलेगा, जहां सभी थर्ड पार्टी चैट्स मौजूद होंगे।

इस नए फीचर को लाने के पीछे ये है वजह

टेक कम्पनी मेटा द्वारा थर्ड-पार्टी चैट्स फीचर को लाने के पीछे एक बड़ी वजह हाल ही में लागू किया गया एक एक्ट है। असल में ये कंपनी यूरोपीय संघ द्वारा लागू किए जा रहे एक नए डिजिटल मार्केट एक्ट के आने के बाद अपने प्लेटफार्म में नए अपडेट्स को शामिल कर रही है। इस नए एक्ट के तहत मैसेजिंग ऐप्स के बीच लॉक-इन और दूसरे प्लेटफार्म के साथ प्रतिस्पर्धा-विरोधी व्यवहार को खत्म करने की बात कही जा रही है। हालांकि अब व्हाट्सऐप यूजर्स थर्ड-पार्टी चैट्स फीचर के साथ किसी ऐसे यूजर को टेक्स्ट कर सकेंगे। जो व्हाट्सऐप के साथ ही साथ टेलीग्राम, सिग्नल जैसे दूसरे अन्य प्लेटफॉर्म पर भी मौजूद हो।

इस सुविधा की मदद से व्हाट्सऐप फीचर का इस्तेमाल करने वाला कोई भी व्यक्ति अन्य दूसरे चैट प्लेटफार्म परजाकर चैटिंग करने के लिए अब कई सारे चैट ऐप्स डाउनलोड करने के लिए बाध्य नहीं होगा।

Admin 2

Admin 2

Next Story