×

WhatsApp Call Charges: अब व्हॉट्सएप कॉल का देना पड़ेगा चार्ज, जल्द ही लागू होगा ये नया नियम

WhatsApp Call Charges: ज्यादातर लोग स्मार्टफोन पर डाटा पैक का रिचार्ज करा के अपने रिश्तेदारों-सगे-संबंधियों से व्हॉट्सएप कॉल के जरिए ही बातचीत करते हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 24 Sep 2022 8:14 AM GMT
whatsapp
X

व्हॉट्सएप (फोटो- सोशल मीडिया) 

WhatsApp Calling Charges: ज्यादातर लोग स्मार्टफोन पर डाटा पैक का रिचार्ज करा के अपने रिश्तेदारों-सगे-संबंधियों से व्हॉट्सएप कॉल के जरिए ही बातचीत करते हैं। कहीं आप भी तो ऐसा नहीं करते हैं? अगर करते हैं तो ये खबर आपके लिए बहुत जरूरी है। वो इसलिए कि देश में जल्द आने वाले दिनों में एक ऐसा सिस्टम प्रोसेस में आने वाला है जिसमें अब व्हॉट्सएप कॉल (WhatsApp Call) के भी चार्जेज अलग से देने होंगे। मतलब कि ये प्रोसेस लागू होने के बाद व्हॉट्सएप कॉल का अलग से पैसा देना होगा।

दरअसल इस बारे में देश की मोदी सरकार ने लोगों की राय जानने के लिए दूरसंचार बिल का मसौदा जारी किया है। इस दूरसंचार बिल में प्रावधान है कि व्हॉट्सऐप, फेसबुक के ज़रिए कॉल या मैसेज भेजने की सुविधा को टेलीकॉम सेवा के अंतर्गत माना जाएगा। जिसके लिए इन कंपनियों को लाइसेंस लेना जरूरी होगा।

आखिर क्यों किया जा रहा ये बदलाव

ऐसा इसलिए कि पूरे देश की बड़ी-बड़ी टेलीकॉम कंपनियां लगातार ये शिकायत कर रही हैं कि व्हॉट्सऐप और फेसबुक जैसे प्लेटफॉर्म यूजर्स को अनलिमिटेड कॉलिंग और मैसेजिंग की सुविधा दे रहे हैं जिससे टेलीकॉम कंपनियों को भयंकर नुकसान झेलना पड़ रहा है।

इस बारे में टेलीकॉम कंपनियां का कहना है कि उनकी सेवाएं टेलीकॉम सेवा के तहत आती है। ऐसे में इस मुद्दे पर लोगों की राय जानने के लिए बिल के मसौदे को सार्वजनिक किया गया है। इस पर 20 अक्टूबर तक बिल के प्रावधानों को लेकर लोग अपनी राय दे सकेंगे। फिलहाल लोगों की राय मिलने के बाद ही बिल को संसद में पेश किया जाएगा। बताया जा रहा है कि इस बिल में साइबर फ्रॉड को रोकने के लिए भी कई प्रावधान किए गए हैं।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story