×

WhatsApp Call Links फीचर जल्द होगा रिलीज, लिंक शेयर कर एक साथ 32 लोग कर सकेंगे ऑडियो-वीडियो कॉल

WhatsApp Call Links Feature : इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp वॉयस कॉल के लिए कॉल लिंक्स फीचर शुरू कर रहा है। यह फीचर सिर्फ एक टैप में कॉल शुरू करना और उसमें शामिल होना आसान बना देगा।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 27 Sep 2022 4:53 AM GMT
Whatsapp
X

Whatsapp (Image Credit : Social Media)

WhatsApp Latest Update : दुनिया भर में सोशल मीडिया यूजर्स के बीच व्हाट्सएप सोशल मैसेजिंग एप का एक अलग क्रेज है। बीते कुछ सालों में व्हाट्सएप को कई बेहतरीन नए-नए अपडेट्स प्राप्त हुए हैं। इसी सिलसिले में हाल ही में व्हाट्सएप ने एक नए कॉलिंग फीचर 'Call Links' की शुरुआत की है जो काफी ज्यादा सुविधाजनक है। आप कई अन्य ग्रुप ऑडियो कॉलिंग तथा वीडियो कॉलिंग ऐप के तहत अब व्हाट्सएप में भी लिंक बनाकर एक ग्रुप कॉल कर सकते हैं। आप अपने कॉल लिंग को जिन सहयोगी यों के साथ साझा करेंगे वह केवल 1 पर ही आपके साथ कॉल में जुड़ जाएंगे बता दें यह जरूरी नहीं ग्रुप कॉल में जुड़ने वाले आप के संपर्क में भी हो। यह व्हाट्सएप पर किसी के लिए भी काम करता है, भले ही वे आपके संपर्कों में न हों हालांकि, उनके पास स्वयं व्हाट्सएप होना चाहिए, अन्यथा वे आपके कॉल में शामिल नहीं हो पाएंगे।

WhatsApp Call Links Feature

इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp वॉयस कॉल के लिए कॉल लिंक्स फीचर शुरू कर रहा है। निर्बाध कॉलिंग अनुभव के लिए शुरू की गई नई सुविधा को लेकर व्हाट्सएप का कहना है कि यह फीचर सिर्फ एक टैप में कॉल शुरू करना और उसमें शामिल होना आसान बना देगा। कॉल लिंक फीचर का उपयोग करने के लिए यूज़र्स को बस अपने व्हाट्सएप ऐप को नवीनतम संस्करण में अपग्रेड करना होगा। इस फीचर के रोल आउट होने के साथ ही व्हाट्सएप यूजर्स कॉल टैब पर क्लिक करके कॉलिंग विकल्प को चुन कर, वीडियो कॉल या ऑडियो कॉल करने के लिए एक लिंक क्रिएट कर सकते हैं और बड़े ही आसानी से इस लिंक को अपने परिवार के सदस्यों तथा दोस्तों के साथ साझा कर सकते हैं। इसके साथ ही इस लिंक को वह किसी ऐसे साथी को भी साझा कर सकते हैं जो उनके संपर्क में ना हो। रिपोर्ट का मानना है कि व्हाट्सएप का नया ग्रुप कॉलिंग फीचर इस हफ्ते सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध हो जाएगा।

मार्क जुकरबर्ग के अनुसार, कॉल लिंक्स वर्तमान में चालू होने की प्रक्रिया में हैं, और रोलआउट में कुछ दिन लग सकते हैं। उन्होंने यह भी खुलासा किया कि व्हाट्सएप की डेवलपर टीम वर्तमान में 32 लोगों तक सुरक्षित एन्क्रिप्टेड वीडियो कॉलिंग का परीक्षण कर रही है, इसके बारे में और जल्द ही खुलासा करने का वादा किया गया है। 32 लोगों द्वारा समर्थित वीडियो कॉलिंग सुविधा के साथ, व्हाट्सएप स्पष्ट रूप से अन्य समूह वीडियो कॉलिंग प्लेटफार्मों को पसंद कर रहा है, जिसमें Zoom, Microsoft Teams, अन्य शामिल हैं। बताते व्हाट्सएप अपने इस नए फीचर को वैश्विक स्तर पर रोल आउट करने की तैयारी में है यानी कि आप दुनिया के किसी भी कोने में अगर व्हाट्सएप यूजर हैं तो आपको यह कॉलिंग फीचर प्राप्त होगा। व्हाट्सएप ऐप के नए वर्जन को अपडेट करने के लिए एंड्रॉयड यूजर्स गूगल प्ले स्टोर पर जा सकते हैं जबकि एप्पल आईफोन यूजर्स को ऐप स्टोर पर जाना होगा।

WhatsApp Latest Features

सोशल मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप लंबे वक्त से अपने यूजर्स की प्राइवेसी को ध्यान में रखते हुए कई तरह के अपडेट लाता रहा है। इसी सिलसिले में हाल ही में व्हाट्सएप ने एक नए प्राइवेसी फीचर को पेश किया है जिसके जरिए आप अपने ऑनलाइन स्टेटस को छुपा सकते हैं। फिलहाल यह नया प्राइवेसी फीचर वैश्विक स्तर पर उपलब्ध नहीं है लेकिन माना जा रहा है कि अगले एक महीने के अंदर यह वैश्विक स्तर पर रोल आउट कर दिया जाएगा जिसके जरिए सभी व्हाट्सएप यूजर अपने ऑनलाइन स्टेटस को हाइड करने में सक्षम होंगे।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story