×

WhatsApp Chat New Feature: व्हाट्सऐप चैट में शामिल हुआ ट्रांसक्राइब वॉयस नोट्स फीचर, मिलेगी सुविधा

WhatsApp Chat New Feature: आइए जानते हैं इस नए फीचर से जुड़े डिटेल्स के बारे में विस्तार से-

Jyotsna Singh
Published on: 20 March 2024 1:37 PM GMT
WhatsApp Feature
X

WhatsApp Feature

WhatsApp Chat New Feature: स्मार्टफोन की लोकप्रियता के पीछे शामिल होने वाले फीचर में यूजर्स का सबसे ज्यादा पसंदीदा ऐप व्हाट्सऐप को माना जाता है। चैटिंग प्लेटफार्म व्हाट्सऐप को और भी ज्यादा सुविधाओं से लैस करने के लिए ये कंपनी लगातार नई तकनीकी खूबियों से इसे अपडेट करती जा रही है। हाल ही में ऐसे एक नए अपडेट का खुलासा हुआ है। जिस के अंतर्गत मेटा के स्वामित्व वाली इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सऐप अपने यूजर्स के लिए ट्रांसक्राइब वॉयस नोट्स नामक एक नए फीचर को जल्द ही अपने यूजर्स के लिए रोलआउट करने जा रही है। इस फीचर के जरिए वॉयस नोट को ट्रांसक्राइब करने के लिए अपने एंड्रॉयड फोन में यूजर्स को 150MB का नया ऐप डाटा डाउनलोड करना होगा। एंड्रॉयड स्मार्टफोन में इस फीचर के शामिल होने के बाद यूजर्स अपने फोन में मौजूद वॉइस नोट को अब सुनने के साथ ही साथ अपनी मर्जी के मुताबिक टेक्स्ट में कनवर्ट कर इसे पढ़ भी सकते हैं। आइए जानते हैं इस नए फीचर से जुड़े डिटेल्स के बारे में विस्तार से-

ट्रांसक्रिप्ट फीचर को इस तरह करें अपने फोन में शामिल

व्हाट्सऐप पर शामिल हुए ट्रांसक्रिप्शन फीचर की बात करें तो असल में इस प्रक्रिया में वॉयस मैसेज को टेक्स्ट में बदलने के लिए एडवांस स्पीच रिकग्निशन तकनीक का इस्तेमाल किया जाता है। ट्रांसक्रिप्ट फीचर को अपने फोन में शामिल करने के लिए एंड्रॉयड यूजर्स को सबसे पहले इसके लिए व्हाट्सऐप चैट में प्राप्त वॉयस नोट के बिलकुल नीचे एक 'ट्रांसक्रिप्ट' ऑप्शन नजर आएगा। आप अगर उस मैसेज को सुनने के साथ ही पढ़ना भी चाहते हैं तो इसके लिया आप ट्रांसक्रिप्ट ऑप्शन पर क्लिक कर वॉयस नोट को टेक्स्ट में बदल कर आप आराम से पढ़ भी सकते हैं।

ट्रांसक्राइब वॉयस नोट्स iOS यूजर्स के लिए पहले से ही उपलब्ध है, लेकिन कंपनी अब जल्द इसे एंड्रॉयड यूजर्स के लिए भी रोल आउट करना शुरू कर सकती है। इसी के साथ व्हाट्सऐप पर एंड्रॉयड यूजर्स के लिए स्टिकर एडिटर फीचर की भी सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। जिसकी मदद से यूजर्स व्हाट्सऐप में किसी तस्वीर से स्टीकर बना सकते हैं।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story