WhatsApp Privacy: सावधान! चोरी हो रहा आपका पर्सनल डाटा, रिपोर्ट में हुआ बड़ा खुलासा

WhatsApp Data Theft : साइबर सिक्योरिटी से जुड़े एक हालिया रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि डाटा चोरी करने के मामले में भारत में सबसे बड़ी हिस्सेदारी WhatsApp के थर्ड पार्टी अनऑफिशियल एप GB WhatsApp की है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 9 Oct 2022 5:11 AM GMT
Whatsapp
X

Whatsapp (Image Credit : Social Media)

WhatsApp Data Theft : देश में ज्यादातर स्मार्टफोन यूजर्स सोशल मैसेजिंग एप के रूप में WhatsApp का ही उपयोग करते हैं। बीते कई सालों से यह दावा किया जा रहा है कि व्हाट्सएप यूजर्स का डाटा सिक्योर नहीं है। गौरतलब है कि दुनिया के सबसे ज्यादा एंड्रॉइड ट्रोजन डिटेक्शन के लिस्ट में भारत भी शामिल है। अत्यधिक फीचर्स का उपयोग करने के लिए भारत में स्मार्टफोन यूजर्स बगैर चेतावनी तथा एग्रीमेंट को ध्यान दिए थर्ड पार्टी अनऑफिशियल एप्स का इस्तेमाल करते हैं, ऐसे चैटिंग एप्स यूजर्स की जासूसी करने में सबसे आगे होते हैं। हाल ही में साइबर-सुरक्षा फर्म ईएसईटी की एक रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ है कि GB WhatsApp ने पिछले 4 महीने में यूजर्स के सबसे अधिक चैट और मीडिया फाइल्स की जासूसी की है। इस रिपोर्ट के मुताबिक एंड्रॉइड स्पाइवेयर डिटेक्शन के एक बड़े हिस्से में जीबी व्हाट्सएप पाया गया है यह एक मशहूर थर्ड पार्टी ऐप है जिसे व्हाट्सएप ऑफिशियल आपके जगह यूज़र्स इस्तेमाल करते हैं।

थर्ड पार्टी अनऑफिशियल ऐप कर रहे हैं आपकी जासूसी

भारत उन देशों में शामिल है जहां सबसे ज्यादा एंड्रॉइड ट्रोजन डिटेक्शन हैं यहां के ज्यादातर यूजर्स अपने स्मार्टफोन में सोशल मैसेजिंग एप व्हाट्सएप जरूर रखते हैं हालांकि भारी संख्या में ऐसे लोग हैं जो व्हाट्सएप के अनऑफिशियल कैफे जगह व्हाट्सएप का एक क्लोन, थर्ड-पार्टी अनऑफिशियल वर्जन का उपयोग करते हैं जिससे उनके मीडिया फाइल और चैट की जासूसी बड़े आसानी से थर्ड पार्टी ऐप कर रहे हैं। इस तरह के ऐप्स में ऑडियो और वीडियो रिकॉर्ड करने सहित जासूसी क्षमताओं की एक विस्तृत श्रृंखला होती है। हाल ही में साइबर-सुरक्षा फर्म ईएसईटी की एक रिपोर्ट में कहा गया है, "क्लोन किया गया ऐप Google Play पर उपलब्ध नहीं है और इसलिए, वैध व्हाट्सएप की तुलना में कोई सुरक्षा जांच नहीं है, और विभिन्न डाउनलोड वेबसाइटों पर उपलब्ध संस्करण मैलवेयर से भरे हुए हैं।"

टेलीग्राम संस्थापक ने व्हाट्सएप पर लगाएं जासूसी के आरोप

सोशल मैसेजिंग एप टेलीग्राम के संस्थापक पावेल ड्यूरोव ने हाल ही में सुरक्षा के मुद्दे पर बोलते हुए मेटा के स्वामित्व वाले व्हाट्सएप पर आरोप लगाया कि वह हमेशा से ही यूजर्स के डाटा को चुराता रहा है। टेलीग्राम संस्थापक ने व्हाट्सएप के बारे में कहा कि सोशल मैसेजिंग एप व्हाट्सएप कभी भी सुरक्षित नहीं रहा है नवीनतम संस्करण को अपडेट करने के बावजूद भी यहां आपके चैट सुरक्षित नहीं हैं। टेलीग्राम के संस्थापक ने कहा "हर साल, हम व्हाट्सएप में किसी न किसी मुद्दे के बारे में सीखते हैं जो उनके उपयोगकर्ताओं के उपकरणों पर सब कुछ जोखिम में डाल देता है। जिसका अर्थ है कि यह लगभग निश्चित है कि एक नया सुरक्षा दोष पहले से मौजूद है, इसी तरह की भेद्यता 2020, 2019, 2018 और 2017 में व्हाट्सएप में पाई गई थी। 2017 से पहले, व्हाट्सएप में एन्क्रिप्शन बिल्कुल नहीं था। मैं यहां लोगों को टेलीग्राम पर स्विच करने के लिए प्रेरित नहीं कर रहा हूं। टेलीग्राम, जिसके 700 मिलियन से अधिक सक्रिय उपयोगकर्ता और 2 मिलियन से अधिक दैनिक साइनअप हैं, इसे अतिरिक्त प्रचार की आवश्यकता नहीं है।"

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story