×

सरकार के खिलाफ हाईकोर्ट पहुंचा WhatsApp, नए डिजिटल नियमों को रोकने की अपील

Whatsapp : सोशल मीडिया साइट व्हाट्सऐप मोदी सरकार के नए डिजिटल नियमों के खिलाफ हाईकोर्ट पहुंच गया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shraddha
Published on: 26 May 2021 8:06 AM GMT
सरकार के खिलाफ हाईकोर्ट पहुंचा WhatsApp
X

 व्हाट्सऐप (डिजाइन फोटो सौ. से सोशल मीडिया)

Whatsapp : सोशल मीडिया साइट व्हाट्सऐप (Whatsapp) मोदी सरकार (Modi government) के नए डिजिटल नियमों के खिलाफ हाईकोर्ट (High Court) पहुंच गया है। बताया जा रहा है कि व्हाट्सऐप ने कोर्ट से नए डिजिटल नियमों को रोकने की अपील की है। व्हाट्सऐप ने कहा है कि ये नियम गैर - कानून संवैधानिक है इससे यूजर्स की प्राइवेसी पर खतरा नजर आ रहा है।

आपको बता दें कि व्हाट्सऐप नए डिजिटल नियमों के खिलाफ है। इस नए डिजिटल नियम में सोशल मीडिया कंपनियों को किसी पोस्ट को सबसे पहले किसने किया ये पूछने पर बताना होगा। इस नए नियम में सबसे ज्यादा व्हाट्सऐप प्रभावित हो रहा है।

नए डिजिटल नियम पर व्हाट्सऐप को कहा गया है जो लोग गलत पोस्ट कर रहे हैं उनके खिलाफ बस जानकारी देनी होगी। कंपनी ने कहा है कि ये किसी अकेले की जानकारी नहीं दे सकता क्योंकि प्लेटफॉर्म पर मैसेज end to end encrypted होते हैं। इसके साथ बताया जा रहा है कि इस एन्क्रिप्शन सिस्टम की वजह से किसी मैसेज को न तो व्हाट्सऐप और न कोई थर्ड पार्टी देख सकती है।

व्हाट्सऐप ने बताया कि इस नए डिजिटल नियम को मानने के लिए इसे रिसीवर और सेंडर दोनों के मैसेज का एन्क्रिप्शन ब्रेक करना होगा। व्हाट्सऐप कंपनी के पास भारत में लगभग 400 मिलियन यूजर्स हैं। इसके साथ इस नए नियम को मानने में व्हाट्सऐप असमर्थता जता रहा है। इसी के चलते सरकार और बड़ी टेक कंपनी फेसबुक, ट्विटर और गूगल के बीच विवाद चल रहा है।

Shraddha

Shraddha

Next Story