×

Whatsapp Data Leak व्हाट्सएप पर जल्दी बंद करें ये ऑप्शन, नहीं तो लीक हो सकती है जरूरी जानकारी

Whatsapp data leak: whatsapp व्हाट्सएप अपने फीचर में नए नए अपडेट करता रहता है। WhatsApp के दुनिया भर में 2 बिलियन से ही ज्यादा यूजर्स हैं।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 17 Dec 2022 4:22 AM GMT
Whatsapp live location features
X

Whatsapp (Image: Social Media) 

Whatsapp data leak: whatsapp व्हाट्सएप अपने फीचर में नए नए अपडेट करता रहता है। WhatsApp के दुनिया भर में 2 बिलियन से ही ज्यादा यूजर्स हैं। कई बार इन फिचर्स के बारे में हमें पता होता है तो कई बार हमें पता नहीं चलता। कई बार तो ऐसे भी फिचर्स अपडेट करता रहता है जो खतरनाक भी साबित हो सकता है। दरअसल व्हाट्सएप ऐप लाइव लोकेशन प्रदान करती है जो यूजर्स को एक खास समय के लिए अन्य यूजर्स के साथ अपनी रीयल-टाइम लोकेशन शेयर करने की सुविधा देती है।

बता दें वॉट्सऐप लाइव लोकेशन फीचर उन्हें यह कंट्रोल करने की सुविधा देता है कि क्या और कब तक अपनी लाइव लोकेशन को शेयर करना है। हालांकि आप किसी भी समय अन्य कॉन्टैक्ट्स के साथ लाइव लोकेशन शेयर करना बंद कर सकते हैं। बता दें WhatsApp मैसेज के जैसे ही लाइव लोकेशन फीचर एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड है, जिसका मतलब यह है कि आपके द्वारा शेयर की गई लोकेशन को आपके अलावा कोई और नहीं देख सकता है। लेकिन ध्यान रखें कि वॉट्सऐप पर अपनी लोकेशन शेयर करने से पहले आपको अपने स्मार्टफोन की सेटिंग में वॉट्सऐप के लिए लोकेशन की सुविधा को चालू करना होगा।

तो आइए जानते हैं कैसे करें लाइव लोकेशन का इस्तेमाल

Step 1 - सबसे पहले आपको अपने फोन की सेटिंग में जाना होगा।

Step 2 - फिर यहां पर ऐप्स और नोटिफिकेशन पर नेविगेट करना है।

Step 3 - इसके बाद आपको एडवांस ऑप्शन पर जाना है और फिर ऐप परमिशन पर जाना है।

Step 4 - इसके बाद अब लोकेशन पर टैप करना है और व्हाट्सएप ऑन करना है।

WhatsApp पर दूसरों के साथ अपनी लाइव लोकेशन शेयर ऐसे करें

Step 1 - सबसे पहले आप अपने फोन में वॉट्सऐप ओपन कर लें।

Step 2 - फिर उस यूजर या ग्रुप चैट पर जाएं, जहां आप लाइव लोकेशन शेयर करना चाहते हैं।

Step 3 - इसके बाद आप चैट विंडो में, अटैच> लोकेशन> शेयर लाइव लोकेशन पर टैप कर लें।

Step 4 - अब आप यहां पर उस समय का चुन सकते हैं, जब तक आप अपनी लाइव लोकेशन शेयर करना चाहते हैं। बता दें चुने गए समय के बाद आपकी लाइव लोकेशन शेयर होना बंद हो जाएगी। साथ ही अगर आप चाहते हैं तो आप अपनी लोकेशन शेयर करते हुए कुछ लिख भी सकते हैं।

Step 5 - फिर अब आपको सेंड पर टैप करना है।

वॉट्सऐप पर अपनी लाइव लोकेशन शेयर करना ऐसे बंद करें:

पर्सनल चैट के लिए: सबसे पहले आपको WhatsApp पर जाना होगा और फिर इंडिविजुअल या ग्रुप चैट ओपन करनी होगी। फिर यहां स्टॉप शेयरिंग पर टैप कीजिए और फिर स्टॉप पर टैप कर लें।

ग्रुप चैट के लिए: इसके लिए आपको सबसे पहले वॉट्सऐप ओपन करना है और ग्रुप चैट पर जाना होगा। अब इसके बाद आपको मोर ऑप्शन> सेटिंग्स> प्राइवेसी> लाइव लोकेशन पर टैप करना है। फिर उसके बाद स्टॉप शेयरिंग पर टैप करना है और फिर स्टॉप पर टैप करना है।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि यूजर्स किसी भी समय अपने फोन की सेटिंग में जाकर वॉट्सऐप के लिए लोकेशन परमिशन को डिसेबल कर सकते हैं। इसके लिए ध्यान रखें यूजर्स को ऐप्लिकेशन और नोटिफिकेशन पर जाना है, फिर उसके बाद एडवांस, ऐप्लिकेशन परमिशन, लोकेशन और फिर टर्न ऑफ वॉट्सऐप पर नेविगेट करना है। अब आपने आप वॉट्सऐप के लिए लोकेशन परमिशन को डिसेबल कर दिया है।


Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story