×

ध्यान दें! जल्द ही बंद हो जाएगा Whatsapp, देखिए इस लिस्ट में कहीं आपका फोन तो नहीं

1 नवंबर, 2021 से वॉट्सऐप काम नहीं करेगा। एंड्रायड और iOS पर वॉट्सऐप सपोर्ट खत्म होने का भी समय आ गया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Vidushi Mishra
Published on: 8 Sep 2021 9:48 AM GMT
WhatsApp
X

वॉट्सऐप (साभार-सोशल मीडिया)

नई दिल्ली : ये साल यानी 2021 के खत्म होने में केवल तीन महीने ही शेष रहे हैं। ऐसे में एंड्रायड और iOS पर वॉट्सऐप सपोर्ट खत्म होने का भी समय आ गया है। सोशल मीडिया की एप वॉट्सऐप ने उन डिवाइस की सूची जारी की है। जिसके हिसाब से 1 नवंबर, 2021 से वॉट्सऐप काम नहीं करेगा। इस बारे में मिली जानकारी के अनुसार, 1 नवंबर से एंड्रॉयड 4.0.3 या उससे कम ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) पर काम करने वाले फोन और ऐपल आईफोन जो iOS 9 या उससे पुराने हैं, उन पर वॉट्सऐप नहीं चलाया जा सकेगा।

ऐसे में वॉट्सऐप द्वारा जारी की गई एंड्रॉयड फोन की लिस्ट में जो फोन शामिल हैं उनके नाम इस प्रकार हैं- सैमसंग, LG, ZTE, हुवावे, Sony, Alcatel और कई फोन मौजूद हैं। वहीं iPhones को देखें तो इसमें iPhone SE और iPhone 6S है।

इन फोनों में बंद होगी एप

दूसरी तरफ Samsung के फोन में सैमसंग Galaxy Trend Lite, सैमसंग Galaxy Trend II, Galaxy SII, गैलेक्सी S3 mini, गैलेक्सी Xcover 2, गैलेक्सी Core और गैलेक्सी Ace 2 में भी वॉट्सऐप सपोर्ट बंद कर रहा है।

फोटो- सोशल मीडिया

वॉट्सएप और इन फोनों में भी काम नहीं करेगा। ये हैं LG के Lucid 2, LG ऑप्टिमस F7, LG ऑप्टिमस F5, ऑप्टिमस L3 II Dual, ऑप्टिमस F5, ऑप्टिमस L5, ऑप्टिमस L5 II, Optimus L5 डुअल, Optimus L3 II, Optimus L7, Optimus L7 II Dual, Optimus L7 II, Optimus F6, Enact , Optimus L4 II Dual, ऑप्टिमस F3, Optimus L4 II, ऑप्टिमस L2 II, Optimus Nitro HD और 4X HD, और ऑप्टिमस F3Q में भी सपोर्ट बंद हो जाएगा।

नए फीचर मिलना बंद

इन फोनों के अलावा चीनी फोन बनाने वाली कंपनी ZTE के फोन भी शामिल हैं, जिसमें ZTE ग्रैंड S Flex, ZTE V956, ग्रैंड X Quad V987 और ZTE Grand Memo में भी वॉट्सऐप नहीं चलेगा।

जबकि हुवावे के Ascend G740, Ascend Mate, Ascend D क्वाड XL, Ascend D1 क्वाड XL, Ascend P1 S और Ascend D2 में वॉट्सएप नहीं चलाया जा सकेगा। वहीं Sony के फोनों की बात करें तो Xperia Miro, सोनी Xperia Neo L और सोनी Xperia Arc S भी सूची में शामिल हैं। इसके साथ ही Alcatel, HTC, Lenovo के फोन भी हैं।

ऐसे में इन स्मार्टफोन में वॉट्सऐप सपोर्ट समाप्त होने जा रहा है। वहीं इसका मतलब ये नहीं है कि 1 नवंबर तो इस पर ऐप काम करना बंद कर देगा, लेकिन इन फोन को सिक्योरिटी अपडेट, नए फीचर मिलना बंद हो जाएंगे, जिससे धीरे-धीरे पुराने फोन पर ऐप का कोई काम नहीं करेगा।


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story