×

WhatsApp Latest News: व्हॉट्सएप चैट बैकअप के लिए चुकानी पड़ेगी फीस, रिपोर्ट में सामने आई सच्चाई

WhatsApp Wali Khabar: Android यूजर्स के WhatsApp चैट बैकअप गूगल ड्राइव पर रखा जाता है। ब्लॉग WABetainfo की एक रिपोर्ट में जो बातें कही गई हैं उससे वाकई वॉट्सऐप यूजर्स को आगे चलकर थोड़ी परेशानी हो सकती है और वॉट्सऐप चैट का बैकअप लेने के लिए फ़ीस चुकानी पड़ सकती है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shashi kant gautam
Published on: 31 Jan 2022 5:14 PM GMT
WhatsApp Wali Khabar: Blog WABetainfo report surfaced, WhatsApp chat backup will have to pay fees
X

WhatsApp चैट बैकअप: Photo - Social Media

WhatsApp Wali Khabar: वैसे तो वॉट्सऐप लगभग सभी प्रयोग करते हैं। फिर चाहे वो पर्सनल अकाउंट हो या कॉमर्शियल इन दोनों कामों में वॉट्सऐप चैट (whatsapp chat) का बैकअप (backup) हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है। मौजूदा समय में हम वॉट्सऐप चैट का बैकअप बड़ी आसानी से ले सकते हैं और बिलकुल फ्री, लेकिन अब खबर आ रही है कि वॉट्सऐप चैट बैकअप के लिए पैसे देने पड़ेंगे।

यह खुलासा WhatsApp के फीचर्स पर पैनी नजर रखने वाले ब्लॉग WABetainfo की एक रिपोर्ट में किया गया है। ब्लॉग WABetainfo ने बताया है कि शेयर किए गए स्क्रीनशॉट से ये निकल कर आ रहा है कि गूगल ड्राइव पर WhatsApp चैट बैकअप लिमिट फीचर आ सकता है। इसके अलावा यहां Google Drive backup changing भी लिखा है।

बैकअप लेने के लिए फ़ीस चुकानी पड़ सकती है

दरअसल, आपको बता दें कि Android यूजर्स के WhatsApp चैट बैकअप गूगल ड्राइव पर रखा जाता है। ब्लॉग WABetainfo की एक रिपोर्ट में जो बाते कही गई हैं उससे वाकई वॉट्सऐप यूजर्स को आगे चलकर थोड़ी परेशानी हो सकती है और वॉट्सऐप चैट का बैकअप लेने के लिए फ़ीस चुकानी पड़ सकती है।

Photo - Social Media

बैकअप से संम्बंधित पिछले साल भी एक रिपोर्ट आई थी

लिए गए इस स्क्रीनशॉट में Google drive almost full और Google drive limit reached भी मेंशन है। ये फीचर WhatsApp चैट बैकअप और Google Drive से जुड़ा है। पिछले साल भी एक रिपोर्ट आई थी जिसमें ये कहा गया था कि WhatsApp के चैट बैकअप में क्या रखना है ये सेलेक्ट करने का ऑप्शन मिलेगा।

फ़िलहाल बैकअप की सीमा अनलिमिटेड है

इस समय एंड्रॉयड यूजर्स का वॉट्सऐप चैट उनके गूगल अकाउंट में ही बैकअप होता है। अभी के लिए ये बैकअप अनलिमिटेड है। ऐपल यूजर्स की बात करें तो iPhone यूजर्स के वॉट्सऐप चैट्स का बैकअप iCloud पर स्टोर होता है।

WhatsApp बैकअप के लिए iCloud का 5GB डेटा अलॉट किया गया होता है। लिमिट रीच होने के बाद यूजर्स को iCloud से स्पेस खरीदना होता है। ये अलग से नहीं मिलता, बल्कि iCloud पर जितना स्पेस खरीदते हैं उसमें से ही वॉट्सऐप बैकअप के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

गूगल 15GB फ्री स्पेस देता है

अगर ऐपल की तरह गूगल भी WhatsApp चैट बैकअप को आपके जीमेल आईडी के साथ दिए गए 15GB डेटा में काउंट करेगा तो फिर आपको Google Drive का स्पेस खरीदना पड़ेगा। चूंकि अभी गूगल आपको 15GB फ्री स्पेस देता है। अच्छी बात ये है कि WhatsApp का बैकअप इस 15GB के अंदर काउंट नहीं होता, क्योंकि बैकअप अनलिमिटेड है।

Photo - Social Media

कंपनी भारत में 130 मंथली सब्सक्रिप्शन में 100GB डेटा देती है

आने वाले समय में अगर गूगल ऐपल को फॉलो करता है तो क्या होगा? आपका वॉट्सऐप चैट बैकअप 15GB डेटा में ही शामिल होगा। इस 15GB में आपके ईमेल और दूसरे गूगल का डेटा शामिल होगा। ऐसे में जैसे ही 15GB स्पेस खत्म होगा वैसी ही वॉट्सऐप चैट्स बैकअप होने भी बंद हो जाएंगे। बैकअप के लिए आपको Google One प्लान्स खरीदना पड़ सकता है। Google One के तहत कंपनी भारत में 130 मंथली सब्सक्रिप्शन में 100GB डेटा देती है।

राहत भरी खबर यह भी है कि फिलहाल अभी WhatsApp चैट बैकअप फ्री है। लेकिन आने वाले समय में अगर वॉट्सऐप चैट बैकअप के लिए पैसे लगने लगे तो आपको हैरानी नहीं होनी चाहिए।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story