×

WhatsApp Latest Update: व्हाट्सएप पर कहीं कोई और तो नहीं पढ़ रहा आपकी चैट, ऐसे करें चेक

WhatsApp Latest Update: व्हॉट्सएप का यूज स्कूली बच्चों से लेकर बड़े से बड़े बिजनेसमैन और बुजुर्ग भी करते हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 12 Nov 2022 11:06 AM GMT
whatsapp
X

व्हाट्सएप (फोटो- सोशल मीडिया) 

WhatsApp Latest Update: व्हॉट्सएप का इस्तेमाल दुनियाभर में सबसे ज्यादा लोकप्रिय एप के तौर पर किया जाता है। विश्वस्तर पर व्हाट्सएप के 2 बिलियन से अधिक मासिक सक्रिय यूजर्स होने की रिपोर्ट सामने आई है। व्हॉट्सएप का यूज स्कूली बच्चों से लेकर बड़े से बड़े बिजनेसमैन और बुजुर्ग भी करते हैं। व्हाट्सएप का जितना यूज बढ़ता जा रहा है उतना ही इस पर ठगी, क्राइम के मामले भी बढ़ते जा रहे हैं। सबसे ज्यादा तो वीडियो कॉल में और चैटिंग का खतरा रहता है कि कहीं आपकी सारी सीक्रेट चैट कोई हैक तो नहीं कर रहा है। जिससे कोई आपकी चैट्स को पढ़कर आपको आसानी से ब्लैकमेल भी कर सकता है।

जीं हां ऐसी-ऐसी ट्रिक्स हैं जिनसे आप पता ही नहीं कर पाएंगे कि कौन आपकी चैट को पढ़ रहा है। ऐसे में ये खतरनाक खेल आपको बड़ी मुसीबत में भी डाल सकता है। ऐसे में आइए आपको बताते हैं कि व्हाट्सएप इस्तेमाल करने पर किन बातों का ध्यान रखें, जिससे कोई दूसरा आपकी चैट को न पढ़ सके।

व्हाट्सएप पर ऐसा रचा जाता चक्रव्यूह

दरअसल व्हाट्सएप पर WhatsApp Web एक बहुत उपयोगी फीचर है। इसका यूज सबसे ज्यादा ऑफिसेस, कॉलेज, कोचिंग मोस्टली सब ही जगहों पर किया जाता है। बता दें, कि व्हाट्सएप वेब व्हाट्सएप को किसी दूसरी डिवाइस पर यूज करने के लिए एक लिंक डिवाइस फीचर है। जीं हां इसकी मदद से आप अपने फोन से साथ दूसरे डिवाइस पर भी व्हाट्सएप का लॉग-इन कर सकते हैं। इसके लिए सिर्फ आपको व्हाट्सएप पर जाकर QR Code को स्कैन करना होगा।

इसके लिए आपको शुरूआत में अपना पिन कोड भी डालना होगा। लेकिन जितना ही ये लिंक डिवाइस आराम देती है उतनी ही मुसीबतें भी कभी कदार खड़ी कर देती है। वो ऐसे की आपका दूसरा व्हाट्सएप लॉग इन में कोई आपको बिना बताए सारी चैट देख सकता है।

खैर ये हमेशा नहीं होता है। ये तब होता है जब आप जल्दबाजी में दूसरी डिवाइस पर लॉग-इन व्हाट्सएप को लॉग-आउट करना भूल जाते हैं। जोकि परेशानी की सबब बन जाती है।

ऐसे करें पता

तो अब आपको ये जानना है कि आपका एकाउंट कहीं कोई और तो नहीं चल रहा है। इसके लिए आप अपना व्हॉट्सएप ओपन करें। अब यहां आने के बाद टॉप राइट साइड में थ्री डॉट बनी होंगी। उन पर क्लिक करें।

इसके बाद अब आपको Linked Device का ऑप्शन दिखाई देगा। इसमें क्लिक कीजे।

अब यहां ध्यान से देखिए कि आपका व्हॉट्सएप किस-किस डिवाइस में चल रहा है।

यहां आपको उस डिवाइस का नाम भी दिखाई देगा।

तो अगर ऐसी डिवाइस कोई है तो आप उसे तुरंत लॉगआउट के ऑप्शन पर जाकर लॉगआउट कर सकते हैं। इसके बाद कोई आपके व्हाट्सएप से हस्तक्षेप नहीं कर सकता है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story