×

Whatsapp का नया Message Yourself Feature यूजर्स के लिए उपलब्ध, खुद को भेज सकेंगे मैसेज, जानें कैसे करें यूज़

Whatsapp Message Feature: मेटा के स्वामित्व वाले इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप ने इस महीने की शुरुआत में कुछ यूजर्स के लिए Whatsapp Message Yourself फीचर पेश किया था और अब यह सभी के लिए उपलब्ध है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 29 Nov 2022 8:34 AM GMT
Whatsapp
X

Whatsapp (Image Credit : Social Media)

Whatsapp Message Yourself Feature : दुनिया का सबसे प्रसिद्ध सोशल मैसेजिंग एप व्हाट्सएप समय-समय पर अपने यूजर्स के लिए बेहतरीन अपडेट लेकर आता रहता है। हाल ही में व्हाट्सएप ने यूजर्स के लिए ऐसा ही चलाया है जिसके जरिए यूजर खुद को मैसेज कर सकते हैं। इस नए फीचर को मैसेज योरसेल्फ फीचर (Message Yourself Feature) के नाम से जाना जाता है। मेटा के स्वामित्व वाली कंपनी व्हाट्सएप ने अपनी इस नवीनतम फीचर को रोलआउट करना भी शुरू कर दिया है। बता दें, यह फीचर Android और iPhone दोनों यूजर्स के लिए उपलब्ध है। इसके जरिये व्हाट्सएप पर खुद को नोट्स, रिमाइंडर और शॉपिंग लिस्ट भेजने की क्षमता यूज़र्स को मिलती है।

फोटो, ऑडियो, वीडियो और डॉक्यूमेंट भी कर सकेंगे साझा

मैसेज योरसेल्फ फीचर से पहले, व्हाट्सएप यूजर्स को प्लेटफॉर्म पर खुद को मैसेज करने के लिए वर्कअराउंड पर निर्भर रहना पड़ता है। विधि में स्वयं को संदेश, फोटो और वीडियो भेजने के लिए दस अंकों की संख्या के बाद URL wa.me/ का उपयोग करना शामिल है। हालांकि अब इस नए फीचर के साथ यूजर्स कॉन्टैक्ट लिस्ट से अपने नंबर से चैट शुरू कर सकते हैं। यूज़र्स सूची के शीर्ष पर अपने कॉन्टैक्ट को 'सेल्फ मैसेज' के रूप में देखेंगे। व्हाट्सएप द्वारा घोषित किया गया है, उपयोगकर्ता फीचर का उपयोग करके खुद को संदेश के साथ फोटो, ऑडियो, वीडियो और स्मार्टफोन से सीधे डॉक्यूमेंट भी भेज सकेंगे।

व्हाट्सएप का नया फीचर फिलहाल सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध नहीं है सोशल मैसेजिंग एप चरणबद्ध तरीके से अपने यूजर्स के लिए फिलहाल इस नए फीचर कोरोला उठ कर रही है अगर आपको वर्तमान में यह फीचर अपने व्हाट्सएप पर एक्सेस करने को नहीं मिल रहा तो आपको थोड़ा इंतजार करना होगा आने वाले कुछ दिनों में यह फीचर जल्दी आपके लिए भी उपलब्ध होगा। बता दें, व्हाट्सएप में सोमवार को नए मैसेजिंग फीचर के रोलआउट की घोषणा की जो आने वाले हफ्तों में अपने सभी Android और iPhone उपयोगकर्ताओं तक पहुंच जाएगा। व्हाट्सएप बीटा ट्रैकर WABetaInfo ने अक्टूबर के अंत में बताया कि शुरुआत में इसे कुछ बीटा टेस्टर्स के साथ टेस्ट किया गया था। कंपनी ने टेकक्रंच को पुष्टि की है कि यह सुविधा विश्व स्तर पर शुरू हो गई है।

टेलीग्राम और सिग्नल पर पहले से है यह फीचर

व्हाट्सएप के नए मैसेज योरसेल्फ फीचर जैसा फीचर सोशल मैसेजिंग एप टेलीग्राम पर पहले से ही उपलब्ध है। टेलीग्राम सेव्ड मैसेज नामक एक समान सुविधा भी प्रदान करता है जो उपयोगकर्ताओं को किसी भी महत्वपूर्ण संदेश को बुकमार्क करने के साथ-साथ उनके नोट्स और रिमाइंडर्स को सहेजने देता है जिन्हें भविष्य में एक्सेस किया जा सकता है। एक बार सहेजे गए संदेशों को चैट स्क्रीन के ऊपर से एक्सेस किया जा सकता है। हालाँकि, टेलीग्राम उपयोगकर्ताओं को शुरू में Android पर हैमबर्गर मेनू या iOS पर सेटिंग मेनू के माध्यम से सुविधा का उपयोग करने की आवश्यकता होती है। व्हाट्सएप प्रतिद्वंद्वी सिग्नल में नोट टू सेल्फ नाम की एक सुविधा है जो समान उपयोग के मामले को संबोधित करती है। यह आपको व्यक्तिगत उपयोग के लिए संदेश बनाने देती है।

व्हाट्सएप मैसेज योरसेल्फ फीचर का उपयोग कैसे करें

व्हाट्सएप मैसेज योरसेल्फ फीचर का इस्तेमाल शुरू करने के लिए यूजर्स को अपने स्मार्टफोन में व्हाट्सएप एप को अपडेट करना होगा। एक अपडेट बार हो जाने के बाद, इन आसान से स्टेप्स का पालन करें-

- अपने स्मार्टफोन में वॉट्सऐप ओपन करें।

- नए चैट बटन पर टैप करें - आईफोन पर ऊपरी दाएं कोने पर और एंड्रॉइड फोन पर नीचे उपलब्ध है।

- यहां, आपको अपने मोबाइल नंबर के साथ 'मैसेज योरसेल्फ' के रूप में संपर्क कार्ड मिलेगा।

- बस कॉन्टैक्ट पर क्लिक करें और खुद को मैसेज करना शुरू करें।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story