×

WhatsApp New Feature: एंड्रॉयड यूजर्स के लिए आए ये दो नए फीचर्स, जानें क्या है खासियत, ऐसे करें चेक

वॉट्सऐप बीटा में जो फीचर्स ऐड किए गए हैं उनमें से वॉयस नोट्स और दूसरा स्टिकर पैक से जुड़ा हुआ है। उम्मीद है कि जल्द ही इन फीचर्स को सभी एंड्रॉयड यूजर्स को उपलब्ध करा दिया जाएगा।

Shashi kant gautam
Published By Shashi kant gautam
Published on: 27 Jun 2021 3:28 AM GMT
Two new features of WhatsApp for Android users
X

एंड्रॉयड यूजर्स के लिए WhatsApp के दो नए फीचर्स: फोटो- सोशल मीडिया

WhatsApp New Feature: सोशल मीडिया का सबसे बड़ा प्लेटफार्म WhatsApp अपने फीचर में समय-समय पर बदलाव करता रहता है और नए फीचर भी लाता है। इस बार WhatsApp बीटा में दो नए फीचर्स ऐड किए गए हैं। ये दो नए फीचर्स एंड्रॉयड यूजर्स के शामिल किए गए हैं। हालांकि, दोनों ही फीचर्स ज्यादा बड़े नहीं हैं। जो फीचर वॉट्सऐप बीटा में ऐड किए गए हैं उनमें से वॉयस नोट्स और दूसरा स्टिकर पैक से जुड़ा हुआ है। उम्मीद है कि जल्द ही इन फीचर्स को सभी एंड्रॉयड यूजर्स को उपलब्ध करा दिया जाएगा।

WhatsApp के अनुसार, फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी ने वॉट्सऐप बीटा में वॉयस नोट्स वेवफॉर्म्स को ऐड किया है। ऐसे में यूजर्स को अब वॉयस मैसेज में स्ट्रेट लाइन की जगह वेवफॉर्म नजर आएगा। ये फीचर वॉट्सऐप एंड्रॉयड वर्जन 2.21.13.17 में सभी बीटा टेस्टर्स को दिखाई देगा।

एंड्रॉयड यूजर्स के लिए उपलब्ध है ये फीचर

पब्लिकेशन की मानें तो कुछ यूजर्स को वॉयस नोट्स को किसी भी जगह से प्ले/पॉज करने में दिक्कत आ सकती है। क्योंकि, वॉयस वेवफॉर्म्स डार्क मोड में ज्यादा विजिबल नहीं है। ऐसे में इसे ऑपरेट करने में परेशानी हो सकती है। ये फीचर फिलहाल केवल एंड्रॉयड यूजर्स के लिए उपलब्ध है। मुमकिन है कि बाद में इसे iOS यूजर्स के लिए भी उपलब्ध कराया जाए।

वॉयस नोट्स और स्टिकर पैक: फोटो- सोशल मीडिया


ये फीचर iPhone यूजर्स के लिए पहले से ही मौजूद

साथ ही एंड्रॉयड के पेश किए गए लेटेस्ट बीटा अपडेट के बाद यूजर्स अपने कॉन्टैक्ट्स को स्टिक पैक्स भी फॉर्वर्ड कर पाएंगे। हालांकि, वही स्टिकर पैक्स फॉर्वर्ड हो पाएंगे जो वॉट्सऐप से डाउनलोड किए गए हों। आपको बता दें ये फीचर iPhone यूजर्स के लिए पहले से ही मौजूद है।

ऐसे करें चेक

अगर आप इन फीचर्स को चेक करना चाहते हैं कि आपको ये फीचर मिला है या नहीं। आप वॉट्स्ऐप स्टिकर स्टोर ओपन कर एक स्टिकर पैक सेलेक्ट कर सकते हैं। ये स्टिकर स्टोर मैसेजिंग एप के इमोजी सेक्शन में दिखाई देगा। स्टोर पर अगर आपको स्टिकर पैक के टॉप में फॉर्वर्ड बटन दिखाई दे रहा है। यानी ये फीचर आपके अकाउंट के लिए उपलब्ध है। जैसे ही आप फॉर्वर्ड बटन में क्लिक करेंगे आपसे किसी एक चैट को सेलेक्ट करने के लिए कहा जाएगा, जिसमें आप स्टिकर को फॉर्वर्ड करना चाहते हैं।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story