×

Whatsapp DP Block: अब प्रोटेक्टेड रहेगी आपकी व्हाट्सऐप प्रोफाइल पिक, कोई नहीं ले सकेगा स्क्रीनशॉट

Whatsapp DP Screenshot Block: प्रोफाइल फोटो प्रोटेक्शन के साथ व्हाट्सऐप कम्पनी अपने वेब यूजर्स के लिए एक और जबर्दस्त सेफ्टी फीचर्स को लांच करने जा रही है।

Jyotsna Singh
Published on: 21 Feb 2024 3:00 PM GMT
Whatsapp DP Screenshot Block
X

Whatsapp DP Screenshot Block

Whatsapp DP Screenshot Block: सोशल मीडिया पर जिस तरह से फोटो और वीडियो को एडिट कर उन्हे तोड़ मरोड़ कर पेश करने का काम कुछ गलत लोगों द्वारा किया जा रहा है। इससे यूजर्स के मन में काफी भय और घबराहट व्याप्त होती जा रही है। इसपर प्रतिबंध लगाने के लिए टेककंपनिया कई तरह के बदलाव और प्रोटेक्शन को लागू कर रहीं हैं। इसी दिशा में इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप कंपनी भी पहले की तुलना में अब काफी सतर्क हो चुकी है। जल्दी- जल्दी अपने प्लेटफार्म में नए नियमों को लागू करती जा रही है। इसी दिशा में ये कंपनी यूजर्स के लिए एक और सुरक्षा फीचर लेकर आ रही है। इस सेफ्टी फीचर के आने के बाद आपकी प्रोफाइल फोटो अब कहीं ज्यादा सुरक्षित हो जाएगी। कोई चाहकर भी आपकी प्रोफाइल फोटो का स्क्रीनशॉट नहीं ले सकेगा। जिसके बाद आप आराम से यहां अपनी प्रोफाइल फोटो को लगा सकते हैं। कम्पनी ने इस फीचर को कुछ खास यूजर्स के लिए रोलआउट भी कर दिया है। कम्पनी की अगामी योजना के अनुरूप अपने बाकी यूजर्स के लिए इस सेफ्टी फीचर को जल्द पेश करेगी। आइए जानते हैं इस विषय पर विस्तार से...

चैट्स को सुरक्षित रखने के लिए सीक्रेट कोड फीचर को भी जल्द ही करेगी पेश

प्रोफाइल फोटो प्रोटेक्शन के साथ व्हाट्सऐप कम्पनी अपने वेब यूजर्स के लिए एक और जबर्दस्त सेफ्टी फीचर्स को लांच करने जा रही है। जिसके तहत लॉक्ड चैट्स को सुरक्षित रखने के लिए सीक्रेट कोड की सुविधा यूजर्स को दी जाएगी। यह फीचर वेब पर आएगा। जिसमें सीक्रेट कोड फीचर के तहत लॉक्ड चैट एक्सेस करने के लिए सीक्रेट कोड को पहले वहां पर डालना होगा। जो यूजर्स की व्हाट्स ऐप चैट को पहले की तुलना में कहीं ज्यादा सुरक्षित और सुविधानक बनाएगा। मौजूदा समय में ये फीचर चैट को सुरक्षित रखने के लिए व्हाट्सऐप मोबाइल डिवाइस पर उपलब्ध है। लॉक्ड चैट्स को खोलने के लिए यूजर को टच ID या पासवर्ड इस्तेमाल करना होता है।

बीटायूजर के लिए प्लेस्टोर पर उपलब्ध है ये फीचर

व्हाट्स ऐप पर अपनी प्रोफाइल पिक को सुरक्षित रखने के लिए कंपनी द्वारा इस नए नियम को शुरुवाती दौर में बीटा यूजर्स के लिए उपलब्ध करवा दिया है। अगर आप भी मौजूदा समय में बीटा यूजर हैं तो आप गूगल प्ले स्टोर से जाकर 2.24.4.25 अपडेट डाउनलोड करके इस नए सेफ्टी फीचर का लाभ उठा सकते हैं। अब यह फीचर आने के बाद किसी दूसरे की प्रोफाइल पिक्चर का स्क्रीनशॉट लेने पर 'ऐप प्रतिबंधों के कारण स्क्रीनशॉट लेना संभव नहीं हो पाएगा। वहां' प्रॉम्प्ट नजर आएगा। इससे पहले भी व्हाट्सऐप ने दूसरे यूजर्स की प्रोफाइल फोटो सेव करने के विकल्प को कंपनी हटा दिया था। लेकिन स्क्रीनशॉट को लेकर अब नया नियम लागू होने जा रहा है।

Admin 2

Admin 2

Next Story